सरकार की तरफ से फ्री आधार अपडेट की सुविधा, जानिए क्या है प्रोसेस

आज आधार हमारी पहचान सत्यापित करने से लेकर किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने तक सभी जगह पर प्रयोग किया जाता है। लेकिन अगर हमारे आधार में किसी भी तरह की नाम, पता, जन्मतिथि या मोबाइल नंबर में गड़बड़ी है तो आपको आधार से सम्बंधित सेवाओं का लाभ लेने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

भारत में ऐसे बहुत सारे आधार कार्ड है जो एक बार बन जाने के बाद अपडेट नहीं हुए है। इस तरह के लोगों को आधार कार्ड अपडेट करने के लिए सरकार ने मौका दिया है की अगर आप के आधार में किसी तरह की गड़बड़ी रहती है, जैसे – नाम, उपनाम, जन्मतिथि, पता या मोबाइल को जोड़ने संबंधी कुछ त्रुटि आपको नजर आती है तो आप अभी यह फ्री में कर सकते हैं। पहले UIDAI द्वारा 50 रुपये का शुल्क लिया जाता था। लेकिन अब यह कुछ समय के लिए फ्री है।

UIDAI का कहना है कि myAadhaar पोर्टल पर मुफ्त आधार अपडेट सेवा उपलब्ध है। UIDAI आधार कार्ड धारकों को आधार में दी गई जानकारी को फिर से सत्यापित करने के लिए पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण (POI/POA) दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

यह भी पढ़ें – नाम से आधार कार्ड कैसे निकाले

भारत सरकार का कहना है कि, लगभग 1,200 सरकारी योजनाएं और कार्यक्रम आधार-आधारित पहचान का उपयोग कर रहे हैं। नए अपडेट से लाखों निवासियों को लाभ होगा , और यह निःशुल्क आधार अपडेट सेवा 3 महीनों (14 जून तक) के लिए उपलब्ध है।

MyAadhaar पोर्टल का उपयोग करना बहुत आसान और सरल है। आप MyAadhaar पोर्टल में अपने आधार नंबर और पंजीकृत मोबाइल नंबर में भेजे गए OTP से MyAadhaar पोर्टल में लॉगिन कर सकते हैं। और इसके बाद किसी भी जानकारी को अपडेट करने के लिए ‘Document Update’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको आधार से जुडी पुरानी जानकारी प्रदर्शित होगी जिसे आप बदल सकते हैं। आधार में जन्म या पते से सम्बंधित जानकारी बदलने के लिए आपको प्रमाण के लिए दस्तावेजों को भी अपलोड करना होगा।

यह भी पढ़ें – आसानी से घर बैठे आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन कैसे बदलें

MyAadhaar पोर्टल का उपयोग करके आप आसानी से फ्री में अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं। आधार कार्ड में किसी भी तरह के अपडेट के लिए आपको प्रमाणित करने के लिए आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करना होता है। जैसे – पते के प्रमाण, जामतिथि बदलने के लिए बोर्ड क्लास की मार्कशीट या जन्मप्रमाण पत्र।

आधार से सम्बंधित किसी भी तरह का अपडेट आप इस तरह फ्री में कर सकते हैं या इसके अलावा आधार सेवा केंद्र में जाकर आप पहले की तरह लगने वाली फीस का देकर भी अपडेट करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में सरकार की तरफ से फ्री आधार अपडेट की सुविधा से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website