मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना में दी जाने वाली राशि में पांच गुना की बढ़ोतरी की

मध्यप्रदेश में पिछले 4 महीने से चल रही लाडली बहना योजना में आय दिन एक नया अपडेट सामने आता है। और इस योजना के अपडेट से जुड़े हुए करोड़ों महिलाओं को फायदा भी मिल रहा है। पिछले महीने 1 करोड़ 25 लाख महिलाओं को 1 हजार रुपए का फायदा हुआ और अब विधानसभा चुनाव के पहले इस राशि में 5 गुना बढ़ोतरी करने का अपडेट सामने आया है।

लाडली बहना योजना में जिन महिलाओं को पहली किस्त के 1 हजार रूपए प्राप्त हो चुके हैं उनके लिए राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की तरफ से एक और खुशखबरी है और इस बात की जानकारी महिला सम्मेलन आयोजित कार्यक्रम में शामिल होकर खुद शिवराज सिंह चौहान जी ने साझा की। इस योजना में महिलाओं को बहुत फायदा हो रहा है और अलग अलग तरह की घोषणाएं और आयोजित कार्यक्रम की वजह से महिलाएं बेहद खुश है और योजना का विभिन्न तरह से ले रही हैं। आज हम आपको यहां लाडली बहना योजना से जुड़ी 3 नवीनतम अपडेट के बारे में अवगत कराएंगे जिससे आप भी इस योजना का पूर्ण रूप से लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना प्रतिमाह 3 हजार रुपए

लाडली बहना योजना में 1 हजार रूपए की राशि को बढ़ाकर 3 हजार रुपए प्रतिमाह करने को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान श्योपुर जिले के विजयपुर में अधिकारिक घोषणा की और बताया कि, लाडली बहना योजना में प्रतिमाह 1 हजार रूपए दिए जाते हैं जिसे अब चरणबद्ध तरीके से बढ़ा कर 3 हजार रुपए कर दिया जाएगा। और इस तरह इस योजना के लाभार्थियों को 12 हजार रूपए सालाना की जगह 36 हजार रुपए सालाना प्राप्त होंगे। लेकिन इस प्रक्रिया में 1 साल तक का समय लग सकता है लेकिन अगर आप इतना इंतजार नहीं कर सकते तो आप लाडली बहना योजना सेल्फी कॉन्टेस्ट में भाग लेकर 5 हजार रुपए पुरुस्कार प्राप्त कर सकते हैं। जिसके बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है।

यह भी पढ़ें – सुकन्या समृद्धि योजना से बेटियों को मिल रहे हैं लाखों रुपये, अब बेटी की शादी में खर्च की चिंता ख़त्म

लाडली बहना सेल्फी कॉन्टेस्ट के 5 हजार रूपए प्राप्त करें

लाडली बहना सेल्फी कॉन्टेस्ट प्रतियोगिता जनसम्पर्क संचालनालय म.प्र.शासन द्वारा अधिकारिक वेबसाइट पर आयोजित की गई है। लाडली बहना योजना में पात्र महिलाएं इस योजना में भाग लेकर 5 हजार रूपए तक का पुरुस्कार जनसम्पर्क संचालनालय म.प्र.शासन से प्राप्त कर सकती हैं।

लाडली बहना सेल्फी कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए आवेदक महिला को अधिकारिक वेबसाइट https://mp.mygov.in/ पर जाना होगा। और सबसे पहले यहां दिए गए आवश्यक दिशा निर्देश को पढ़ना चाहिए इसके बाद महिला को एक सेल्फी और लाडली बहना योजना के बारे में एक संदेश लिख कर भेजना होगा।

सर्वश्रेष्ठ सेल्फी और संदेश के आधार पर विजेताओं को जनसम्पर्क संचालनालय मध्यप्रदेश शासन द्वारा पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। प्रत्येक जिले से 3 महिलाओं को विजेता घोषित किया जाएगा। और उन्हें क्रमश: 3 हजार, 2 हजार और 1 हजार रुपए पुरस्कार के रुप में दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश राज्य में चल रही लड़कियों के लिए सरकारी योजनाएं

3 हजार रूपए प्रतिमाह लाडली बहना सेना को

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा लाडली बहना सेना संगठन की शुरूआत की गई है और इसमें शामिल बहनों को प्रतिमाह 3 हजार रुपए की राशि दी जायगी। लाडली बहना सेना में शामिल बहनों को राज्य सरकार द्वारा लागू योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने का कार्य करना होगा और महिलाओं की रक्षा करने के साथ साथ महिलाओं को सभी योजनाओं का लाभ और उन्हें उनका हक दिलाने का कार्य करना होगा।

लाडली बहना योजना का लाभ आपको मिल रहा है अथवा नहीं और आप इस योजना के बारे में क्या विचार रखते हैं अपने विचार नीचे कॉमेंट करके जरूर बताएं साथ ही इस तरह की खबरों के लिए आप हमे गूगल न्यूज, हमारे सोशल मीडिया अकाउंट में फ़ॉलो कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना अगली किस्त

लाडली बहना योजना की पहली किस्त जारी करने के बाद अब महिलाएं दूसरी किस्त का इंतजार कर रही हैं। लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त की आधिकारिक घोषणा हो चुकी है और अधिकारिक सूत्रों के अनुसार 10 जुलाई 2023 को शाम 7 बजे लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त सभी महिलाओं के खाते में Direct Benefit Transfer (डीबीटी) के तहत ट्रांसफर कर दी जाएगी।

दूसरी किस्त प्राप्त करने के लिए आपके बैंक खाते में डीबीटी सक्रिय होना आवश्यक है और अगर डीबीटी सक्रिय नहीं है तो 1p जुलाई से पहले अपको यह सक्रिय करना होगा अन्यथा आप लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त में दिए जाने वाले से वंचित हो सकते हैं। इसके अलावा आप दूसरी किस्त के संबंध में किसी भी तरह की समस्या या आपको दूसरी किस्त को लेकर हो रही समस्या का निराकरण करना है तो आप अधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/LBYApplicationStatus.aspx पर दिए गए भुगतान की स्थिति और निराकरण विकल्प पर जाकर अपनी समस्या का समाधान करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – LPG गैस सिलेंडर के दामों में जबरदस्त बढ़ोत्तरी! आम जनता की मुसीबतें बढ़ीं

Author

Leave a Comment

Your Website