Free Silai Machine Yojana 2024: फ्री सिलाई मशीन योजना के द्वारा अब ट्रेनिंग के साथ में दिया जाएगा प्रमाण पत्र

फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत आपको सिलाई मशीन खरीदने हेतु 15000 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। देश में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सरकार ने विभिन्न प्रकार की योजनाओं को शुरू किया है। और इन्हीं योजनाओं में से एक है फ्री सिलाई मशीन योजना जिसके माध्यम से महिलाओं को सिलाई मशीन खरीदने और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए 15000 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

फ्री सिलाई मशीन योजना 2024 के उद्देश्य

फ्री सिलाई मशीन योजना के द्वारा महिलाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी। और इस ट्रेनिंग के माध्यम से महिलाओं को सिलाई से संबंधित सारी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। जानकारी के लिए बता दें की ट्रेनिंग के बाद महिलाओं को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। और उसके बाद महिलाओं को 15000 रुपए की अनुदान राशि भी दी जाएगी।

फ्री सिलाई मशीन योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। ताकि महिलाएं सिलाई मशीन के माध्यम से अपना खुद का रोजगार कर सके। और रोजगार की ओर उनकी जागरूकता बढ़ सके। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आज हम आपको इस आर्टिकल में पूरे प्रक्रिया साझा करेंगे। जिसकी मदद से आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

फ्री सिलाई मशीन योजना के द्वारा उन महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। जो महिलाएं खुद का रोजगार करना चाहती हैं। और किसी कारणवश या उनके अंदर कौशल होने के बावजूद भी वह घर में कुछ कर नहीं पा रहे हैं। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने फ्री सिलाई मशीन योजना के माध्यम से अब महिलाओं को आगे बढ़ने का मौका दिया है।

फ्री सिलाई मशीन योजना 2024 के लिए पात्रता

यदि कोई भी महिला फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ लेना चाहती है तो सबसे पहले उस महिला को भारत का निवासी होना बहुत जरूरी है। केवल वहीं महिलाएं फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। जिनको सिलाई का कार्य अच्छे से आता हो। फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए महिलाओं की आयु सीमा 18 वर्ष से अधिक होनी बहुत जरूरी है। तभी आपको फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ आसानी से मिल जाएगा।

फ्री सिलाई मशीन योजना 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • महिला का आधार कार्ड
  • महिला का मूल निवास प्रमाण पत्र
  • महिलाका एक्टिव मोबाइल नंबर
  • महिला का बैक खाता नंबर
  • महिला की पासपोर्ट साइज फोटो

यह भी पढ़ें – इन महिलाओं को घर बैठे मिलेंगे 11 हजार रुपये, आप भी उठाएं केंद्र सरकार की इस योजना का फायदा

फ्री सिलाई मशीन योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करें

फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास 2 विकल्प हैं। सबसे पहले आप महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं और दूसरा आप प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत पंजीकरण कर सिलाई मशीन खरीदने हेतु 15000 रुपए प्राप्त कर सकते हैं। नीचे हमने दोनों तरीकों के बारे में जानकारी साझा की हुई है।

फ्री सिलाई मशीन योजना 2024 आवेदन प्रक्रिया

फ्री सिलाई मशीन योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट की मदद से फॉर्म डाउनलोड करना होगा। आपकी सुविधा के लिए हमने नीचे फॉर्म का लिंक प्रदान किया है जिसकी मदद से भी आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद आपको आवेदन में दी गई समस्त जानकारी दर्ज करना होगा और फिर सहायक दस्तावेजों को संलग्न कर नज़दीकी महीला एवं बाल विकास मंत्रालय में जाकर सबमिट करना होगा।

Application Form Click here
Official Notification Click here
Join Telegram Click here
Official Website Click here
Govt New Vacancy Click here

पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत सिलाई मशीन हेतु पैसे कैसे प्राप्त करें

प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना में आवेदन कर आप सिलाई मशीन के लिए पैसे प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना में आवेदन करना बहुत ही आसान है। सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://pmvishwakarma.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक कर मोबाइल और आधार नंबर वेरीफाई करना होगा। फिर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। इसके बाद आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के उपरांत आपको एक प्रमाण पत्र भी दिया जायगा।

यह भी पढ़ें – MP News: नए नियमों के साथ मध्यप्रदेश में लगेंगे स्मार्ट मीटर, उपभोक्ताओं पर बढ़ने वाली है मुसीबत

Author

1 thought on “Free Silai Machine Yojana 2024: फ्री सिलाई मशीन योजना के द्वारा अब ट्रेनिंग के साथ में दिया जाएगा प्रमाण पत्र”

Leave a Comment

Your Website