पैन कार्ड और आधार कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, सरकार ने दी छूट

पैन कार्ड और आधार कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, सरकार ने दी छूट आज हम आपको इस छूट के बारे में बताने जा रहे है जिसे सुनकर आपको भी फायदा होने वाला है। तो आज के इस ब्लाग पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

हाल ही में सरकार द्वारा पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने के आदेश जारी किए गए। जिसके तहत आपको पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करना अनिवार्य हो गया। पैन कार्ड और आधार लिंक करने के लिए लेट फीस 1 हजार रूपये आपको देना होगा। इसके साथ ही हाल में एक और खबर सामने आ रही है कि 30 जून के बाद से 10 हजार रूपये लेट फीस के रुप में देना होगा।

इसके साथ ही UIDAI ने भी अपने आदेश जारी किए थे। आदेश में यह था कि सभी 10 साल पुरानी आधार कार्ड अपडेट करना अनिवार्य है। अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है और अगर आपने अपने आधार कार्ड में किसी तरह का अपडेट अब तक नहीं किया है तो आपके लिए यह जरुरी हो जाता है कि आप अपना आधार कार्ड अपडेट करें।

आधार कार्ड धरकों के लिए अच्छी खबर

अगर आप UIDAI के नए नियम के अनुसार अपने आधार कार्ड को अपडेट करना चाहते है तो आपके लिए एक अच्छी खबर यह की अब आपको आधार कार्ड अपडेट करने के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना है यह 15 मार्च से 14 जून तक आप कभी भी अपना आधार कार्ड अपडेट करा सकते हैं। आप अपने आधार कार्ड में नाम, पता, जन्मतिथि तिथि मोबाइल नंबर जो भी आप अपडेट करना चाहते है आप फ्री में यह कर सकते हैं।

अधार कार्ड में नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग इत्यादि अपडेट करने के लिए आप आधार सेवा केंद्र में जाकर फ्री में कर सकते है या फिर सबसे ज्यादा बेहतर होगा कि आप UIDAI की वेबसाइट में जाकर यह अपडेट फ्री में कर सकते है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना प्रमाण पत्र सुरक्षित रखना अनिवार्य अगर नही किया तो बाद में हो सकती है दिक्कत

पैन कार्ड धरकों के लिए अच्छी खबर

अगर आप एक पैन कार्ड धारक है तो आयकर विभाग ने जैसा कि आदेश जारी किए थे कि 31 मार्च 2022 के पहले पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करना अनिवार्य है इस तिथि को 3 बार आगे बढ़ाया गया और अब 30 जून 2023 तक यह लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। 31 मार्च 2023 के पहले पैन कार्ड और आधार लिंक करना बिलकुल फ्री था लेकिन अब 1 हजार रूपये का जुर्माना सभी पैन कार्ड धारकों को पैन आधार लिंक करने पर देना होगा।

हाल ही में एक खबर वायरल हो रही थी कि अब पैन आधार लिंक करने के लिए 10 हजार रूपये का जुर्माना देना होगा लेकिन यह बस एक महज अफवाह है। आपको इस तरह का जुर्माना नही देना है और ना ही आयकर विभाग ने ऐसी कोई अधिकारिक सूचना दी है। अगर इस तरह का जुर्माना रखा जाता है तो आयकर विभाग द्वारा अधिकारिक तौर पर सूचना जारी की जाएगी।

यह भी पढ़ें – एटीएम कार्ड से ठगी का नया तरीका आया सामने आप भी जान लें और सतर्क रहें

आप इस बारे में क्या विचार रखते है अपने विचार हमारे साथ जरुर साझा करें अगर आपका कोई सुझाव या विचार है तो नीचे कॉमेंट करके जरूर बताएं साथ ही खबरों के लिए हमारे साथ जुडे रहें।

धन्यवाद!!!

Author

Leave a Comment

Your Website