Aadhaar Card: आधार कार्ड खो जाने की स्थिति में अपनाएं यह तरीका

अगर आपका आधार कार्ड खो गया है या PVC आधार कार्ड आपका टूट गया है तो इस स्थिति में आपको क्या करना होगा? इस बारे में आज हम यहां विस्तार से जानेंगे। क्योंकि कभी-कभी हमारे पास ना तो डुप्लीकेट आधार कार्ड रहता है और ना ही आधार कार्ड की कोई फोटो कॉपी रहती है और कभी-कभी तो हमें उसका नंबर भी याद नहीं रहता है तो इन सब स्थिति को देखते हुए आधार कार्ड जारी करने वाली वेबसाइट UIDAI ने अपडेट जारी किया हुआ है।

आधार कार्ड हमारे लिए एक जरूरी दस्तावेज है क्योंकि बिना आधार कार्ड आप सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले सकते हैं और नहीं आप किसी होटल में एक रूम बुक कर सकते हैं। कहने का तात्पर्य यह है कि एक होटल में रूम लेने से लेकर के बैंकिंग कार्य और इनकम टैक्स से जुड़े सारे कार्य आधार कार्ड की मदद से ही पूर्ण किए जा सकते हैं इसलिए आधार कार्ड का आपके पास सही सुरक्षित होना बहुत जरूरी है।

आधार कार्ड खो जाने पर करें यह काम

अगर आपका भी आधार कार्ड खो जाता है तो आपके पास बहुत सारे विकल्प रहते हैं अपने आधार कार्ड को वापस प्राप्त करने के लिए। लेकिन आप सुनिश्चित कीजिए कि आपके पास एक डुप्लीकेट आधार कार्ड हो। क्योंकि अगर आपके पास डुप्लीकेट आधार कार्ड नहीं रहता है तो तत्काल समय में आपको थोड़ी सी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन इसके लिए UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट है और इस ऑनलाइन पोर्टल की मदद से आप अपना आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अगर आप ऑफलाइन विकल्प पर जाते हैं तो आधार सेवा केंद्र बनाए गए हैं कहीं-कहीं पर पोस्ट ऑफिस और बैंक में भी इस तरह के कार्य किए जाते हैं।

ऑनलाइन खोया हुआ आधार कार्ड ऐसे प्राप्त करें

अगर आप ऑनलाइन खोया हुआ आधार कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट UIDAI.GOV.IN पर जाना होगा। इसके बाद अपनी पसंद की भाषा का चुनाव कर आगे बढ़ना होगा। आगे आपको “My Aadhaar” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। और फिर आधार सर्विस सैक्शन के अंतर्गत retrieve-eid-uid पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अगले पेज पर आपको अपना नाम, ईमेल और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और कैप्चा कोड दर्ज करते हुए आगे बढ़ना होगा।

यह भी पढ़ें – MP News: कर्ज में डूबी मध्य प्रदेश सरकार, 370 सरकारी योजनाओं को किया बंद

डैशबोर्ड में आपके मोबाइल नंबर, नाम और कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद ओटीपी वेरीफाई करना होगा जिसे आप अपनी पंजीकृत मोबाइल नंबर के साथ सत्यापित कर सकते हैं। यहां आप अपना आधार कार्ड से संबंधित सभी जानकारी देख सकते हैं। और डाउनलोड आधार पर क्लिक कर आधार कार्ड डाउनलोड भी कर सकते हैं। लेकिन अगर आप पीवीसी आधार कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको पीवीसी आधार कार्ड के लिए आवेदन करना होगा जिसे आप इस डैशबोर्ड की मदद से ही कर पाएंगे। और आपके आधार में दर्ज पते पर आपका आधार कार्ड भेज दिया जाएगा।

वैकल्पिक रूप से आप आधार सेवा केंद्र की मदद भी ले सकते हैं। इसके अलावा आधार हेल्पलाइन नंबर 1947 पर आप अपनी समस्या दर्ज भी कर सकते हैं आधार हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने के बाद सबसे पहले आपको अपनी भाषा का चुनाव करना होगा और फिर आपसे नाम, पता और अन्य जानकारी पूछी जाएगी और आपकी समस्या दर्ज कर ली जाएगी।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश कैबिनेट मीटिंग में लिया गया बड़ा फैसला, राज्य में खुलेंगे 5 मेडिकल कॉलेज होगी सीधी भर्ती

Author

Leave a Comment

Your Website