बजट 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जारी किया अंतरिम बजट, किसानों, युवाओं, महिलाओं और गरीबों पर फोकस

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के कार्यकाल का यह दूसरा अंतरिम बजट है। जिसे आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने सांसद में पेश किया। पीएम मोदी अक्सर 4 जातियों को फोकस करते हैं जिनमें उन्होंने शामिल किया किसान, गरीब, युवा और महिलाओं को। और उम्मीद थी कि अंतरिम बजट में इन्हीं पर फोकस किया जाएगा।

आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने अंतरिम बजट पेश करते हुए यह साफ कर दिया कि केंद्र सरकार इन्हीं 4 जातियों पर फोकस कर रही है। इसके साथ ही रेलवे, बंदरगाहों, बिजली, टैक्स छूट सहित बुनियादी ढांचों पर सरकार का फोकस है। पिछले कार्यकाल में सरकार ने क्या क्या काम किए और आगे की परियोजना है इस बारे में वित्त मंत्री जी ने विस्तार से सांसद में बताया।

अंतरिम बजट 2024

आज 1 फरवरी 2024 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने मोदी सरकार का अंतरिम बजट पेश कर दिया है इस अंतिम बजट में कई तरह की घोषणा की गई है लेकिन मुख्य तौर पर निर्मला सीतारमण जी ने भी यह साफ किया कि बजट में चार जातियों पर ज्यादा फोकस किया गया है। और इन 4 जातियों में शामिल हैं – किसान, गरीब, महिला और युवा।

इन्हीं 4 जातियों पर चर्चा करते हुऐ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने बताया कि अब तक के कार्यकाल में सभी के लिए मकान, घर-घर जल, बिजली, किसनों की फसल के अच्छे दामों के साथ ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर जोर दिया गया। और केंद्र सरकार द्वारा लागू योजनाओ का ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोडा गया।

25 करोड़ लोग गरीबी से निकले

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने बताया कि गरीब लोगों पर हमारी सरकार बहुत ज्यादा ध्यान दे रही है जिसकी मदद से पिछले 10 दशकों में लगभग 25 करोड लोगों को ग़रीबी रेखा से मुक्त किया जा सका है। वित्त मंत्री जी ने आगे कहा कि हमारी सरकार आगे भी यह कोशिश करेगी कि ऐसे लोगों को आगे बढ़ाया जाए और और इसी वजह से मोदी सरकार गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों पर फोकस कर रही है।

यह भी पढ़ें – MP News: अतिथि शिक्षकों को 6 महीनों से नहीं मिला वेतन, परीक्षाओं से पहले दी आंदोलन की धमकी

किसानों को मिल रहा है फसल बीमा का लाभ

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने संसद में यह भी बताया कि अब तक 4 करोड़ किसानों को पीएम फसल बीमा योजना का लाभ मिल चुका है। और मोदी सरकार किसानों के लिए बहुत अच्छा काम कर रही है। आगे उन्होंने कहा कि 2024 के पहले किसानों के लिए बड़ी चुनौतियां थी क्योंकि किसानों की फैसले खराब होने की वजह से किसानों की आर्थिक स्थिति कमजोर हो जाती थी लेकिन अब ऐसा नहीं है पीएम किसान बीमा योजना का लाभ लेकर किसान अच्छा खासा मुनाफा ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश सरकार ने जारी की हजारों पदों पर वेकेंसी, अगले 1 साल में 90 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

Author

Leave a Comment

Your Website