MP News: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी सेवानिवृत्त होने की आयु 65 वर्ष आदेश हुआ जारी

मध्य प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी की बात निकलकर सामने आ रही है। अब सरकारी कर्मचारियों की आयु 62 से 65 वर्ष करने का आदेश जारी हुआ है। हालांकि जो आदेश है सही है क्योंकि कर्मचारी लगातार जो मांग कर रहे हैं। सेवानिवृत्ति की आयु 62 से 65 वर्ष होनी चाहिए इसको लेकर कर्मचारियों को काफी लंबे समय से इंतजार था। आखिरकार कर्मचारियों को उनके इंतजार का उपहार मिल ही गया है।

बेरोजगार युवाओं की बढ़ती जनसंख्या

सरकार ने सेवा निवृत्ति की आयु को 62 से 65 वर्ष की तक करने का आदेश जारी किया है। इधर सरकारी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु को बढ़ रही है। दूसरी तरफ देश और प्रदेश में बेरोजगार युवाओं की जनसंख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसके लिए क्या सरकारी कर्मचारियों की सेवानिवृत्तिआयु 65 वर्ष होनी सही है या नहीं यदि सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ा दी जाएगी तो बेरोजगार युवाओं का क्या होगा।

युवाओं को सरकारी नौकरी करने का अवसर

क्या सरकारी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु घटकर 60 वर्ष कर देनी चाहिए। जिससे नई युवाओं को सरकारी नौकरी में मौका दिया जाए।क्योंकि इनमें से कई कर्मचारी ऐसे हैं। जिनकी कार्य करने की क्षमता 60 वर्ष के बाद काम हो जाती है और अब उनको आराम करने का मौका मिलना चाहिए। जिससे कि बेरोजगार युवाओं को भी सरकारी नौकरी करने का मौका जल्द मिल जाएगा। इससे नए युवाओं के लिए भी सरकारी नौकरी के अवसर प्राप्त होंगे। तो इस प्रकार से सरकार को 62 की जगह इसको 60 कर देना चाहिए। लेकिन 65 किसी भी हाल में इसको नहीं करना चाहिए।

संकल्प पत्र के माध्यम से आदेश का पुष्टीकरण

सरकार ने मंत्रालय सेवा के अधिकारियों को 65 वर्ष तक की आयु देने के लिए संकल्प पत्र जारी किया है। यह 23 जनवरी 2024 का मध्य प्रदेश शासन सामान्य प्रशासन विभाग मंत्रालय का आदेश है। मध्य प्रदेश संकल्प पत्र 2023 के अनुसार मंत्रालय सेवा के अधिकारियों कर्मचारियों की सेवा निवृत्ति आयु 62 से 65 वर्ष करने की बात कही है। तो इनके द्वारा जो संकल्प पत्र 2023 यानी कि चुनाव का जो संकल्प पत्र था तो अब संकल्प पत्र में कहीं जाने वाली बात को पूरा करने का वक्त आ गया है।

यह भी पढ़ें – MP News: उज्जैन में लगने वाला है विक्रम व्यापार मेला, किसी भी सामग्री में नहीं लगेगा GST

सरकारी कर्मचारियों की मांग

सरकारी कर्मचारियों द्वारा आयु की वृद्धि में बदलाव की मांग किय जा रही है और सरकार ने इसके पूरा होने के लिए कार्य शुरू की है। यहां पर 45 लाख कर्मचारियों की बात कही जा रही है कि इनको इसका फायदा मिलेगा स्पष्ट रूप से मंत्रालय इन सेवा के अधिकारी कर्मचारियों के लिए आदेश लागू होगा। मध्य प्रदेश में अब 65 साल में सेवानिवृत्ति होंगे कर्मचारी प्रदेश के 45 लाख कर्मचारियों को मिलेगा लाभ इसके लिए सरकारी कर्मचारी लगातार मांग कर रहे थे। और यह संकल्प पत्र 1 महीने के भीतर सरकार ने तैयार किया है।

यह भी पढ़ें – CM ladli Bahna Yojana: मध्य प्रदेश की इन महिलाओं को नहीं मिलेगी 9वीं किस्त, सामने आया यह बड़ा कारण

Author

Leave a Comment

Your Website