लाडली बहना योजना eKYC और बैंक DBT के चलते फॉर्म हुए रिजेक्ट

लाडली बहना योजना eKYC और बैंक DBT के चलते फॉर्म हुए रिजेक्ट देखें यह खबर और जाने की क्या वजह है की यह सभी फॉर्म रिजेक्ट हो रहे हैं।

लाडली बहना योजना के फॉर्म 25 मार्च से भरे जा रहे हैं और अब तक आधे से ज्यादा फॉर्म भरे जा चुके हैं उम्मीद है की बाकि सभी फॉर्म भी 30 अप्रैल से पहले सफलतापूर्वक भरे जायेंगे।

लाडली बहना योजना उद्देश्य

लाडली बहना योजना का उद्देश्य मध्यप्रदेश की महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार करना है ताकि महिलाओं के प्रति हो रहे भेद भाव को दूर किया जा सके। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने जनवरी 2023 में सभा  सम्बोधित करते हुए लाड़ली बहना योजना की घोषणा की थी जिसके तहत इस योजना के फॉर्म 25 मार्च से भरे जाने प्रारम्भ हुए।

लाडली बहना योजना की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री जी ने बताया की कैसे उन्हें इस योजना का विचार सुबह 4 बजे आया और उन्होंने अपनी धर्मपत्नी के साथ योजना के विचार को साझा किया। उन्होंने बताया की कैसे उन्हें महिलाओं के प्रति हो रहे इस भेदभाव को चलते पीड़ा महसूस होती है और वे महलाओं के लिए कुछ करना चाहते हैं और इस विचार के साथ ही उन्होंने लाडली बहना योजना की घोषणा की।

लाडली बहना योजना के अंतर्गत महिलाओं को हर महीने 1 हजार रुपये की सहायता राशि दी जायगी और यह सालाना 12 हजार रुपये हो जायगा यह योजना अगले 5 साल के लिए लागू की गई है। और इस योजना से सभी महिलाओं को आर्थिक लाभ प्राप्त होगा और जीवन स्तर में भी सुधार होगा। महिलाओं को मिल रहे इस सहायता राशि से महिलाएं  जरुरत सम्बन्धी सामान, शिक्षा, दैनिक जीवन और विषम परिस्थति में सहायता राशि का प्रयोग अपने हिसाब से कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

लाडली बहना योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित हैं –

  1. आवेदक का आधार कार्ड
  2. आवेदक का समग्र आईडी
  3. आवेदक की बैंक पासबुक
  4. एक चालू मोबाइल नंबर
  5. 2 पासपोर्ट आकर के फोटो

लाडली बहना योजना आवेदन प्रक्रिया

लाडली बहना योजना आवेदन प्रक्रिया बहुत आसान है आपको बस आवश्यक दस्तावेजों के साथ नजदीकी शिविर केंद्र या पंचायत में संपर्क करना होगा। लाडली बहना योजना के फॉर्म प्रशासन की देख रेख में सचिव द्वारा किया जा रहा है।

लाडली बहना योजना आवेदन करने के लिए आपको आवश्यक दस्तावेजों जैसे – आधार कार्ड,समग्र आईडी और बैंक पासबुक के साथ पंचायत या शिविर केंद्र में जाना है और उपस्थित अधिकारी द्वारा आपका फॉर्म भरा जायगा।

लाडली बहना योजना eKYC

लाडली बहना योजना eKYC आपको समझना होगा अगर आप लाडली बहना योजना eKYC नहीं करवाते हैं तो आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जायगा। लाडली बहना योजना eKYC में आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को eKYC  अपडेट करना होगा यह eKYC आप खुद से कर सकते हैं या फिर नजदीकी ई मित्र से भी आप यह काम करा सकते हैं।

लाडली बहना योजना में प्रयोग किये जा रहे समग्र आईडी को eKYC करना भी बहुत जरुरी है और आपको मोबाइल नंबर और आधार कार्ड के साथ भी समग्र आईडी को लिंक करना अनिवार्य है।

लाडली बहना योजना बैंक DBT

लाडली बहना योजना का सीधा लाभ लाभार्थी को मिलता है और लाभार्थी इस तरह इस योजना का लाभ ले सकते हैं। लाडली बहना योजना में महिलाओं को सीधा लाभ मिल पाए इस वजह से बैंक DBT के तहत सभी पात्र महिलाओं को इस योजना के तहत बैंक DBT एक्टिवेट कराने के लिए बोलै जा रहा है, अगर यहाँ आप अपने बैंक DBT को एक्टिवेट नहीं करते हैं तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा और आप इस योजना से वंचित रह जायेंगे।

लाडली बहना योजना बैंक DBT एक्टिवेट करने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर संपर्क करना चाहिए यह ऑनलाइन एक्टिवेट करना असंभव है। इस लिए अगर आपका बैंक DBT एक्टिवेट नहीं है तो आप बिना किसी देरी किये बैंक में जाकर संपर्क करें और बैंक DBT एक्टिवेट फॉर्म बैंक जाकर भरें।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले अब हर रोज एक नई योजना

लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट होने के कारण

लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट होने के कारण को देखा जाये तो सबसे पहले यहाँ बैंक DBT की समस्या देखने को मिलती है जिसकी वजह से लाडली बहना योजना के बहुत से फॉर्म को रिजेक्ट होते देखा जा सकता है। अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो आप समय रहते अपने बैंक अकाउंट के लिए बैंक DBT एक्टिवेट जरूर करा लें।

दूसरी बड़ी समस्या लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट होने की वह यह की बहुत सी महिलाओं ने अपने समग्र आईडी में eKYC नहीं कराया है अगर आप भी इस समस्या से बचने चाहते हैं तो यह भी आपके लिए जरुरी हो जाता है कि आप अपने समग्र आईडी के लिए eKYC जरूर कराएं।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना महासम्मेलन मुख्यमंत्री ने सीधी जिले में बहनों के संग जमीन में बैठकर पत्तल में खाया खाना

अगर आपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को एकत्र कर लिया है और आपके आवश्यक दस्तावेजों में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं रहती है और आपने अपने बैंक में DBT एक्टिवेट भी करा लिया है साथ ही समग्र आईडी में eKYC भी आपने कर लिया है तो आपको किसी भी  घबराने की जरुरत नहीं है आपका फॉर्म किसी भी हालत में रिजेक्ट नहीं हो सकता हैं।

आपको यह बात भी ध्यान रखना चाहिए की आपके द्वारा किये गए अपडेट अगर लाड़ली बहना योजना के पोर्टल में नहीं दिखाता है जैसे की अगर आपने बैंक DBT एक्टिवेट कर लिया है और आपके लाडली बहना योजना आवेदन पर्ची में DBT एक्टिवेट नहीं है ऐसा दिखाई तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है यह पुराने डेटा की वजह से हो रहा है।

लाडली बहना योजना या इस तरह की योजनाओं के लिए आप हमे फॉलो कर सकते हैं। साथ ही आपको यह जानकारी कैसी लगी और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हमारे लिए है तो आप नीचे कमैंट्स कर सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

5 thoughts on “लाडली बहना योजना eKYC और बैंक DBT के चलते फॉर्म हुए रिजेक्ट”

  1. Mera sab Ho gaya lekin bank wale ne dbt from ni liye maine pucha ki ho jayega unhone kaha ha ho jayega to Kya mere from reject Ho jayega

    Reply
    • आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है आपका फॉर्म स्वीकृत है।

      Reply

Leave a Comment

Your Website