बेरोजगार युवाओं को सरकार दे रही है 2500 रुपये भत्ता, इस राज्य में बेरोजगारों की चमकी किस्मत

देश में ऐसे हजारों युवा हैं जो पढ़ाई पूरी करके बेरोजगार घूम रहे हैं क्योंकि उन्हें अपनी योग्यता अनुसार नौकरी नहीं मिल पा रही। ऐसे युवाओं को अपना गुजारा करने के लिए वित्तीय सहायता की जरूरत होती है। देश के बेरोजगार युवाओं की छोटी-छोटी ज़रूरतों को देखते हुए राज्य सरकार ने युवाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से प्रदेश में बेरोजगारी भत्ता योजना आरंभ की है। 

छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बेरोजगारी भत्ता योजना आरंभ की है। इस योजना के तहत प्रदेश के उन युवाओं को ₹2500 प्रति माह बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा जो पढ़े लिखे होने के बावजूद बेरोजगार घूम रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा इस योजना की आवेदन प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है, बेरोजगार युवा इस योजना में किस प्रकार आवेदन कर सकते हैं आईए जानते हैं। 

बेरोजगारी भत्ता योजना का उद्देश्य  

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के ऐसे युवाओं को जो पढ़े-लिखे होने के बावजूद बेरोजगार है क्योंकि उनकी योग्यता अनुसार उन्हें सही नौकरी नहीं मिल पा रही उन युवाओं को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराकर उनका भविष्य उज्जवल बनाना है जिसके लिए सरकार ने बेरोजगारी भत्ता योजना आरंभ करके युवाओं को ₹2500 महीना भत्ता देने की शुरुआत की है।

बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए पात्रता 

  1. युवा का 10वीं तथा 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना आवश्यक है। 
  2. युवा की आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए 
  3. आवेदन करने वाला युवा बेरोजगार होना चाहिए 
  4. आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपये या उससे कम होनी चाहिए। 
  5. आवेदक युवा के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में कार्यरत नहीं होना चाहिए।
  6. एक परिवार का सिर्फ एक ही युवा योजना का लाभ लेने का पात्र होगा 
  7. आवेदक युवा आयकर दाता नहीं होना चाहिए 
  8. आवेदक युवा छत्तीसगढ़ राज्य का निवासी होना चाहिए। 

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, 10वीं की मार्कशीट, 12वीं की मार्कशीट, ग्रेजुएशन की डिग्री, बैंक पासबुक, पासपोर्ट फोटो, सिग्नेचर, मोबाइल नंबर।

बेरोजगारी भत्ता योजना के लाभ 

  • छत्तीसगढ़ राज्य के युवाओं को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। 
  • इस योजना के अंतर्गत युवाओं को ₹2500 प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता मिलेगा। 
  • सरकार की तरफ से इस योजना के लिए 6 लाख करोड़ रुपयों का प्रावधान किया गया है। 
  • युवाओं को योजना की राशि उनके डीबीटी बैंक अकाउंट में प्राप्त होगी। 

इसे भी पढ़ें –  पीएम फ्री सोलर पैनल योजना लगवाने हेतु घर-घर सर्वे शुरू, सरकार देगी 30 से 70 हजार तक की सब्सिडी 

इस तरह करें बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन 

योजना में आवेदन करने के लिए युवा को बेरोजगारी भत्ता योजना की ऑफिशल वेबसाइट  https://berojgaribhatta.cg.nic.in  पर जाना होगा। अब वेबसाइट के होम पेज पर आपको ऑनलाइन पंजीकरण का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें। ऑनलाइन पंजीकरण पर क्लिक करने के बाद आपको कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन को ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करके आगे बढ़े। 

अब आपको बेरोजगारी भत्ता योजना का आवेदन फार्म प्राप्त होगा, आवेदन फार्म में मांगी गई जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ते हुए दर्ज करें।आवेदन फार्म में जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा जिसके बाद सबमिट पर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट करने पर आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें –   केंद्र सरकार महिलाओं को देगी 15000 ड्रोन, इस तरह आप भी उठायें लाभ

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website