लाड़ली बहना योजना फाइनल सूची जारी, 10 जून को लाभान्वित होने वाले महिलाओं के नाम

लाड़ली बहना योजना में आवेदन लगभग करोड़ों महिलाओं में आवेदन किया है जिसकी सूची जारी हो चुकी है। यह सूची उन महिलाओं की है जिनको बहना योजना के अंतर्गत हर महीने 1000 रूपये का लाभ प्राप्त होना है इस सूची में मध्यप्रदेश राज्य के लाखों महिलाओं का नाम दर्ज किया गया है। आज हम आपको बताने वाले हैं कि किस तरह आप भी इस सूची में अपना नाम देख सकते हैं। सूची में नाम देखने के लिए आगे की जानकारी को पूरा पढ़ें। 

लाड़ली बहना योजना का आवेदन फॉर्म भरा जा चुका है और इसके लिए सभी पात्र महिलाओं का नाम भी शामिल कर लिया गया है वैसे देखा जय इस लिस्ट में उन सभी महिलाओं का नाम है जिन्होंने सरकार द्वारा जारी सभी शर्तों को और पात्रताओं को पूरा करते हुए सफलतापूर्वक बहना योजना का फॉर्म भरा था। इसलिए इन सभी महिलाओं को लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत 1000 रुपये अवश्य मिलेंगे। 

बहना योजना में कुछ महिलाएं ऐसी भी है जिन्होंने आवेदन तो किया परन्तु उनका नाम लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है इसका सबसे बड़ा कारण है कि उन्होंने सरकार द्वारा जारी पात्रताओं को पूरा नहीं किया जैसे उनका आधार और समग्र का E-kyc न होना, बैंक में आधार कार्ड सम्मिलित न होना, बैंक खाते में DBT सक्रिय न होना ये सभी मुख्य कारण है जिसकी वजह से अपात्र महिलाओं का नाम बहना योजना के सूची में सम्मिलित नहीं किया गया है। 

ऐसे देखें लाड़ली बहनों की फाइनल सूची

जैसा कि हमने बताया लाड़ली बहना योजना की फाइनल सूची जारी हो चुकी है यह सूची लाड़ली बहना योजना के आधिकारिक वेबसाइट में जारी किया गया है अगर आप भी अपना नाम इस सूची में देखना चाहते हैं तो हमारे द्वारा दिए गए इन स्टेप्स को आप फॉलो कर सकते हैं 

  • आपको बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर जाना है। 
  • मेन मेनू में एक नया विकल्प “अनंतिम सूची” करके आया है उस विकल्प पर जाना है। 
  • आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिस पर आपको अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर डालना है और 4 अक्षर का कैप्चा दर्ज कर आगे बढ़ना है। 
  • आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP आएगा आप उसे सत्यापित कर आगे बढ़ें। 

hdflh

  • फिर आपके सामने नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको अपने जिला, स्थनीय निकाय, ग्राम पंचायत और अपने गांव के वॉर्ड की जानकारी देना है उसके बाद अनंतिम सूची देखें पर क्लिक करना है। 
  • जैसे ही आप अनंतिम सूची देखें पर क्लिक करते हैं आपके सामने आपके क्षेत्र की लिस्ट खुल जायगी जहाँ आप अपना नाम देख सकते हैं। 

तो दोस्तों इन स्टेप्स की मदद से आप लाड़ली बहना योजना की पात्र महिलाओं की लिस्ट को आसानी से देख सकते हैं। आपको बता दें कि लिस्ट उन महिलाओं की है जो इस योजना के लिए पात्र हैं अगर आपका भी नाम इस लिस्ट में है तो आपके खाते में हर महीने 1000 रुपये जरूर आएंगे।

[elementor-template id=”9818″]

 

लिस्ट में नाम न होने पर क्या करें

अगर आपने अपनी तरफ से सारा प्रोसेस कर दिया है फिर भी इस लिस्ट में नाम नहीं है तो उनको चिंता करने की जरुरत नहीं है आप 10 जून का इंतजार करिये। यदि आपके खाते में आपने DBT इनेबल कराया था और बाकी सभी जानकारी सही है तो 10 जून को जब सभी महिलाओं की पहली किश्त आएगी तो आपके खाते में भी किश्त जमा हो जायगा। यदि नहीं होता है तो सरकार ऐसे महिलाओं के लिए कुछ न कुछ उपाय जरूर निकालेगी ताकि सभी पात्र महिलाओं को योजना का लाभ मिल सके इसलिए आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। 

जिन भी महिलाओं का नाम लाड़ली बहना योजना के अंतिम सूची में शामिल है उनके लिए खुशखबरी है कि उनको बहना योजना द्वारा स्वीकृति पत्र भी दिया जायगा इस स्वीकृति पत्र को आप बहुत सी जगह उपयोग कर सकते हैं वो हम आपको आगे चलकर अपडेट देंगे। स्वीकृति पत्र प्राप्त करने के लिए आपको कहीं आने जाने की आवश्यता नहीं है भाजपा के कार्यकर्त्ता सभी महिलाओं के घर घर जाकर यह पत्र पात्र महिलाओं को प्रदान करेंगे। 

इसे भी पढ़ें – 

सहारा इंडिया में फंसा पैसा मिलना शुरू, पैसा वापस लेने के लिए इन दस्तावेजों का होना जरुरी 

अब आयकर विभाग लगाएगा जुर्माना, सिर्फ इन लोगों के लिए पैन कार्ड और आधार लिंक जरूरी

Author

Leave a Comment

Your Website