नाराज बहनों के लिए सरकार ने निकाली एक नई योजना जल्दी करें आवेदन

Ladli Behna Yojana: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लागू यह योजना जिसकी शुरुवात मार्च के महीने में की गई इसके तहत 10 जून से सभी महिलाओं के खाते में पहली किश्त आना शुरू हो गया है और जानकारी के अनुसार लगभग पहली किस्त का पैसा सभी महिलाओं के खाते में आ चुका है। लेकिन जब रिपोर्ट आई तो मध्यप्रदेश में बहुत सी महिलायें ऐसी है जिनको उस समय पता ही नहीं चल पाया कि शिवराज सरकार के द्वारा लाडली बहना योजना के नाम से कोई योजना चलाई जा रही है और बहुत सी महिलाओं का नाम अपात्र होने की वजह से लिस्ट में नहीं आया था तो ऐसे में उन महिलाओं को अब काफी पछतावा लग रहा है कि काश उन्हें भी बहना योजना का लाभ मिल पाता। 

लाड़ली बहना योजना में पहले बहुत सी पात्रताएं थी जिसकी वजह से महिलाएं अब काफी नाखुश हैं क्योंकि उनका नाम लिस्ट में नहीं आ पाया जिससे उनको योजना का लाभ भी नहीं मिला परन्तु अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है सरकार एक बार फिर नाराज बहनों को खुश करने के लिए नै नीति लागू की है। आपको बता दें कि सरकार ने बहना योजना की पात्रता को बदलते हुए अब महिलाओं की आयु 23 वर्ष की जगह 21 वर्ष कर दिया है इससे पहले सिर्फ 23 साल की ऊपर महिलाएं ही योजना में आवेदन कर पा रही थी।

नाराज लाड़ली बहनों के लिए पुनः चालू होगा पोर्टल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपने नाराज लाड़ली बहनों को खुश करने के लिए पुनः लाड़ली बहना का पोर्टल ओपन करने जा रहे हैं जिसे अब लाड़ली बहना योजना 2.0 का नाम दिया गया है। बताया जा रहा है कि जो भी महिलाएं आवेदन न कर पाने से नाराज थी अब उनको 1 जुलाई से पुनः आवेदन करने के लिए मौका दिया जा रहा है। 

दरअसल सरकार का इसके पीछे एक ही कारण है कि जिन लाडली बहनों के 1000 रुपये की किस्त का फॉर्म नहीं भर पाया था क्योंकि उनकी उम्र 24 साल से कम थी या फिर दस्तावेजों की कमी की वजह से उनका नाम लिस्ट में नहीं आ सका ऐसे में ऐसे में शिवराज सरकार इन सभी महिलाओं को एक मौका और देते हुए 1 जुलाई से आवेदन पुनः स्वीकार करेगी। 

यह भी पढ़ें –  नारी सम्मान योजना डीबीटी की पहली किस्त 1500 रुपए इस दिन आएगी, जल्दी से करें आवेदन

सिर्फ ये महिलायें कर सकेंगी आवेदन

लाड़ली बहना योजना के तहत जिन महिलाओं ने शुरू बार में आवेदन नहीं किया था वो महिलाएं इस बार आवेदन कर पाएंगी इसके जो लाड़ली बहना अब 21 साल की है और वो शादीशुदा है तो भी वह इस योजना में आवेदन कर पाएगी। साथ ही में उन महिलाओं को भी कहूंगा कि जिनका नाम लिस्ट में है परन्तु उनको अभी तक उनकी पहली किश्त नहीं मिली वो भी एक बार पुनः आवेदन कर सकती है। आप इन मुख्य बिंदुओं पर भी नजर जरूर डालें – 

  • लाडली बहनों की उम्र 21 साल से ऊपर होनी चाहिए। 
  • लाडली बहनों के परिवार में कोई भी सरकारी नौकरी ना कर रहा हो। 
  • लाडली बहनों का समग्र आईडी और उसका EKYC का होना अनिवार्य है। 
  • लाडली बहनों का परिवार गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहा हो। 
  • पहले से 1000 या उसके ऊपर महिला को कोई पेंशन का लाभ न मिल रहा हो। 

तो दोस्तों  शिवराज सरकार ने नाराज बहनों के मनाने के लिए यह नीति अपनाई है जिससे जो महिलाएं योजना से वंचित रह गयी है जिनका फॉर्म नहीं भरा पाया था वो अब लाड़ली बहना योजना २.0 में अपना आवेदन कर इस योजना का लाभ उठा सकती है। और अधिक जानकारी के लिए आप अपना कल apnakal.com  की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें – मुख्य्मंत्री सीखो कमाओ योजना पोर्टल बंद, अब 25 जून से होंगे युवाओं के आवेदन

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment

Your Website