लाडली बहना योजना की पहली किस्त 10 जून को नहीं, इस दिन आयेगी

लाडली बहना योजना की पहली किस्त का सभी महिलाओं को बेसब्री से इंतजार है और अब वो समय आ गया है जब हम लाडली बहना योजना की पहली किस्त की राशि अपने खाते में प्राप्त करेगें। जैसे की पूर्व निर्धारित था कि लाडली बहना योजना की राशि 10 जून 2023 शाम 7 बजे सभी महिलाओं के खाते में 1 हजार रुपए की राशि प्राप्त होगी। लेकिन अब पहली किस्त देने की तारीख बदल दी गई है। और अब महिलाओं को थोडा और समय इंतजार करना होगा। क्या है लाडली बहना योजना पहली किस्त की नई तारीख जानने के लिए अन्त तक जरुर पढ़ें।

आज हम इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से लाडली बहना योजना पहली किस्त की नई तारीख और 10 जून को पहली किस्त क्यों नहीं मिल रही है और किन महिलाओं को पहली किस्त प्राप्त होगी इस बारे में विस्तार से चर्चा करेगें।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2023

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 5 मार्च को अधिकारिक तौर पर घोषणा करते हैं शिवराज सिंह ने इस योजना की शुरूआत की। 25 मार्च से लेकर 30 अप्रैल तक आवेदन फॉर्म भरे गए और 1 माई से लाडली बहना योजना की टीम द्वारा पात्र/ अपात्र सूची तैयार की गई और बैंक खातों की जांच की गई। लाडली बहना योजना की पहली किस्त 1 हजार रूपए की दी जायगी। पहली किस्त से पहले सभी महिलाओं के खाते में 1 रूपये क्रेडिट की गई ताकि बैंक खाता और बैंक डीबीटी की जांच की जा सके।

लाडली बहना योजना के तहत सभी पात्र महिलाओं को सालाना 12 हजार रुपए 1-1 हजार की 12 किस्तों में दिए जाएंगे। पहली किस्त 10 जून को दी जानी थी लेकिन अब पहली किस्त की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है।

लाडली बहना योजना पहली किस्त कब मिलेगी

सीएम शिवराज सिंह जी एक वीडियो के माध्यम से सभी बहनों को इस योजना के आगामी कार्यक्रमों के बारे में बता रहे जिसे आप नीचे देख सकते हैं।

 

लाडली बहना योजना की पहली किस्त में 1 हजार रूपए दिए जायेंगे। लाडली बहना योजना में पहली किस्त 10 जून को सभी पात्र महिलाओं के खाते में दी जानी थी लेकिन अब पहली किस्त की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है। अब लाडली बहना की पहली किस्त 10 जून को दे दी जाएंगी लेकिन 10 जून को शाम के बाद बैंक बंद हो जायेंगे और फिर दूसरे दिन 11 जून को रविवार की वजह से किसी भी तरह का बैंक का कार्य नहीं हो सकता इस लिए पहली किस्त 12 जून को बैंक खाते में प्राप्त होगी और सभी महिलाएं 12 जून को बैंक खाते से लाडली बहना योजना की पहली किस्त की राशि निकाल सकती हैं।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना सेल्फी प्रतियोगिता सेल्फी भेजो और 3000 कमाओ जानिये पूरी जानकारी

10 जून को लाडली बहनें मनाएं सशक्तिकरण का त्यौहार

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 10 जून को लाडली बहना योजना के उपलक्ष पर सशक्तिकरण का त्यौहार मानने की अपील बहनों से की। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सुनो मेरी बहनों 10 तारीख को शाम के 5 बजे हर गांव में और शहरों में वार्ड में इकट्ठे होना है गांव में लाडली बहना योजना के बारे में 1 घंटे बताया जाएगा। बाद में 6 बजे सीधा में मिलुंगा और आपसे बात करके पैसा डालूंगा लेकिन चिंता करने की जरुरत नही है 10 तारीख को शाम हो जाएगी और बैंक बंद हो जायेंगे इस लिए आपके खाते में 11 बजे पैसे प्राप्त होगें। तो आप सभी 11 जून 2023 को पैसे निकालने जाए।

अपनाकाल की टीम के विशेषज्ञों ने इस तथ्य की जांच की गई तो पता चला कि 10 जून 2023 शनिवार और फिर मुख्यमंत्री जी शाम 5 बजे से कार्यक्रम आयोजित किए हुए है जिसके समापन के बाद पहली किस्त की राशि बैंक खाते में डाली जाएगी लेकिन बैंक और सरकारी कार्य शाम होने की वजह से बन्द रहेंगे और फिर 11 जून को रविवार है और इस वजह से 11 जून 2023 को भी बैंक बंद रहेंगे। लेकिन इस बात का पता शायद मुख्यमंत्री जी को नही था इस लिए उन्होंने 11 जून को बैंक जाकर पैसे निकालने वाली बात कही।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना बधाई पत्र जारी, 10 जून से पहले प्राप्त करें फिर नहीं मिलेगा मौका

हमे उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी तो कृपया इस ब्लॉग पोस्ट को अपने साथी, दोस्तों, रिस्तेदारों को जरूर शेयर करें और इस तरह की खबरों के लिए हमारे साथ जुड़ें रहें।

Author

Leave a Comment

Your Website