सरकारी योजना वाले 31 मई से पहले जरूर करें ये काम, वरना हो जाएगी दिक्कत

सरकारी योजना वाले 31 मई से पहले जरूर करें ये काम, वरना हो जाएगी दिक्कत सरकार द्वारा किसी भी सरकारी योजना, पेंशन, सब्सिडी, छात्रवृत्ति आदि डायरेक्ट लाभार्थी के बैंक खाते में दिए जाने लगे है। जिससे किसी भी तरह की धोखाधडी और भ्रष्टाचार की संभावनाएं नही रहती है। आज हम आपको यहां सरकारी योजनाओं के लिए आपको क्या क्या करना है इसके बारे में विस्तर से बताने वाले हैं।

अगर आपने लाडली बहना योजना के लिए आवेदन किया है तो आपको पहली किस्त के पहले अपने खाते के लिए बैंक DBT जरूर एनेबल करना होगा। और अगर आपने पहले ही बैंक DBT सक्रिय कर लिया है और आपके मन में किसी तरह की शंका DBT को लेकर है तो आप एक बार यह जरुर चेक करें की आपका बैंक DBT सक्रिय है अथवा नहीं। नीचे हमने बैंक DBT सक्रिय करने और चेक करने के बारे में भी विस्तर से बताया है।

किसी भी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। बिना आधार कार्ड के किसी भी योजना का लाभ मिल पाना मुश्किल है आज आधार कार्ड आपकी पहचान के साथ साथ OTP वेरिफिकेशन, फिंगर स्कैन आदि बहुत आसानी से हो जाते हैं।

आधार कार्ड के अलावा आपके पास अन्य सहायक दस्तावेज भी होना जरूरी है। जैसे आज के समय में राज्य सरकार अपने राज्य के लोगों के लिए योजनाएं लागू करती हैं इसके लिए आपके पास मूल निवासी प्रमाण पत्र होना भी जरूरी है। अगर आपके पास मूल निवासी प्रमाण पत्र नही है तो आज ही इसके लिए आवेदन करें।

आज के समय में बैंक DBT सक्रिय होना बहुत जरुरी है अगर आपके खाते के लिए बैंक DBT सक्रिय नहीं है तो आप किसी भी सरकारी योजना का डायरेक्ट लाभ नहीं ले सकतें हैं लेकिन अगर आपके खाते में DBT सक्रिय रहती है तो सिर्फ आधार कार्ड के जरिए भी आपका खाता वेरीफाई किया जा सकता है। और आप योजनाओं की लाभ राशि या छात्रवृत्ति आसानी से प्राप्त कर सकते है।

बैंक DBT चेक करें

बैंक DBT चेक करने के लिए आपको UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपको My Aadhar> Aadhar> Check Aadhar/Bank Seeding Status विकल्प पर जाना होगा। इसके बाद आपको मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना है और OTP वेरिफाई करने के बाद आपकी स्क्रीन पर बैंक DBT स्टेटस दिखाई देगा। अगर आपके खाते के लिए DBT इनेबल नही जै तो एनेबल करने की प्रक्रिया आप फॉलो कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना समग्र आईडी की प्रक्रिया रातों रात बदली, देखें क्या है पूरा मामला

बैंक DBT सक्रिय करें

सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे अपने खाते में प्राप्त करने के लिए आपके खाते में बैंक DBT जरुर सक्रिय होना चहिए। अगर आपके खाते के लिए बैंक DBT सक्रिय नहीं है तो आपको इसे एनेबल करने के लिए नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा। आपको अपने साथ बैंक पासबुक, आधार कार्ड लेकर जाना है और फिर बैंक कर्मचारी आपके खाते के लिए DBT इनेबल करने की प्रक्रिया करेगा और आपके फिंगर स्कैन करने के बाद आपके खाते के लिए DBT इनेबल कर दिया जाएगा।

बैंक DBT से किसी भी सरकारी योजनाओं, पेंशन, सब्सिडी, छात्रवृत्ति आदि की राशि हमारे खाते में बिना किसी कागजी कार्यवाही के प्राप्त हो जाती है जिससे हमे बार बार अपने दस्तावेजों को उपलब्ध कराने की जरुरत नहीं है। इसके अलावा धोखाधडी और भ्रष्टाचार की संभावनाएं भी ना के समान हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें – RBI ने क्यों बंद किया 2 हजार का नोट, क्या है इसके पीछे का कारण

Author

Leave a Comment

Your Website