सरकार लगा रही कृषि यंत्रों का मेला, किसान कर सकेंगे सब्सिडी पर कृषि यंत्रों की खरीद

देश में किसानों को लाभ पहुंचाने एवं कृषि को और अधिक बेहतर बनाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार लगातार कोई ना कोई परियोजना तैयार कर रही हैं। किसानों के कल्याण और विकास स्तर को बढ़ाने की इस कड़ी में बिहार सरकार ने कृषि यंत्रों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बिहार के अंदर राज्य स्तरीय मेले का आयोजन किया है। बता दे कि यह कृषि यंत्रीकरण मेला चार दिवसीय रहने वाला है, जो की 8 फरवरी से आरंभ होकर 11 फरवरी तक चलेगा। 

कृषि यंत्रीकरण को बढ़ावा देने के लिए एवं राज्य के किसान कृषि यंत्रों को खरीद कर अपनी आमदनी को अधिक बढ़ा सके इसके लिए सरकार द्वारा कृषि यंत्र अनुदान योजना चलाई जा रही है। बता दें की यह कृषि यंत्र अनुदान योजना विभिन्न राज्यों में अलग-अलग नामों से संचालित की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को कृषि यंत्रों/मशीनों पर भारी छूट के साथ सब्सिडी का लाभ उपलब्ध कराया जाता है। कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा तकरीबन 110 कृषि यंत्रों पर 80% तक की सब्सिडी का लाभ किसानों को उपलब्ध कराया जा रहा है। 

राज्य स्तरीय कृषि यंत्रीकरण मेले का आयोजन 

सरकार द्वारा प्रदेश में राज्य स्तरीय कृषि यंत्रीकरण मेले का आयोजन किया जा रहा है। बता दें कि यह मेला चार दिवसीय रहने वाला है जो की 8 फरवरी से आरंभ होकर 11 फरवरी तक लगेगा। इस कृषि यंत्रीकरण मेले में विभिन्न प्रकार के आधुनिक कृषि यंत्रों का प्रदर्शन कृषि यंत्र निर्माताओं द्वारा किया जाएगा, जिसको किसानों को न सिर्फ देखने का अवसर मिलेगा बल्कि उन यंत्रों को उपयोग करने से लेकर उसकी संपूर्ण जानकारी उन्हें उपलब्ध कराई जाएगी।  

किसानों को मिलेंगे अनुदान पर कृषि यंत्र 

पटना जिले में लगने वाले कृषि यंत्रीकरण मेले में किसानों को राज्य सरकार की तरफ से ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर, थ्रेसर, मल्ट्रीकॉप थ्रेसर, पेडी थ्रेसर, स्ट्रा रीपर, सुपर सीकर, रोटावेटर, कल्टीवेटर, लैंड लीवर मशीन, पावर वीडर, रीपर कम बाइंडर, शुगरकेन क्रशर,  पावर टिलर वा शुगरकेन सीडलिंग ट्रांसप्लांटर सहित कल 110 प्रकार के कृषि यंत्रों पर अनुदान उपलब्ध कराया जाएगा, जिन किसानों ने कृषि यंत्र अनुदान योजना के अंतर्गत पंजीयन किया था वह किसान अनुदान पर कृषि यंत्र को खरीद सकते हैं, साथ ही कृषि यंत्रों को खरीद के लिए प्रदेश में रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें – CM Ladli Bahne Yojana: मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की 9वीं किस्त जारी, यहां देखें संपूर्ण जानकारी

किसानों को मिलेगा 80% सब्सिडी का लाभ 

कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत किसानों को राज्य सरकार की तरफ से 110 कृषि यंत्रों पर सब्सिडी उपलब्ध कराई जा रही है। बता दें कि किसानों को इस यंत्रों की लागत पर 40% से लेकर 80% तक की भारी सब्सिडी का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। राज्य सरकार की इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जात, अनुसूचित जनजाति एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद पर अधिक अनुदान दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें –  बिजली बिल उपभोक्ताओं के लिए बढ़ी टेंशन, अब मोबाइल की तरह रिचार्ज करना होगा बिजली बिल

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website