बिजली बिल उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने किया बकाया बिलों को माफ़

जैसा कि आपको पता है मध्यप्रदेश और कुछ ने राज्यों में चुनाव होने वाले हैं जिसके चलते सरकार तरह तरह के योजनाएं और घोषणाएं कर रही है हाल ही में सरकार ने बिजली बिल उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। मध्य प्रदेश में होने वाली लोकसभा चुनाव नवंबर के महीने में है, और प्रदेश के चुनाव को ध्यान में रखते हुए 1 किलोवाट तक का बिजली बिल उपभोक्ता के पुराने बकाया बिलों को स्थगित करने का फैसला लिया है। 

जानकारी के लिए बता दें कि उपभोक्ताओं को जो बिल प्राप्त हुए हैं वो सितंबर के महीने के हैं। इसे पहले के बिलों को स्थगित कर दिया गया है। जिससे  बिजली बिल उपभोक्ताओं को बहुत बड़ी राहत मिलती है। साथ ही ये भी सूचना है की बिजली बिल उपभोक्ताओं को बकाया बिल भरने के लिए किसी भी प्रकार का कोई जोर जबरदस्ती नहीं किया जाएगा।

काई बार ऐसा होता है कि बिल उपभोक्ता बिजली का बिल नहीं भरने पर उनका कनेक्शन काट दिया जाता है। जिससे उनको बहुत परेशानियाँ का सामना करना पड़ता है। पर सरकार ने हमें इस परेशानी से मुक्ति दे दी है। हम अपना बकाया बिजली बिल 3 महीने तक के पीरियड में भर सकते हैं। 

बिजली विभाग से मिली सूचना के बाद बता दें की सरकार द्वारा दिए गए आदेश से 1 किलोवाट तक के घरेलु बिजली बिल उपभोक्ता को 31 जुलाई 2023 तक का बिजली बिल स्थगित किया है। और इस आदेश को सिर्फ स्थगित के रूप में ही समझा जाए ना कि बिल माफ़ी के रूप में। 

कितनी है बिजली बिल उपभोक्ता? 

अगर हम पूरे नगर की बात करें तो नगर में कुल 20000 तक के घरेलू वा गेर घरेलू बिजली बिल उपभोक्ता है। जिसकी कैलकुलेशन को देखें तो नगर में कुल 15000 घरेलू बिजली बिल उपभोक्ता है। और गैर घरेलू उपभोक्ताओं की बात करें तो वाह 5000 की गिनती में है। बता दें कि घरेलू उपभोक्ताओं द्वारा बिजली बिल कंपनी हर महीने ढाई करोड़ तक की राशि वसूलती है। लेकिन सरकार से मिली राहत के बाद अब उपभोक्ताओं की यह राशि स्थगित हो गई है। 

1 किलोवाट से अधिक होने पर भरनी होगी पूरी राशि

बिजली विभाग की कहें तो सिर्फ 1 किलोवाट तक के घरेलू उपभोक्ताओं के बिल में छूट प्रदान की गई है। और इस बात को उपभोक्ता तक पहुंचाने के लिए बिजली विभाग ऑनलाइन मैसेज की सहायता ले रही है। और साथ ही यह भी बता रही है कि यादी 1 किलोवाट से ज्यादा आता है बिल खपत तो आपको कोई छूट नहीं मिलेगी। उस स्थिति में आपको बिजली बिल की पूरी राशि भरनी होगी। 

क्या भरना होगा बकाया बिल 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 31 जुलाई 2023 तक के जो बिल बकाया है वाह सरकार द्वारा दिए गए आदेश पर स्थगित कर दिए गए हैं। जिसमें यह साफ कहा गया है कि बाकी सब स्थगित हो गए हैं। उनको माफ करने का कोई आदेश नहीं है। और स्थगित बिलों पर अभी कोई सूचना नहीं है कि उन्हें भरा जाएगा या माफ किया जाएगा।

 इसे भी पढ़ें –  सीएम शिवराज सिंह की सबसे बड़ी घोषणा, हर परिवार के एक व्यक्ति को मिलेगा रोजगार

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website