लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत सरकार दे रही है लाखों रुपये, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

लाड़ली लक्ष्मी योजना को मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी द्वारा शुरू किया गया था। लाड़ली लक्ष्मी योजना को लाडली बहना योजना से पहले शुरू किया गया था। अब लाडली लक्ष्मी योजना के माध्यम से बेटियों को लाभान्वित किया जाएगा। जिस प्रकार से लाडली बहना योजना के माध्यम से लाडली बहनों को आर्थिक सहायता दी जा रही है। ठीक उसी प्रकार से अब मध्य प्रदेश में बेटियों के भविष्य के बारे में भी सरकार अपना ध्यान केंद्रित कर रही है।

लाड़ली लक्ष्मी योजना 2024

प्रदेश सरकार 2024 में लाडली लक्ष्मी योजना के माध्यम से बेटियों को आर्थिक सहायता देगी। बता दे कि जो बेटियां वर्ष 2008 के बाद पैदा हुई है। उन सभी बेटियों को प्रदेश में लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से प्रदेश भर की बेटियों को आर्थिक सहायता देकर उनको आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ मध्यप्रदेश की गरीब परिवार की बेटियों को दिया जाएगा।

लाड़ली लक्ष्मी योजना 2024 का उद्देश्य

लाड़ली लक्ष्मी योजना का उद्देश्य मध्य प्रदेश की गरीब परिवार की बेटियों की सहायता करना है। मध्य प्रदेश में जो बेटियां गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों से हैं। इसके अलावा जिन परिवारों के पास बीपीएल कार्ड है। उन परिवार की बेटियों को भी लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ दिया जाएगा लाड़ली लक्ष्मी योजना के आधार पर बेटियों की शादी 18 वर्ष तक नहीं होनी चाहिए। इसके अनुसार बेटियों की शादी 21 वर्ष के बाद होना सही है। और बेटियों को शादी के लिए 1 लाख रुपये प्रदेश सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता के तौर पर दिए जाएंगे।

लाड़ली लक्ष्मी योजना 2024 के लिए पात्रता

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए सबसे पहले बेटियों का परिवार मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए। इसके लिए बेटियों की शादी 18 वर्ष तक नहीं होनी चाहिए। इसके अनुसार बेटियों की शादी 21 वर्ष के बाद होना जरूरी है। योजना के अनुसार बेटियों के माता-पिता गरीब होने बहुत जरूरी हैं। केवल ऐसे परिवार की बेटियों को लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ दिया जाएगा। जो कि गरीब परिवार से हैं जिनके पास बीपीएल कार्ड है या जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं।

लाड़ली लक्ष्मी योजना 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • उम्मीदवार का आधार कार्ड
  • उम्मीदवार का स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • उम्मीदवार का राशन कार्ड
  • उम्मीदवार का जन्म प्रमाण पत्र
  • उम्मीदवारका बैंक खाता नंबर
  • उम्मीदवार का पासपोर्ट साइज फोटो
  • उम्मीदवार का एक्टिव मोबाइल नंबर

यह भी पढ़ें – MP News: मध्यप्रदेश के 75 हज़ार गेस्ट टीचर्स होंगे नियमित, BJP विधायक ने किया कन्फर्म

लाड़ली लक्ष्मी योजना 2024 के अंतर्गत बेटियों को दिए जाने वाले पैसे

  • लाड़ली लक्ष्मी योजना की पहली किस्त के अनुसार बेटियों को 5 साल तक 6000 रुपए दिए जाएंगे। इसका मतलब बेटियों को 1 से 5 वर्ष की आई तक 30000 रुपए दिए जाएंगे।
  • लाड़ली लक्ष्मी योजना की दूसरी किस्त के अनुसार प्रदेश की बेटियों को छठवीं कक्षा में प्रवेश लेने के बाद 2000 रुपए की आर्थिक सहायता धनराशि दी जाएगी।
  • लाड़ली लक्ष्मी योजना की तीसरी किस्त के अनुसार बेटी को नवी कक्षा में प्रवेश लेने के बाद 4000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • लाड़ली लक्ष्मी योजना की चौथी किस्त के अनुसार जब बेटी 11वीं कक्षा में प्रवेश लेने के बाद 6000 रुपए की आर्थिक सहायता धनराशि दी जाएगी।
  • लाड़ली लक्ष्मी योजना की पांचवी किस्त के अनुसार जब बेटी बारहवीं कक्षा में आएगी तो उसको 6000 रुपए ई पेमेंट के द्वारा दिए जाएंगे।
  • लाड़ली लक्ष्मी योजना की छठवीं किस्त के अनुसार जब बेटी 21 वर्ष की हो जाएगी। तो उसे शादी के लिए 1 लाख रूपये की आर्थिक सहायता धनराशि दी जाएगी।

यह भी पढ़ें – 2024 में सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता और पुरानी पेंशन योजना पर होंगे ये नए नियम

लाड़ली लक्ष्मी योजना 2024 आवेदन प्रक्रिया

लाड़ली लक्ष्मी योजना में आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट https://ladlilaxmi.mp.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर दिए गए आवेदन करें विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपको स्व-घोषणा पर टिक कर आगे बढ़ना होगा। अब आवेदन फॉर्म ओपन हो जायगा यहाँ आपको समग्र आईडी और अन्य विवरण दर्ज करना होगा। और आप ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। वैकल्पिक रुप से आप नजदीकी ई-मित्र की मदद से भी आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – पुरानी पेंशन योजना की मांग को लेकर देशभर में कर्मचारियों का आंदोलन

Author

Leave a Comment

Your Website