लाडली बहना योजना की पहली किस्त आप भी देख सकते हैं इस तरह

लाडली बहना योजना मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जनवरी 2023 में घोषणा की गई और 25 मार्च से इस घोषणा के तहत लाडली बहना योजना के आवेदन पंचायत और शिविर केंद्र द्वारा प्रारम्भ कर दिए गए है।

लाडली बहना योजना का उद्देस्य महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने और महिलाओं के जीवन स्तर में सुधर लाना है ताकि उन्हें समाज में बराबर का सम्मान मिल सके और आर्थिक स्थिति में सुधार आये। इस तरह योजना के तहत सभी पात्र महिलाएं जिनकी उम्र 23 वर्ष और 60 वर्ष से कम होगी और महिला मध्यप्रदेश के निवासी हो। इस पात्रता में आने वाली सभी महिलाएं इस योजना के तहत आवेदन फॉर्म भर कर लाभ ले सकती हैं।

लाडली बहना योजना की आवेदन प्रक्रिया बहुत ही स्कॉरल है आपको आवश्यक दस्तावेजों जैसे – आधार कार्ड, समग्र आईडी और बैंक पासबुक के साथ नजदीकी पंचायत या शिविर केंद्र जाना होगा और शिविर केंद्र में सरकार द्वारा निर्धारित अधिकारी आपके आवेदन प्रक्रिया को सबमिट कर देंगे। एक बार आवेदन प्रक्रिया हो जाने के बाद आपको इस योजना के तहत प्रति माह एक हजार रुपए और सालाना बारह हजार रुपए की सहायता राशि के लिए आप भी पात्र हो जायेंगे।

लाडली बहना योजना की आवेदन प्रक्रिया 5 मार्च से प्रारम्भ किये जाने थे लेकिन होली के त्यौहार की वजह से सरकार द्वारा 25 मार्च से आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ करने का निर्देश जारी किया गया था। और 25 मार्च से इस योजना के फॉर्म पंचायत और शिविर केंद्र द्वारा भरे जा रहे है। अगर आप मध्यप्रदेश के निवासी है और इस योजना के  पात्रता रखते हैं  योजना का लाभ ले सकते हैं।

यह भी देखें – लाडली बहना योजना के बाद अब सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत

लाडली बहना योजना के फॉर्म 25 मार्च से भरे जा रहे है और अब तक बहुत ही कम मात्रा में फॉर्म भरे गए है। जिसका मुख्य कारण सर्वर डाउन, दस्दतावेज़ों में गड़बड़ी, समग्र eKYC और बैंक डीबीटी ये सभी समस्यायों की वजह से फॉर्म में अवरोध पैदा हो रहा है जिसके परिणाम स्वरूप महिलाएं भी परेशान है।

लाडली बहना योजना की प्रथम किस्त की अगर बात करें तो इसका प्रथम किस्त 10 जून 2023 को सभी पात्र महिलाओं के खाते में बैंक डीबीटी की मदद से ट्रांसफर  की जायगी। अगर आपने बैंक डीबीटी एक्टिवेट नहीं किया है तो आपके लिए यह बैंक डीबीटी एक्टिवेट करना बहुत जरुरी हैं। क्योकि अब आने वाली सभी सरकारी योजनाओं में डायरेक्ट पैसा ट्रांसफर किया जायगा जिसमे बैंक डीबीटी एक्टिवेट की अहम भूमिका है।

यह भी देखें – बैंक में DBT Enable करवाने के बाद भी आवेदन करते समय नहीं बता रहा लिंक तो 6 दिनों के अंदर ऐसे करें इनेबल

हमे उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी साथ आप इस बारे में क्या विचार रखते हैं हमे नीचे कमैंट्स करके जरूर बताएं। और इसी तरह की ताजा जानकारी के लिए हमे गूगल न्यूज़ में फॉलो सकते हैं और वाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं।

धन्यवाद!!!

Author

Leave a Comment

Your Website