सरकार ने राशन कार्ड को लेकर लिया बड़ा फैसला, राशन लिस्ट से इन लोगों का नाम कटना तय

नमस्कार दोस्तों हाल ही में सरकार ने ऐसे लोगों की तरफ अपना निशाना साधा है जो पूर्ण संपन्न होकर भी सरकार के योजनाओं का फायदा उठा रहे हैं। जी हाँ दोस्तों सरकार ने यह एलान कर दिया है कि जो लोग पूर्ण संपन्न परिवार से आते हैं या जिनकी अच्छी नौकरी है और वे सुख संपन्न हैं ऐसे परिवारों और लोगों का नाम अब राशन कार्ड से जल्द हटने वाला है। ऐसे लोगों की वजह से ही जिन गरीब व्यक्ति को राशन कार्ड का फायदा मिलना चाहिए उन्हें इसका फायदा मिल ही नहीं पाता है। 

भारत सरकार द्वारा पिछड़े वर्ग, गरीब परिवार, आर्थिक समस्या से झूझ रहे परिवार, असहाय या जिनके घर में कोई मुखिया न हो ऐसे लोगों को अच्छी स्तिथि में लाने का निरंतर प्रयास करती रहती है जिसके लिए सरकार समय समय पर बहुत सी योजना लेकर आती है ऐसी ही एक योजना गरीब परिवार को फ्री राशन देना है। भारत देश में आज भी काफी सारे लोग गरीबी रेखा से नीचे हैं और आधे से ज्यादा लोगों के पास में आज भी राशन कार्ड नहीं है जिसकी वजह से उन्हें बहुत सी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

सिर्फ गरीब परिवारों को मिलेगा लाभ 

भारत देश जनसंख्या के मामले में अब नंबर वन पर आ गया है जैसा कि हम सभी जानते हैं कि इतनी बड़ी आबादी वाले देश में अलग अलग तरह के स्तर के लोग रहते हैं कुछ बहुत गरीब, कुछ बहुत अमीर, कुछ मध्यम वर्गीय लोग इसी वजह से सरकार राशन कार्ड जैसी योजनाओं का लाभ सिर्फ गरीब स्तर के परिवारों को देना चाहता है ताकि देश में जितने भी गरीब हो सबको इस योजना का लाभ मिल सके। 

किन लोगों के बंद होंगे राशन कार्ड

भारत सरकार ने अब बहुत बड़ा कदम उठाया है सरकार की तरफ से यह साफ़ हो गया है कि ऐसे व्यक्ति जिनकी आय 15 हजार रुपये से ज्यादा है, जिनके पास 4 चके का निजी वाहन हो, खुद का पक्का घर हो, परिवार में यदि किसी की सरकारी नौकरी हो ऐसे लोगों ला राशन कार्ड तुरंत ही बंद करने के निर्देश सरकार ने दे दिया है। 

सरकार का इस तरह का कदम उठाना जायज है क्योंकि जो परिवार अपना जीवन यापन आसानी से कर पा रहे हैं ऐसे व्यक्ति जिनके पास खुद की निजी कमाई का साधन है पर्याप्त जमीन है उनको राशन कार्ड जैसी सुविधाओं का लाभ नहीं मिलना चाहिए। यह योजना तो गरीब परिवारों के लिए है जो मेहनत मजदूरी कर अपना जीवन यापन करते हैं। ऐसे गरीब परिवारों को सरकार राशन कार्ड की मदद से गेहूं, चावल, दाल, शक्कर आदि चीजें प्रदान करती है। 

बहुत जल्द होने वाली है छटनी 

भारत सरकार के राशन कार्ड योजना से किन किन परिवारों को लाभ मिल रहा है किन परिवारों को नहीं मिल रहा है उनकी छटनी का कार्य बहुत जल्द शुरू होगा। इस छटनी के दौरान ऐसे लोगों का नाम लिस्ट से हटा दिया जायगा जो पूर्ण संपन्न है फिर भी वे इसका फायदा उठा रहे हैं।

राशन कार्ड की छटनी होने से इसका फायदा सीधा गरीब परिवारों को ही मिलेगा क्योंकि ज्यादा लोग होने की वजह से आपको पहले राशन कम मिलता था छटनी होने के बाद गरीब परिवारों को ज्यादा राशन मिलना शुरू हो जायगा। साथ ही सरकार दूसरी राशन की सुविधाएं भी प्रदान करेगी ऐसा होने पर गरीब लोगों का काफी ज्यादा फायदा होगा। 

यह भी पढ़े –

पीएम किसान योजना: किसानों के खातें में 2-2 हज़ार आना शुरू, सीधे किसानों के खाते में जमा होगा पैसा

लाडली बहना योजना को लेकर सीएम शिवराज सिंह ने किया एक और ऐलान

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment

Your Website