10वीं और 12वीं कक्षा पास करने वाले छात्रों को सरकार देगी फ्री लैपटॉप और इलेक्ट्रिक स्कूटी, आज ही अपने मोबाइल से करें आवेदन

10वीं और 12 पास करने वालों को सरकार देगी फ्री लैपटॉप और इलेक्ट्रिक स्कूटी, आज ही अपने मोबाइल से करें आवेदन के बारे में हम आज यहां विस्तार से बताने वाले हैं।

मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा 2023: मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा 2023 के कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 25 माई को जारी किया जाएगा। और हर साल की तरह इस बार भी टॉप करने वाले छात्रों को फ्री लैपटॉप और इलेक्ट्रिक स्कूटी दी जायगी। मध्यप्रदेश 10वीं बोर्ड की परीक्षा 1 मार्च से 27 मार्च तक ली गई थी और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 2 मार्च से 5 अप्रैल तक आयोजित की गई।

मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा 2023 में लगभग 19 लाख छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया और इस वजह से ही परिणाम घोषित करने में थोडा समय लगा। पिछले वर्ष बोर्ड परीक्षा के परिणाम 30 अप्रैल के पहले ही जारी कर दिए गए थे। और इस वर्ष अधिक से ज्यादा समय परीक्षा परिणाम घोषित होने में लगा और अब 25 मई को परीक्षा परिणाम घोषित किए जायेंगे।

फ्री लैपटॉप योजना 2023

मध्यप्रदेश में 10 वीं और 12वीं की कक्षा में पास होने वाले छात्रों को फ्री लैपटॉप सरकार द्वारा दिया जाएगा। आज देश के लगभग सभी राज्यों में फ्री लैपटॉप योजना चल रहीं है। अगर आप मध्यप्रदेश के निवासी है तो आप मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का लाभ ले सकतें हैं। इस योजना के लिए पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया के बारे में हम यहां विस्तार से बताने वाले हैं।

फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों में आपको आधार कार्ड और बैंक पासबुक जरूरी है। इसके साथ ही आप मध्यप्रदेश शिक्षा मंडल से शिक्षा प्राप्त करना अनिवार्य है। इसके अलावा आपके कम से कम 75 प्रतिशत होना अनिवार्य है।

मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन कैसे करें

मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना सिर्फ राज्य के छात्रों जिन्होंने मध्य प्रदेश शिक्षा मंडल से 12वीं की कक्षा 75 प्रतिशत या इससे ज्यादा अंकों से पास की हो उन्हे ही इस योजना के तहत फ्री लैपटॉप दिया जाएगा।

इस योजना में लाभार्थी को 25 हजार रूपए बैंक खाते में दिए जाते हैं। और फिर छात्र अपनी इक्शा के अनुसार लैपटॉप खरीद सकता हैं अगर आप लैपटॉप नही खरीदना चाहते हैं तो आप इस राशि को अपने खर्चे में इस्तेमाल कर सकते है।

मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करने के लिए आपको 12 वीं की कक्षा उत्तीर्ण होने के बाद एक मार्कशीट और बैंक पासबुक की एक एक कॉपी स्कूल टीचर के पास जमा करना होगा। और फिर आने वाले एक से 2 महीने के भीतर आपके खाते में 25 हज़ार रुपए सरकार की तरफ से लैपटॉप खरीदने के लिए दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें – सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले 8000 रुपये बढ़ेगा वेतन, 42 से बढ़कर 46 फीसदी हो जायगा DA 

मध्यप्रदेश फ्री स्कूटी योजाना 2023

मध्यप्रदेश सरकार ने 1 मार्च को राज्य का बजट पेश किया है और इस बजट में फ्री स्कूटी योजाना भी शामिल की गई थी। मध्यप्रदेश शिक्षा बोर्ड 12 वीं की परीक्षा में फर्स्ट डिवीजन से पास छात्रों को इलेक्ट्रिक स्कूटी दी जायगी। इस योजना का नाम नवीन मुख्य्मंत्री बालिका स्कूटी योजना है।

बालिका स्कूटी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको मध्यप्रदेश शिक्षा मंडल से 12वीं कक्षा फर्स्ट डिवीजन से उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। आपको बता दें की इस योजना का लाभ सभी वर्ग की महिलाएं ले सकती है।

बालिका स्कूटी योजना के लिए आपको आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड, समग्र आईडी, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक पासबुक की जरूरत होगी। मुख्य्मंत्री बालिका स्कूटी योजना का आवेदन आप 12वीं कक्षा परिणाम घोषित होने के बाद संबंधित स्कूल में जाकर कर सकते है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना सरकार ने हटा दिया बैंक डीबीटी वालों का नाम, पावती में नही है सक्रिय तो होगी दिक्कत

Author

Leave a Comment

Your Website