लाडली बहना योजना शाम 7 बजे आएगी पहली किस्त, सीएम शिवराज सिंह ने किया ऐलान

लाडली बहना योजना की पहली किस्त का सभी महिलाओं को बेसबरी से इंतजार है। इसी बीच सीएम शिवराज सिंह ने लाडली बहना योजना के बारे में और लाडली बहना योजना की पहली किस्त की तिथी के साथ साथ समय भी निर्धारित किया है।

लाडली बहना योजना मध्यप्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने जनवरी 2023 में एक सभा को सम्बोधित करते हुए किया। लाडली बहना योजना के एक मात्र उद्देश्य महिलाओं को आगे बढ़ाना है। लाडली बहना योजना से महिलाओं के साथ हुए भेद भाव की भरपाई करना भी इसका एक उद्देश्य है। सीएम शिवराज सिंह ने सतना में हुए महिला सम्मेलन कार्यक्रम मे इस बात की पुष्टि की।

लाडली बहना योजना की पहली किस्त

लाडली बहना योजना की पहली किस्त के बारे में बात करते हुऐ शिवराज सिंह चौहान जी ने बताया की पहली किस्त शाम 7 बजे सभी पात्र महिलाओं के खाते में डाल दी जायगी। जैसा की पूर्व निर्धारित है की लाडली बहना योजना की पहली किस्त 10 जून को रिलीज होगी। इस आधार पर 10 जून शाम 7 बजे सभी लाडली बहना योजना की पात्र महिलाओं को प्रथम किस्त प्राप्त होगी।

पहली किस्त का इंतजार 10 जून को ही खत्म होगा। तब तक के लिए आप यह देख सकते हैं कि पहली किस्त प्राप्त करने के लिए आपके खाते में DBT सक्रिय है अथवा नहीं। अगर आपके खाते के लिए बैंक DBT सक्रिय नहीं है तो आपको यह जरूर सक्रिय करना चाहिए।

यह भी पढ़ें – बिना OTP के आधार नंबर से हो गया बैंक अकाउंट खाली, साइबर ठग का नया तरीका आप भी सतर्क रहें

लाडली बहना योजना पात्र महिलाओं की सूची

लाडली बहना योजना में पात्र महिलाओं की सूची लाडली बहना योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है। अगर आपने लाडली बहना योजना का फॉर्म भरा है और आपको किसी भी तरह का संदेह है कि आपको इस योजना का लाभ मिलेगा अथवा नहीं तो एक बार पात्र महिलाओं की सूची आपको जरूर देखना चाहिए।

लाडली बहना योजना पात्र महिलाओं की सूची देखें

लाडली बहना योजना पात्र महिलाओं की सूची देखने के लिए आपको लाडली बहना योजना की अधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद आपको मेनू में दिए गए ‘अनंतिम सूची देखें’ विकल्प पर क्लिक करना होगा। और फिर आपके द्वारा चयन किए गए स्थान की सूची आपको स्क्रीन में प्रदर्शित होगी।

इस तरह आप लाडली बहना योजना अधिकारिक वेबसाइट की मदद से पात्र महिलाओं की सूची देख सकते है। और अगर आपके मन भी यह सवाल है कि आपको लाडली बहना योजना का लाभ मिलेगा अथवा नहीं तो एक बार अपने इस संदेह को दूर करने के लिए पात्र महिलाओं की सूची जरूर देखें।

यह भी पढ़ें – फर्जी पैन कार्ड और आधार कार्ड से किया करोड़ों की हेरा फेरी, हैरान कर देगा इनका फर्दीवाड़ा

लाडली बहना योजना पहली किस्त से पहले काम जरूर करें

लाडली बहना योजना में आवेदन करने से लेकर पहली किस्त तक सभी कार्य ऑनलाइन और नई तकनीक से किए जा रहे हैं। लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए आपको ऑनलाइन फॉर्म भरना पड़ा इसी तरह पहली किस्त भी नई तकनीक BDT के तहत प्राप्त होगी।

बैंक DBT अगर आपने सक्रिय नही किया है तो आपको यह एक बार जरुर सक्रिय कर लेना चाहिए। बैंक DBT सक्रिय करने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर संपर्क करना चाहिए।

यह भी पढ़ें – 45 दिन शेष पैन कार्ड में ये सभी काम जरूर कराएं, वरना किसी भी योजना का नही मिलेगा लाभ

लाडली बहना योजना का लाभ किसे मिलेगा

वैसे तो लाडली बहना योजना का लाभ सभी महिलाओं को मिलने वाला है। लेकिन इसमें एक विशेस पात्रता रखी है। अगर आप इस पात्रता के अंतर्गत आते है तो आप इस योजना के अंतर्गत बहुत से लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना के सभी दस्तावेज आपके पास होना जरूरी है। जैसे आपके पास आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, समग्र आइडी और मूल निवासी प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

लाडली बहना योजना के लिए मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है और इसके साथ ही आपकी उम्र 23 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम होना चाहिए।

यह भी पढ़ें – 31 मई से पहले लाडली बहना योजना का यह काम जरूर करा लें वरना पहली किस्त नही मिल पाएगी

लाडली बहना योजना से संबंधित जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहें। साथ ही आप इस योजना के बारे में क्या विचार रखते हैं अपने विचार हमारे साथ जरुर साझा करें।

धनयवाद!!!

Author

Leave a Comment

Your Website