10वीं 12वीं पास सभी छात्रों को सरकार देगी फ्री लैपटॉप, जानें कैसे मिलेगा लाभ

10वीं 12वीं पास सभी छात्रों को सरकार देगी फ्री लैपटॉप, जानें कैसे मिलेगा लाभ। आज हम बात करने वाले है हमारे 10वीं और 12वीं कक्षा पास करने वाले उन सभी छात्रों की जिन्हें सरकार द्वारा फ्री लैपटॉप वितरण किए जानें है। आप इस योजना के तहत फ्री लैपटॉप कैसे प्राप्त करेगें। इस बारे में आज हम यहां विस्तार पूर्वक बताने वाले है।

आज के समय में पढाई में लैपटॉप की अहम भूमिका है इस कारण राज्य और केंद्र सरकार ने फ्री लैपटॉप योजना लागू की है। राजस्थान, उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश सहित सभी राज्य में फ्री लैपटॉप योजना चलाई जा रही है। और उत्तीर्ण छात्रों को फ्री में लैपटॉप दिए जा रहे हैं।

आज पूरा देश डिजिटल होने के कगार में है लेकिन आज भी ऐसे बहुत से छात्र है जिनके पास पढाई लिखाई के लिए लैपटॉप जैसी सुविधा उपलब्ध नही है। इस वजह से सरकार द्वारा ऐसी छात्रों की मदद करने के लिए फ्री लैपटॉप योजना चलाई जा रही है।

मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2023

मध्यप्रदेश में 10वीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित होने वाले है। और जल्द ही पात्र छात्रों को फ्री लैपटॉप योजना के तहत फ्री में लैपटॉप प्रदान किए जायेंगे। फ्री लैपटॉप योजना में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। अगर आपने 12 कक्षा 75 प्रतिशत या इससे ज्यादा अंको से उत्तीर्ण की है तो मध्यप्रदेश सरकार आपको फ्री लैपटॉप योजना का लाभ देगी।

मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना पात्रता

मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के लिए आप मध्यप्रदेश के मूल निवासी होना चाहिए। और मध्यप्रदेश शिक्षा मंडल से शिक्षा प्राप्त करना अनिवार्य है आप यह शिक्षा प्राइवेट या रेगुलर किसी भी तरह से कर सकते हैं। इसके अलावा आपके आपके माता पिता की वार्षिक आय 6 लाख रूपये से कम होनी चहिए।

मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का लाभ कैसे मिलेगा।

मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना में लाभ प्राप्त करने के लिए आपको मध्यप्रदेश शिक्षा मंडल से शिक्षा प्राप्त करना अनिवार्य है और 12 की कक्षा कम से कम 75 प्रतिशत या इससे अधिक अंकों से उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। यह करने के बाद आपके द्वारा एडमिशन कराए गए केंद्र पर आपको जाना है अगर आपने 12 कक्षा 75 प्रतिशत से ज्यादा अंको से उत्तीर्ण कर लिया है तो आपके स्कूल में आपको अपने बैंक अकाउंट की जानकारी देनी होगी।

यह भी पढ़ें – MP Board Result 10वीं और 12वीं छात्रों के लिए बड़ी खबर इस दिन जारी होगा परीक्षा परिणाम

12 कक्षा 75 प्रतिशत से ज्यादा अंकों से उत्तीर्ण करने के बाद आपको संबन्धित स्कूल में अपने बैंक अकाउंट की जानकारी देनी होगी और फिर इसके बाद आपके खाते में 25 रूपये की राशि प्रदान की जायगी। और फिर इस राशि का उपयोग आपको लैपटॉप खरीदने में करना होगा।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2023

UP सरकार द्वारा भी सभी मेधावी छात्रों को फ्री लैपटॉप वितरण किया जाना है। ताकि कोई भी छात्रा डिजिटल शिक्षा से वंचित ना हो और फ्री लैपटॉप योजना के तहत उन्हे ऑनलाइन शिक्षा से भी जोडा जा सके। अगर कोई भी 12 वीं की कक्षा अच्छे अंको से उत्तीर्ण करता है और इस फ्री लैपटॉप योजना की श्रेणी में आते है तो उन्हें इस योजना के तहत फ्री लैपटॉप अवश्य प्राप्त करना चाहिए।

यह भी पढ़ें – UIDAI का नया अपडेट अब आधार कार्ड में भी करना होगा ई-साइन

फ्री लैपटॉप योजना के तहत सभी मेधावी छात्रों को लैपटॉप को सुविधा प्राप्त होगी। जिससे सभी ऑनलाइन शिक्षा भी प्राप्त कर सकेंगे और अपने भविष्य को सुरक्षित करने या ऑनलाइन जॉब तलाश करने अपने कोशल में विकास कर पायेंगे। आप इस योजना के बारे में क्या विचार रखते है अपनी प्रतिक्रिया हमे जरुर साझा करें। साथ इस तरह की जानकारी के लिए हमसे जुड़ें रहें। और अपने दोस्त रिश्तेदारों के साथ इस आर्टिकल को जरुर शेयर करें।

धन्यवाद!!!

Author

Leave a Comment

Your Website