फ्री सिलाई मशीन योजना 2023 आवेदन शुरू, आज ही भरें यह फॉर्म और पाएँ फ्री मशीन

फ्री सिलाई मशीन योजना महिलाओं के लिए बहुत ही अच्छी योजना है जिसे प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा लाया गया है इस योजना से गरीब वर्ग की महिलाओ को रोजगार प्राप्त होगा जिससे वो आत्मनिर्भर बन सकेगी और अपना जीवन यापन खुद चला सकेगी। फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत देश की जो महिलाये फ्री सिलाई मशीन लेना चाहती है उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा।

आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत केवल 20 से 40 वर्ष की आयु की ही महिलाये आवेदन कर सकती है। जो भी महिलाएं इस योजना के लिए योग्यता रखती है उनको सरकार द्वारा फ्री सिलाई मशीन दिया जायगा जिससे वह अपने परिवार का भरण -पोषण ठीक से कर सकें। 

इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो हमारे द्वारा दिए गए इन स्टेप्स को फॉलो करें – 

सबसे पहले आपको india.gov.in की वेबसाइट पर जो भी इच्छुक श्रमिक महिलाए आवेदन करना चाहती है तो उन्हें सर्वप्रथम भारत सरकार की पर जाना होगा। भारत सरकार की वेबसाइट पर आने के बाद आपको यहाँ से आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना है।

एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी जैसे ,नाम ,पता ,मोबाइल नंबर ,आधार नंबर आदि भरना होगा। साथ ही आपको जरुरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, ग्रामीण एवं शहरी पता प्रमाण पत्र, यदि दिव्यांग हैं तो दिव्यांगता का प्रमाण पत्र, विधवा या तलाकशुदा है तो उसका प्रमाण पत्र आदि की फोटोकॉपी आपको अटैच करना है।

इसे भी पढ़ें – समग्र आईडी से आधार लिंक कैसे करें

ये प्रोसेस को कम्पलीट करके आप अपने क्षेत्र के पंचायत जाकर जमा करें। इसके बाद आपके एप्लीकेशन फॉर्म को कार्यालय के अधिकारी द्वारा सत्यापन किया जायेगा। सत्यापन करने के बाद आपको योजना के तहत निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी। 

फ्री सिलाई मशीन योजना की पात्रता साबित करने के लिए इन बातों का देना होगा ध्यान 

आवेदन कर्ता की आयु 20 से 40 वर्ष होनी चाहिए, उसके या उसके पति की वार्षिक आय 12000 रूपये से अधिक न हो, महिला किसी भी स्तर पर सरकारी सेवा में नहीं होना चाहिए। साथ ही आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत विधवा और विकलांग महिलाये भी लाभ उठा सकती है।

फ्री सिलाई मशीन योजना फॉर्म – डाउनलोड करें 

इस योजना से क्या लाभ मिलेगा 

सिलाई मशीन योजना के तहत सरकार द्वारा गरीब घर और श्रमिक महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन दिया जायगा, इसमें लगभग हर राज्य के 50 हजार से अधिक महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन देने का प्रावधान है जिससे देश के गरीब एवं बेरोजगार महिलाओं की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी और आत्मनिर्भर बनेगी। यह योजना को बहुत जल्द ही सरकार द्वारा देश में लागू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

1 thought on “फ्री सिलाई मशीन योजना 2023 आवेदन शुरू, आज ही भरें यह फॉर्म और पाएँ फ्री मशीन”

Leave a Comment

Your Website