फ्री सिलाई मशीन योजना: आवेदन करें और प्राप्त करें फ्री सिलाई मशीन

राज्य और केन्द्र सरकार द्वारा देश के सभी वर्गों को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से योजना लागू की जाती हैं। ठीक इसी तरह आत्मनिर्भर भारत के उद्देश्य से विभिन्न तरह की योजनाएं देश की जनता के लिए लागू की गई हैं। आत्मनिर्भर भारत के उद्देश्य से महिलाओं को सशक्त आत्मनिर्भर और रोजगार स्थापित करने के उद्देश्य से लागू की गई एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके तहत आपको फ्री में सिलाई मशीन प्राप्त होगी। यहां सिर्फ सिलाई मशीन योजना क्या है क्या दस्तावेजों का इस्तेमाल करना है, पात्रता क्या है आवेदन प्रक्रिया क्या है इन सभी टॉपिक के बारे में हम आपको विस्तार से बताएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं उनके रोजगार के लिए फ्री में सिलाई मशीन उपलब्ध कराई जाएगी ताकि सिलाई मशीन का उपयोग कर महिलाएं सिलाई का कार्य करें और अपना रोजगार अपने ही घर से प्रारंभ कर सकें। इस ब्लाग पोस्ट पर आगे बढ़ने से पहले हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि इस योजना का लाभ केवल 20 से 40 वर्ष की महिलाएं ले सकती हैं। आज हम इस ब्लॉग पोस्ट में जानेंगे कि कैसे आप भी बहुत आसानी से फ्री सिलाई मशीन प्राप्त कर सकते हैं।

फ्री सिलाई मशीन योजना आवेदन फॉर्म

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा लागू की गई फ्री सिलाई मशीन योजना का फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आपको भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके अलावा आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी सिलाई मशीन योजना के फॉर्म तक पहुंच सकते हैं इस फॉर्म में आपको नाम, पता, जन्मतिथि और अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी। और इसके बाद नीचे दी गई फ्री सिलाई मशीन आवेदन प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

silai maseen

फ्री सिलाई मशीन योजना ऑनलाइन PDF – Click Here

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना दूसरे चरण का आवेदन कब से भरा जायगा, आ गई डेट

इन राज्यों में चल रही हैं फ्री सिलाई मशीन योजना

फ्री सिलाई मशीन योजना भारत के सभी राज्यों के लिए है लेकिन वर्तमान में नीचे दिए राज्यों में फ्री सिलाई मशीन योजना चल रही है और इन राज्यों की महिलाएं इस योजना के तहत आवेदन कर फ्री सिलाई मशीन प्राप्त कर सकती हैं।

वर्तमान में फ्री सिलाई मशीन योजना राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और बिहार में चल रही है।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की आर्थिक स्थिति से कमजोर महिलाओं जरूरतमंद महिलाओं एवं श्रमिक वर्ग की महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी प्रत्येक राज्य में 50,000 से अधिक महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जाएगा।

ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों की महिलाओं के साथ अक्सर देखा जाता है कि वो रोजगार या किसी तरह का काम करना चाहती हैं जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो लेकिन परिस्थितियां अनुकूल ना होने की वजह से भी कुछ नहीं कर पाती हैं इस वजह से कई जगह पर ऐसा भी देखा गया है कि घर से अनुमति नहीं मिल पाती है कि वह बाहर जाकर के काम करें इन सभी मुद्दे को मध्य नजर रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा सिलाई मशीन योजना की शुरुआत की गई थी ताकि महिलाएं अपने ही घर से अपना रोजगार संचालित कर सकें सिलाई मशीन योजना में महिलाओं को अपना काम शुरू कर अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें – सीखो कमाओ योजना की पहली क़िस्त महिलाओं के बाद अब युवाओं को मिल रहे हैं 8 से 10 हजार रुपये

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए पात्रता क्या है?

फ्री सिलाई मशीन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक महिला की उम्र 20 से 40 वर्ष होनी चाहिए 20 वर्ष से कम या 40 वर्ष से अधिक होने पर महिलाओं को पात्र नहीं माना जाएगा इस योजना के तहत आवेदक महिला को भारत का नागरिक होना भी आवश्यक है इसके साथ ही महिला की परिवार की वार्षिक आय 12000 से अधिक नहीं होनी चाहिए एवं देश की विधवा एवं विकलांग महिलाएं भी इस योजना का लाभ ले सकती हैं।

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कैसे करें

फ्री सिलाई मशीन योजना आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले फॉर्म डाउनलोड कर भरना होगा फॉर्म में दी गई जानकारी जैसे – नाम, पता, जन्मतिथि और इसमें मशीन प्राप्त करने का कारण सहित अन्य जानकारी को भरना होगा इसके साथ ही आपको पासपोर्ट साइज फोटो और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करना होगा और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के दफ्तर में जाकर के फॉर्म जमा करना होगा। फॉर्म जमा करने के बाद आधिकारी द्वारा फ्री सिलाई मशीन योजना के फॉर्म को सत्यपित किया जाएगा और आवेदक को फ्री सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें – लाडली बहनों को चूना लगा रहे हैं कियोस्क बैंक संचालक, देखिए MP का चौंकाने वाला मामला

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत होगी।

  • UIDAI द्वारा जारी आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक महिला के पते का प्रमाण
  • यदि दिव्यांग है तो दिव्यांगता का प्रमाण पत्र

फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ देश की कोई भी महिला ले सकती हैं और अपना व्यवसाय अपने घर से स्थापित कर सकती है इसके लिए उन्हें घर से बाहर भी नहीं जाना होगा और इस व्यवसाय में उन्हें आर्थिक तंगी भी नहीं झेलनी पड़ेगी क्योंकि सिलाई मशीन पूरी तरह से फ्री में उपलब्ध कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें – Pan Aadhaar Link: घर बैठे चेक करें आपका पैन कार्ड चालू है अथवा नहीं

Author

Leave a Comment

Your Website