मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को सरकार देगी 25 से 50 हजार रुपये

मध्यप्रदेश में 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी कर दिए गए है। और अब पास होने वाले छात्रों को सरकार उत्साह बढ़ाने के लिए 25 से 50 हजार रुपये की राशि सभी छात्रों को देगी। क्या है योजना और कैसे इस योजना के लिए आवेदन करना है आज हम यहां विस्तार से जानने वाले हैं।

सबसे पहले हम यहां जानेंगे की 12वीं और 10वीं का रिजल्ट कैसे देखना है और फिर सरकार द्वारा लागू लैपटॉप योजना के बारे में विस्तार से हम यहां जानने वाले हैं।

12वीं बोर्ड रिजल्ट 2023 कैसे देखें

मध्यप्रदेश शिक्षा मंडल 12वीं के छात्र MP Board 2023 का रिजल्ट निम्नलिखित चरणों को फ़ॉलो करते हुऐ डाउनलोड कर सकते हैं।

  • 12वीं बोर्ड रिजल्ट की वेबसाइट mpresults.nic.in पर जाएं।
  • होम पेज पर Class 12th Examination Result 2023 पर जाएं।
  • अब अपना 9 अंकों का रोल नंबर दिए गए बॉक्स में दर्ज करें।
  • इसके बाद 8 अंको का application no. दर्ज करें।
  • रोल नंबर और एप्लिकेशन नंबर दर्ज करने के बाद सबमिट करें।
  • अब 12वीं बोर्ड का रिजल्ट डाउनलोड करें।

10वीं बोर्ड रिजल्ट डाउनलोड कैसे करें।

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल 10वीं का रिजल्ट देखने के लिए आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं।

  • 10वीं बोर्ड रिजल्ट की वेबसाइट mpresults.nic.in पर जाएं।
  • अब Class 10th Examination Result 2023 पर जाएं।
  • अब अपना 9 अंकों का रोल नंबर दिए गए बॉक्स में दर्ज करें।
  • इसके बाद 8 अंको का application no. दर्ज करें।
  • इसके बाद दिए गए Submit बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब 10वीं बोर्ड का रिजल्ट डाउनलोड करें।

सरकार देगी 25 हजार रुपये 

MP Board 2023 में 12वीं की कक्षा 75 प्रतिशत या इससे ज्यादा परसेंट से पास होने वाले छात्रों को सरकार की तरफ से 25 हज़ार रुपये की राशि लैपटॉप खरीदने के लिए दी जायगी। आपको बता दें की यह लैपटॉप योजना के अंतर्गत ही छात्रों को 25 हज़ार रुपये सरकार प्रदान करेगी।

हर साल की तरह ही इस बार भी सभी छात्रों को सरकार उत्साह बढ़ाने के लिए 25 हज़ार रुपये देगी। अगर आप भी 12वीं की कक्षा 75 प्रतिशत या इससे ज्यादा परसेंट आपके है तो आप भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को आवश्यक दस्तावेज एकत्र करने होगें। आवश्यक दस्तावेजों में आपको आधार कार्ड, बैंक पासबुक, 12वीं कक्षा की मार्कशीट और मोबाइल नम्बर अपने स्कूल टीचर के पास जमा करना है। और फिर स्कूल टीचर के द्वारा आगे की प्रक्रिया ऑफलाइन तरीक़े से की जायगी और पात्र छात्रों को इस योजना के लाभ के रुप में 25 हजार रुपये की राशि डायरेक्ट बैंक के तहत दी जाएगी।

यह भी पढ़ें – आ गया 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, आज ही करें फ्री लैपटाप योजना के लिए आवेदन

इस बार सरकार देगी 50 हज़ार रुपये देखें कैसे

दोस्तों आपकों बता दें की 12वीं की कक्षा में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को सरकार हर साल 25 हज़ार रुपये की राशि देती है। लेकिन इस बार मध्यप्रदेश में 2023 के बजट के दौरान सरकार ने इस योजना के लिए अलग से बजट निर्धारित किया था और आने वाले विधान सभा चुनाव को देखते हुए यह आस लगाई जा रही है की सरकार यह राशि को 25 हज़ार की जगह 50 हज़ार रुपये कर सकती है।

आपको बता दें की सरकार इस वर्ष 12वीं की कक्षा में टॉप करने वाले छात्रों को फ्री इलेक्ट्रिक स्कूटी भी दे सकती हैं। हालांकि अभी यह पूर्ण रूप से या अधिकारिक तौर पर लागू नहीं है। लेकिन कुछ पूर्व सभाओं और बजट को देखते हुए विशेषज्ञों का यह मानना है की शिक्षा में बजट को बढ़ाया गया है और इस तरह की योजनाओं के जरिए मध्यप्रदेश के भविष्य को और बेहतर बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें – आधार कार्ड के बदले नियम, आधार के सुविधाओं पर बहुत बड़ा बदलाव जानिये अब क्या करना होगा

अगर आप इस तरह की योजनाओं की रोजाना जानकारी चाहते हैं तो आप हमारे सोशल मीडिया ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। इसके अलावा आपको यह जानकारी कैसी लगी आपकी क्या राय है। हमें कॉमेंट्स करके जरूर बताएं।

Author

Leave a Comment

Your Website