पैन कार्ड पर सरकार ने बदला एक और नियम जल्दी देखें क्या है बदलाव

आयकर विभाग द्वारा पैन कार्ड जारी किया जाता है और आय दिन कुछ नियमों में परिवर्तन देखने को मिलते है। हाल ही में पैन कार्ड को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। आज हम आपको पैन कार्ड पर सरकार ने क्या नया नियम बदला है इस बारे में विस्तार से चर्चा करने वाले है।

पैन कार्ड: पैन कार्ड सिर्फ करदाताओं ही नहीं बल्कि सभी के लिए एक जरुरी दस्तावेज है। अगर भारत में आप पैन कार्ड का इस्तेमाल करते है तो आप इसकी मदद से किसी भी योजना से लेकर बैंक खाते खुलवाना सभी तरह से कामों में एक पहचान के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आज के समय में पैन कार्ड जरुरी दस्तावेज के साथ सभी तरह के कार्यों के लिए भी अनिवार्य कर दिया गया है। किसी भी सरकारी योजना से लेकर सभी सरकारी दफ्तरों में आपको पैन कार्ड की आवश्यकता देखने को मिल सकती है।

आपको यह बात भी ध्यान रखना चाहिए की नए नियम के अनुसार अब आपका पैन कार्ड आधार कार्ड के साथ लिंक होना चाहिए अन्यथा आपका पैन कार्ड रद्द कर दिया जायगा। पैन और आधार लिंक करने का अंतिम तिथि 31 मार्च थी लेकिन यह अब बढ़ा कर 30 जून कर दी गई है।

पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक

पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक करना फ्री और आसान प्रक्रिया थी लेकिन अब आयकर विभाग द्वारा इस लिंकिंग में 1 हजार रुपये की राशि जा जुर्माना लगा दिया गया है। अगर आपने अपने पैन कार्ड और आधार को लिंक नहीं किया है तो आपके लिए यह जरुरी हो जाता है की आप 30 जून से पहले पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करा लें। अन्यथा आपके पैन कार्ड से सम्बंधित सभी सेवाएं बंद कर दी जायगी।

पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक करने लिए आपको आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको होमपेज पर आपको Quick Links सेक्शन के अंतर्गत Link Aadhaar का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको यहाँ क्लिक करना है अपना पैन कार्ड और आधार नंबर  और पंजीकृत मोबाइल नंबर से OTP वेरीफाई करें इसके बाद आपके पैन कार्ड और आधार लिंक करने की प्रक्रिया पूरी ही जायगी।

यह भी पढ़ें – पैन कार्ड और आधार कार्ड फ्री में लिंक कैसे करें

आयकर विभाग द्वारा सभी करदाताओं के लिए यह जरुरी कर दिया गया है की वे अपना पैन और आधार कार्ड अंतिम तिथि से पहले लिंक करा लें। सरकार की तरफ से यह भी एक बड़ी खबर है की अगर आप अपना पैन-आधार लिंक नहीं करवाते हैं तो आपने कार्ड निरस्त जायगा। आपके बता दें की आयकर विभाग द्वारा सभी को यह सूचना ट्वीट द्वारा भी दी गई है कि सभी अपना पैन-आधार लिंक जरूर करायें।

आपको यह भी जानना जरुरी है कि आधार पैन लिंक करने में 31 मार्च के बाद से 1 हजार रुपये का जुर्माना रखा गया है। अगर आपने अब तक पैन-आधार लिंक नहीं किया है तो 30 जून से पहले आवश्य करा लें अन्यथा 1 जुलाई से आपके  सेवाएं बंद कर दी जायगी।

पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक चेक

आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करने से पहले आपको यह जांच करनी चाहिए कि आपका पैन कार्ड और आधार पहले से लिंक है या नहीं इसके बाद ही आपको पैन-आधार लिंक करने की प्रक्रिया फॉलो अन्यथा आप अपने पैसे बर्बाद कर सकते हैं।

आपको लिंक करने से पहले और बाद में भी पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक चेक करना है। पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक चेक करने के लिए आपको आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर आना है इसके बाद होमपेज पर Quick Links सेक्शन के अंतर्गत Link Aadhaar Status पर क्लिक करना होगा। अब यहाँ आपको पैन और आधार नंबर दर्ज करना होगा फिर View Link Aadhaar Status पर क्लिक करना होगा और आपका पैन-आधार लिंक स्टेटस आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

यह भी पढ़ें – पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक कैसे चेक करें

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में बस इतना ही हमे उम्मीद है आपको यह पसंद आया होगा और इसी तरह की जानकारी के लिए हमे फॉलो जरूर करें और आप सरकार द्वारा लिए गए पैन-आधार लिंक करने में क्या विचार रखते है अपने विचार हमे कमेंट्स बॉक्स में जरूर बताएं।

धन्यवाद !!!

Author

4 thoughts on “पैन कार्ड पर सरकार ने बदला एक और नियम जल्दी देखें क्या है बदलाव”

  1. Pan addhar sarkar khud link krle sara data to unke paas h. Vaise mere pass to pan card h hi nhi h. Unpad logo ne b pan card bna rakhe hn ye kis kaam aate hn unko pta b nhi h

    Reply

Leave a Comment

Your Website