मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की महिलाओं के लिए खुशखबरी, एक साथ आएगी इन 2 योजनाओं की राशि

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की महिलाओं के लिए अच्छी ख़बर सामने आई है। क्योंकि दोनों ही राज्यों में महिलाओं को सशक्त, आत्मनिर्भर और आर्थिक सहायता देने के उद्देस्य से कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। और अब राज्य सरकार ने यह फैसला लिया है कि 1 मार्च को दोनों ही राज्यों की महिलाओं को एक साथ बैंक DBT खाते में इन योजनाओं की राशि ट्रांसफर कर लाभान्वित करेंगे।

1 मार्च को जारी होगी इन दोनों योजनाओं की राशि

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव जी 1 मार्च को लाडली बहना योजना की राशि 1 करोड़ 29 लाख महिलाओं के खाते में ट्रांसफर करेंगे इसके साथ ही छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय मदारी वंदन योजना की राशि लगभग 70 लाख महिलाओं के खाते में ट्रांसफर करने वाले। और इन दोनों योजनाओं के राशि वितरण के संबंध में अधिकारिक घोषणा की जा चुकी है।

इन महिलाओं को मिलेगी योजना की राशि

लाडली बहना योजना और महतारी वंदन योजना के लिए सूची जारी कर दी गई है और इन सूची में शामिल महिलाओं के खाते में ही योजना की राशि ट्रांसफर की जाएगी। अगर आप लाडली बहना योजना की पात्र सूची देखना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाए और अगर आप महतारी वंदन योजना की आधिकारिक सूची देखना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट पर mahtarivandan.cgstate.gov.in/ जाएं। इसके बाद आपको मेनू में दिए गए अंतिम सूची के विकल्प पर क्लिक कर स्थानीय निकाय का चुनाव करना होगा और फिर आप सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

लाडली बहना योजना के शुरुआती चरणों में 1 करोड़ 31 लाख महिलाएं शामिल थी लेकिन सीएम मोहन यादव जी ने तकरीबन 2 लाख महिलाओं के नाम हटा दिए हैं जिसके बाद 1 करोड़ 29 लाख महिलाएं लाडली बहना योजना में शामिल है और इन्हीं महिलाओं को दसवीं किस्त की राशि प्राप्त होने वाली है। इसके साथ ही महतारी वंदन योजना में लगभग 70 लाख महिलाओं ने आवेदन किया हुआ है हालांकि इनमें से अभी अपात्र महिलाओं की छटनी होना बाकि है।

यह भी पढ़ें – MP News: जनसेवा मित्रों का फिर से धरना प्रदर्शन, मध्य प्रदेश सरकार ने किया था नौकरी का वादा

देखिए कितनी मिलेगी राशि

लाड़ली बहना योजना के तहत 1.29 महिलाओं को 1 मार्च को 10वीं किस्त जारी की जाएगी। जिसमें प्रति महिला 1250 रुपए बैंक DBT खाते में में ट्रांसफर किए जाएंगे। लाडली बहना योजना की राशि पहले पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ट्रांसफर करते थे लेकिन अब नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जारी करने वाले हैं। इसके साथ महतारी वंदन योजना की के तहत छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेय साय प्रति महिला 1000 रुपए की राशि ट्रांसफर करेंगे।

इन योजनाओं की राशि जल्दी देने का कारण

लाड़ली बहना योजना की राशि हर महीने की 10 तारीख़ को जारी की जाती है लेकिन इसके पहले राखी के त्यौहार पर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने राखी से कुछ दिन पहले ही बहनों के खाते में योजना की राशि ट्रांसफर कर दिए थे ताकि महिलाएं राखी की खरीददारी योजना की राशि से कर पाएं और इसी उद्वेश्य से अब सीएम मोहन यादव जी ने भी होली और महाशिवरात्रि पर्व से पहले योजना की राशि ट्रांसफर कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें – MP Patwari Bharti 2024: मध्य प्रदेश सरकार ने 15000 पदों पर पटवारियों की भर्ती के दिये आदेश

Author

Leave a Comment

Your Website