लाडली बहना योजना बैंक DBT स्टेटस चेक करें और पहली किस्त प्राप्त करें

लाडली बहना योजना में बैंक DBT की महत्वपूर्ण भूमिका है क्योंकि इस योजना का लाभ बैंक DBT के तहत सभी को दिया जाना है। बैंक DBT के बारे में आज बहुत से लोग अपरिचित है लेकिन इसके बारे में जानना बहुत जरूरी है। बैंक DBT क्या है? बैंक DBT से के तहत इस योजना का पैसा कैसे मिलेगा? बैंक DBT स्टेटस कैसे चेक करना है, सक्रिय कैसे करना है इन सभी के बारे में हमने नीचे विस्तर से बताया है जिसे आप देख सकते है।

बैंक DBT क्या है?

बैंक DBT का मतलब DIRECT BENIFIT TRANSFER है। इसका मतलब सरकार द्वारा जो भी लाभ जानता को दिए जाते हैं उनकी राशि डायरेक्ट बैंक DBT के तहत आम नागरिक के खाते में प्राप्त हो जाती है। जैसे गैस सब्सिडी, छात्रवृत्ति, पेंशन आदि के पैसे इस तकनीक से ही आम जानता को लाभ राशि प्राप्त होती है।

लाडली बहना योजना में सभी पात्र महिलाओं को 1 हजार रूपये प्रति माह प्राप्त होगा इस योजना में मिलने वाली राशि DBT के तहत डायरेक्ट बैंक में प्राप्त होगी। अगर आपके खाते के लिए बैंक DBT सक्रिय नहीं है तो आपके लिए यह दिक्कत की बात हो सकती है। आपको हम इस ब्लाग पोस्ट में बैंक DBT स्टेटस चेक करने के बारे में और बैंक DBT सक्रिय कैसे किया जाता है इस बारे में गंभीरता से बताने वाले हैं।

लाडली बहना योजना में बैंक DBT के तहत सभी पात्र महिलाओं को पैसे दिए जाएंगे जिससे किसी भी तरह की धोखाधडी और भ्रष्टाचार होने की संभावना नहीं है। और इसके साथ ही सभी पात्र महिलाओं को एक साथ सहायता राशि ट्रान्सफर की जा सकती है। लाडली बहना योजना eKYC की मदद से सारे डॉक्यूमेंट वेरिफाई हो जाते है जिससे आप पूरी तरह से बेफिक्र हो जाते है और सिर्फ़ लाडली बहना योजना की प्रथम किस्त का इंतजार करते हैं।

लाडली बहना योजना बैंक DBT स्टेटस कैसे चेक करें

लाडली बहना योजना बैंक DBT स्टेटस चेक करने के लिए आपको UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना है। इसके बाद होम पेज में दिए गए विकल्प पर क्रमशः My Aadhar > Aadhaar Services > Check Aadhaar/ Bank Seeding Status के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब यहां आपको अपना अधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और OTP वेरिफाई करने के बाद आपका लाडली बहना योजना बैंक DBT स्टेटस आपको स्क्रीन पर दिखाई देगा।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना समग्र आईडी की प्रक्रिया रातों रात बदली, देखें क्या है पूरा मामला

वैकल्पिक रुप से आप लाडली बहना योजना बैंक DBT स्टेटस चेक करने के लिए लाडली बहना योजना की अधिकारिक वेबसाइट का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको लाडली बहना योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। और फिर आधार नंबर और OTP वेरिफाई करने के बास आपका DBT स्टेटस स्क्रीन पर दिखाई देगा।

अगर आपका बैंक DBT सक्रिय है तो आपको कुछ भी आगे करने की आवश्यकता नहीं है लेकिन अगर आपका लाडली बहना योजना बैंक DBT सक्रिय नहीं पाया जाता है तो आपको यह सक्रिय जरुर करना होगा अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप इस योजना के लाभ से वंचित हो सकते है। क्योंकि लाडली बहना योजना की लाभ राशि लाभार्थी को DBT के तहत में ट्रांसफर कर दी जायगी और इस बीच अगर आपके खाते के लिए DBT सक्रिय नही रहता है तो आपके खाते में यह राशि प्राप्त नहीं हो पाएगी इस लिए यह जरुरी हो जाता है कि आप लाडली बहना योजना के लिए बैंक DBT सक्रिय करें।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना E-kyc अनिवार्य, लिस्ट में नाम आने के बाद आवेदन की E-kyc जरूर करवा लें

लाडली बहना योजना बैंक DBT सक्रिय कैसे करें

लाडली बहना योजना बैंक DBT सक्रिय करने के लिए आपको नजदीकी बैंक शाखा में जाना है इसके बाद आपको आधार कार्ड और बैंक पासबुक की एक एक कॉपी बैंक आधिकारी के पास जमा करना है आपको इन दस्तावेजों में अपना नाम, मोबाइल नंबर और हस्ताक्षर भी दर्ज करना है। बैंक आधिकारी आपके फिंगर स्कैन करेगा और आपका बैंक DBT सक्रिय हो जायगा।

लाडली बहना योजना अनंतिम सूची देखें

लाडली बहना योजना की अनंतिम सूची देखना हमारे लिए बहुत ज्यादा जरूरी है अगर आपके मन में शंका है कि आपको इस योजना का लाभ मिलेगा अथवा नहीं तो आप अनंतिम सूची देख सकते हैं। इस अनंतिम सूची में लाडली बहना योजना की पात्र महिलाओं की सूची दी गई है जिन्हे 10 जून को पहली किस्त प्राप्त होगी।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना पहली किस्त, बैंक DBT और सूची देखें

लाडली बहना योजना अनंतिम सूची देखने के लिए लाडली बहना योजना की अधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाएं। इसके बाद मेनू में दिए गए अनंतिम सूची देखें विकल्प पर क्लिक करें अब अगले पेज में आपको मोबाइल नंबर सत्यापित करना होगा। इसके बाद आप जिस स्थान पर रहते है और जिस स्थान की महिलाओं की आपको सूची देखनी है उस स्थान के विकल्प का चयन आपको यहां करना होगा। और फिर आपके सामने सेलेक्ट किए गए स्थान की सूची आपको स्क्रीन पर दिखाई देगी।

लाडली बहना योजना पहली किस्त कब मिलेगी

लाडली बहना योजना की पहली किस्त 10 जून 2023 को शाम 7 बजे प्राप्त होगी। लाडली बहना योजना की सभी पात्र महिलाओं के खाते में एक साथ 1 हजार रूपये की राशि बैंक DBT के तहत ट्रांसफर कर दी जायगी। इस राशि का उपयोग महिलाएं अपने खर्चे, बच्चों की परवरिश या पढ़ाई लिखाई इत्यादि में कर सकती है।

यह भी पढ़ें – पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त सिर्फ इन किसान भाईयों को मिलेगी

Author

Leave a Comment

Your Website