नारी सम्मान योजना: बैंक डीबीटी से जारी होगी पहली किस्त, जल्दी से करें आवेदन

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव नजदीक है इसी वजह से बीजेपी और कांग्रेस के बीच चुनावी सियासत शुरू हो चुकी हैं। शिवराज सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की शुरूआत की गई तो विपक्ष में बैठे कमलनाथ जी ने भी नारी सम्मान योजना की शुरूआत की। आज हम नारी सम्मान योजना में दिए जाने वाले लाभ और आवेदन करने की प्रक्रिया की बारे में विस्तार से जानेंगे।

नारी सम्मान योजना के लाभ क्या क्या हैं?

नारी सम्मान योजना के ढेर सारे लाभ है जिनके बारे में हम आज यहां जानने वाले हैं। नारी सम्मान योजना की शुरूआत ही राज्य की बहनों को सक्षम और आत्मनिर्भर बनाना है इस योजना में राज्य की बहनों एवं महिलाओं को प्रति माह 2 हजार रूपए की सहायता राशि दी जाएगी। जिसमें 1500 रुपए Direct Benefit Transfer ( डीबीटी बैंक )खाते में दिए जाएंगे और 500 रुपए घरेलू गैस सिलेंडर के।

इस योजना में दी जाने वाली सहायता राशि की मदद से महिलाओं एवं बहनों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और जीवन स्तर में भी सुधार आएगा। नारी सम्मान योजना में 1500 रूपए महिलाओं को डॉयरेक्ट बैंक ट्रांसफर किया जाएगा। और इस राशि का प्रयोग महिलाएं पढ़ाई लिखाई, बच्चों की परवरिश, बच्चों की पढ़ाई लिखाई या किसी व्यवसाय आदि में कर सकती हैं।

नारी सम्मान योजना ऑफलाइन भरे जा रहे हैं फॉर्म

नारी सम्मान योजना के फॉर्म कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा ऑफलाइन भरे जा रहे हैं। हालाकि ऑनलाइन फॉर्म भरने में बहुत कम समय लगता लेकिन राज्य में कांग्रेस की सरकार न होने की वजह से ऑफलाइन फॉर्म भरे जा रहे है और इस वजह से नारी सम्मान योजना फॉर्म भरने की संख्या में गति देखने को नहीं मिल रही है।

यह भी देखें – Ladli Behna Yojana: देखिए महिलाओं को कैसे मिलेंगे 3 हजार रुपए, आज ही कर दें ऑनलाइन आवेदन

नारी सम्मान योजना कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ जी के द्वारा शुरू की गई है और इस योजना में वर्तमान राज्य सरकार का किसी भी तरह का सपोर्ट नहीं है इस कारण से इस योजना के फॉर्म भरने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। हालाकि कांग्रेस कार्यकर्ताओ द्वारा घर घर जाकर फॉर्म भरे जा रहे है।

नारी सम्मान योजना की शुरूआत 9 मई से छिन्दवाड़ा जिले से की गई थी ओर अब राज्य के हर जिले में इसके फॉर्म भरे जा रहे है कुछ नगरीय क्षेत्रों में नारी सम्मान योजना के फॉर्म भरे जा चुके हैं हालाकि ग्रामीण क्षेत्रों में अभी और समय लग सकता है।

नारी सम्मान योजना की पहली किस्त कब मिलेगी

नारी सम्मान योजना की पहली किस्त में 1500 रूपए बिना किसी शर्त सभी महिलाओं के खाते में डॉयरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाएगी और 500 रूपए घरेलू गैस सिलेंडर के। लेकिन आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की सरकार बनती है तो उसके बाद ही इस योजना का लाभ सभी लाभार्थियों को दिया जाएगा। इसके अलावा कांग्रेस सरकार द्वारा लागू सभी स्कीम जैसे किसान कर्ज माफ़, 100 यूनिट बिजली फ्री और 200 यूनिट बिजली हाफ इस तरह की सभी सुविधाएं विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद दिए जाएंगे। 

मधयप्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव नवंबर और दिसंबर माह में होने जा रहे है। इस वजह से बीजेपी और विपक्ष कांग्रेस दोनों के बीच चुनावी सियासत शुरू हो चुकी है। हालाकि चुनाव से पहले रिकॉर्ड को देखा जाए तो कांग्रेस मजबूत दिखाई दे रही है लेकिन शिवराज सरकार द्वारा लागू की गई लाडली बहना योजना से कांग्रेस का खेल बिगाड़ सकता है।

यह भी पढ़ें – मुख्य्मंत्री सीखो कमाओ योजना पोर्टल बंद, अब 25 जून से होंगे युवाओं के आवेदन

Author

Leave a Comment

Your Website