नया आदेश जारी – 7वें वेतन आयोग वाले सरकारी कर्मचारियों को मार्च में मिलेगा 4% बढ़े हुए DA का लाभ 

सूत्रों से मिली सूचना के मुताबिक यह माना जा रहा है कि केंद्र सरकार की तरफ से अगले महीने मार्च में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया जा सकता है। केंद्र के लाखों की संख्या में कर्मचारी और पेंशनर्स और लंबे समय से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनरों का महंगाई भत्ता प्रतिमाह श्रम ब्यूरो द्वारा जारी किया जाता है जो कि श्रमिकों के नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर होता है। 

केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को आखिरी बार अक्टूबर माह में बड़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान किया गया था। दरअसल पिछले साल अक्टूबर 2023 में कैबिनेट की हुई बैठक में कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा करके कर्मचारियों को 4 फीसदी बड़े हुए DA का लाभ सरकार द्वारा उपलब्ध कराया गया था, संभावना जताई जा रही है कि मार्च में दोबारा बड़े हुए DA का लाभ कर्मचारियों को मिले। 

अक्टूबर में बड़ा था 4% DA 

7वे वेतन आयोग द्वारा की गई सिफारिशों के आधार पर ही पिछली बार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की स्वीकृति दी गई थी। अक्टूबर 2023 में कैबिनेट की मीटिंग में केंद्रीय कर्मचारियों को 4 फीसदी महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा सरकार ने की थी जिसके बाद कर्मचारियों को वर्तमान 42 फीसदी महंगाई भत्ते से 4 फीसदी बढ़कर 46 फीसदी महंगाई भत्ता मिलने लगा।  

महंगाई दर के आधार पर होता है DA निर्धारित 

कर्मचारी और पेंशनरों को प्रदान किए जाने वाले महंगाई भत्ते को सरकार देश की महंगाई दर के आधार पर निर्धारित करती है। सरकार द्वारा यह जांच की जाती है जिसमें यदि मुद्रास्फीति ज्यादा होती है तो सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है। वित्तीय वर्ष को के लिए DA और DR की दर में वृद्धि अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक सालाना (12 महीने) की औसत फ़ीसदी की बढ़ोतरी की जाती है।  

मार्च में 4 फीसदी DA  में वृद्धि की संभावना  

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते सहित अन्य सभी भत्तों में संशोधन आम तौर पर 1 जनवरी और 1 जुलाई के बीच किया जाता है पर सरकार द्वारा किए गए बदलाव के निर्णय की घोषणा हर साल मार्च और सितंबर में की जाती है जिसके आधार पर ही यह संभावना जताई जा रही है कि सरकार आगामी मार्च में केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 4 फीसदी की वृद्धि की घोषणा करें। यदि सरकार ऐसा करती है तो कर्मचारियों को वर्तमान 46 फीसदी DA से बढ़कर 50 फीसदी DA का लाभ मिलने लगेगा। 

इसे भी पढ़ें –  CM मोहन यादव की जन आभार यात्रा शुरु, नीमच को दी 752 करोड़ की सौगात

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website