वृद्धा पेंशन की तरह अब 5 और पेंशन सरकार ने लागू की, आज करें आवेदन और फायदा लें

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले है एक और नै योजना के बारे में जिस तरह पूरे भारत देश में वृद्धा पेंशन का फायदा देश के सभी नागरिकों को मिलता है जिनकी उम्र 60 से अधिक है। इसी तरह एक और योजना सामने आये है जिसका फायदा आपको सीधा मिलने वाला है।

भारत सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों को सेवानिवृत्ति के बाद वित्तीय स्थिरता और सुरक्षा प्रदान करने के लिए कई विशेष पेंशन योजनाएं शुरू की हैं। आइए वरिष्ठ नागरिकों के लिए कुछ बेहतरीन पेंशन योजनाओं पर नजर डालते हैं।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना

भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेंशन योजना बुजुर्गों के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना (IGNOAPS) भारत में ऐसी ही एक पेंशन योजना है। इसे 2007 में ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा पेश किया गया था, और इसे लोकप्रिय रूप से NSAP (राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम) के रूप में जाना जाता है। इस योजना का प्राथमिक उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं और विकलांगों सहित इसके लाभार्थियों को पेंशन देकर सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है।

यह भी देखें – आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक कैसे चेक करें

अटल पेंशन योजना

भारत में कई पेंशन योजनाएं हैं, जिनमे से बहुत योहनाएँ कम आय वाले समूहों, विशेषकर असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को लाभ नहीं पहुंचाती हैं। लेकिन अटल पेंशन योजना एक ऐसी योजना है जिसमे श्रमिकों और मजदूरों को हर महीने अपनी आर्थिक स्थति में पेंशन राशि से अच्छा जीवन व्यतीत करने में सहायता प्रदान करती है।

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली

सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेश की जाने वाली सभी पेंशन योजनाओं में राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली योजना है और यह योजना सबसे लोकप्रिय योजना में से है। यह एक स्वैच्छिक-योगदान आधारित पेंशन योजना है जो नागरिकों को कई तरह के लाभ प्रदान करती है। NPS को 2004 में लॉन्च किया गया था, और शुरुआत में यह केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए उपलब्ध था। 2009 में, इसे सभी क्षेत्रों में विस्तारित किया गया था।

यह भी देखें – आधार कार्ड, समग्र और बैंक अकाउंट को लेकर नियमों में बड़ा बदलाव

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक सरकारी पेंशन योजना है जो गारंटीकृत रिटर्न और आय सुरक्षा प्रदान करती है। यह योजना तत्काल वार्षिकी योजना के रूप में वृद्धों को वार्षिकी भुगतान प्रदान करती है। वीपीबीवाई, जिसे एलआईसी वीपीबीवाई के रूप में भी जाना जाता है, LIC के माध्यम से कार्यान्वित की जाती है, और व्यक्ति को पॉलिसी की शुरुआत में अपनी पसंद के प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

इस प्रकार, भारत में वरिष्ठ नागरिकों के लिए कई पेंशन योजनाएं हैं। जिनका लाभ आप सभी को या आपकी उम्र या आप पात्र नहीं है इनमे से किसी योजना के लिए तो आप अपने घर रिश्तेदारों या दोस्तों को ये सभी योजनाओं के बारे में जरूर बताएं ताकि इसका लाभ सभी अच्छी तरह से ले पाएंगे।

जिन लोगों ने अपना जीवन भारत में व्यतीत किया और अपना भरण पोषण किया उनके लिए 60 वर्ष की उम्र के बाद अपना जीवन जीने और अपने लिए रोज कमाने में बहुत समस्या का सामना पड़ता है या कहे तो बहुत से लोग ऐसे भी है जिन्हे अछि तरह से भर पेट भोजन भी नहीं मिल पता इस तरह सरकार ने सभी वृद्ध के लिए बहुत अधिक योजनाओं को लागू किया है। जिससे सभी को लाभ मिल पाएगा।

भारत में वरिष्ठ लोगों को तनाव मुक्त जीवन जीने में मदद करने के लिए, भारत सरकार कई योजनाओं की पेशकश करती है। भारत में वरिष्ठ निवासी आयकर क्रेडिट, ट्रेन और विमान यात्रा पर कटौती, और स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम के लिए उच्च कटौती के लिए पात्र हैं।

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में वृद्धा पेंशन की तरह अब 5 और पेंशन सरकार ने लागू की से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Author

2 thoughts on “वृद्धा पेंशन की तरह अब 5 और पेंशन सरकार ने लागू की, आज करें आवेदन और फायदा लें”

    • जी नहीं DBT इनेबल करने के लिए आपको बैंक अधिकारी से DBT इनेबल करने के लिए फॉर्म मांगना होगा और उस फॉर्म को भरकर आपको अपने आधार के साथ बैंक में जमा करना है यह प्रोसेस से DBT इनेबल होगा। अधिक जानकारी के लिए इसे पढ़ें – https://www.apnakal.com/dbt-kaise-enable-karen/

      Reply

Leave a Comment

Your Website