LPG गैस सिलेंडर 1 मार्च से सरकार ने लागू किए नए नियम, सभी को मानना अनिवार्य 

भारत में आमतौर पर सभी नागरिक अपने-अपने घरों में खाना पकाने के लिए घरेलू LPG गैस सिलेंडर का उपयोग करते हैं विभागीय जांच के दौरान यह पता चला है कि भारत में 80 करोड़ से भी अधिक घरों में LPG गैस सिलेंडर को इस्तेमाल किया जाता है घरेलू LPG गैस सिलेंडर से जुड़ी एक बड़ी खबर आज हम आपको बताने वाले हैं इसके बारे में जाना आपके लिए बहुत जरूरी है। 

दरअसल भारत सरकार द्वारा LPG गैस सिलेंडर के नियमों में नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं जिसका बड़ा असर घरेलू गैस सिलेंडर धारकों के ऊपर पड़ने वाला है। बता दे भारत सरकार द्वारा बीते दिनों LPG गैस सिलेंडर को लेकर KYC करने की गाइड लाइन जारी की गई थी। वहीं अब सरकार ने LPG गैस सिलेंडर के नियमों में बड़ा बदलाव करते हुए घोषणा जारी की है। 

भारत सरकार ने जारी किए नए नियम 

भारत सरकार द्वारा हर कुछ दिनों में घरेलू LPG कनेक्शन में बदलाव किए जाते रहते हैं। हाल ही में भारत सरकार की तरफ से नियमों में बड़े बदलाव करते हुए नए नियम लागू किए गए हैं इसके मुताबिक LPG गैस कनेक्शन धारकों को अपना घरेलू LPG गैस सिलेंडर अपने आधार से लिंक करवाना होगा और उसकी LPG करवानी जरूरी होगी। 

1 मार्च तक सभी महिलाएं कराएं यह काम 

भारत सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत देश की करोड़ों महिलाओं ने आवेदन करके LPG गैस सिलेंडर प्राप्त कर सब्सिडी पाई थी जिसके बाद अब केंद्र सरकार ने लाभार्थी महिलाओं को दोबारा सब्सिडी देने की परियोजना तैयार की है जिसके मुताबिक पीएम उज्जवला योजना लाभार्थी महिलाओं को 1 मार्च 2024 तक अपने आधार को अपने LPG गैस कनेक्शन से लिंक करवाकर उसकी KYC करवानी होगी तभी वह निरंतर इस योजना का लाभ उठाकर सब्सिडी प्राप्त कर पाएंगी 

LPG गैस सिलेंडर अब मिलेगा सस्ता 

जैसे-जैसे LPG गैस सिलेंडर का उपयोग बढ़ता जा रहा है वैसे ही कीमतें भी आसमान छूती चली जा रही हैं जिस वजह से कई अति पिछड़े वर्ग के गरीब लोग आर्थिक तंगी के चलते LPG सिलेंडर नहीं ले पाए। सभी को LPG गैस सिलेंडर का लाभ मिल सके उसके लिए सरकार ने सभी राज्यों में सब्सिडी प्रदान करने के साथ  पारदर्शी मिश्रित सिलेंडर स्विच करने की योजना तैयार की है जो कि मौजूदा LPG गैस सिलेंडर की तुलना में काफी कम दामों में गैस कनेक्शन धारकों को मिलेगा होगा। 

इसे भी पढ़ें –  3 बच्चों वाले सरकारी कर्मचारियों की बढ़ी मुसीबत, मध्य प्रदेश सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website