MP News – ओलावृष्टि से हुए नुकसान के लिए किसानों को मिलेगी 121 करोड़ रुपए की सहायता राशि

MP News: हाल ही में हुई मध्य प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश और ओलावृष्टि के कारण प्रदेश के जिलों के किसानों की फसलों का काफी नुकसान हुआ है। कुछ किसानों की फसलें तो पूरी तरह से बर्बाद हो गई है, जिस वजह से प्रदेश के किसानों की परेशानी बहुत बढ़ गई है। भारी बारिश और ओलावृष्टि से किसानों के हुए नुकसान को लेकर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने अधिकारियों के साथ बैठक की जिसमें उन्होंने किसानों के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए। 

पिछले दिनों मध्य प्रदेश के कई जिलों में हुई भारी बारिश और ओलावृष्टि के कारण किसानों की फसलों को हुए नुकसान के लिए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने सर्वेक्षण करने के आदेश जारी किए हैं। बता दें कि CM डॉ मोहन यादव ने सभी जिला कलेक्टरों को तत्काल में ओलावृष्टि से नुकसान के प्रभाव से सर्वे करने के निर्देश दिए है, साथ ही उन्होंने किसानों के प्रति अपनी सहानुभूति दर्शाते हुए उन्हें सहायता राशि देने की बात कही है। 

CM ने दिए तत्काल सर्वेक्षण के निर्देश  

बीते दिनों हुई भारी बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान को लेकर बुधवार 14 फरवरी को मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने प्रदेश के अधिकारों के साथ बैठक की, इस बैठक में CM डॉ मोहन यादव ने 11 फरवरी से लेकर 14 फरवरी के बीच हुई भारी बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का तत्काल सर्वे करने के निर्देश जिला कलेक्टर को दिए हैं। CM मोहन यादव ने जिला कलेक्टर और अधिकारियों से कहा है कि ओलावृष्टि से प्रभावित कोई भी किसान सर्वे में छूटना नहीं चाहिए। 

3 हज़ार से अधिक किसानों की फसलें प्रभावित 

मध्य प्रदेश के कई जिलों में 11 से 14 फरवरी के बीच हुई भारी बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। राज्य के विभिन्न हिस्सों के किसानों को भारी नुकसान हुआ है, जिनमें नरसिंहपुर, कटनी, डिंडोरी, बालाघाट, सिवनी, सिंगरौली, मंडल, पन्ना, अनूपपुर और छतरपुर सहित 34 तहसीलों के 343 गांव शामिल है। बारिश और ओलावृष्टि से 343 गांव के करीब 3701 किसानों की फसलों पर बड़ा प्रभाव पड़ा है जिससे किसानों की परेशानी और बढ़ गई है। 

पीड़ित किसानों को सरकार देगी सहायता राशि 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने भारी बारिश और ओलावृष्टि के कारण हुए नुकसान से पीड़ित किसानों को आश्वासन देते हुए कहा कि “पीड़ित किसान भाई-बहन चिंता ना करें, संकट की इस घड़ी में सरकार कृषकों के साथ खड़ी है”। राज्य सरकार ने पीड़ित किसानों को सहायता राशि प्रदान करने की घोषणा की है जिसके लिए 121 करोड रुपए की सहायता राशि वितरित की गई है।

इसे भी पढ़ें –  मध्य प्रदेश शिक्षक भर्ती हेतु हाई कोर्ट का नोटिस, 8454 रिक्त पदों पर होगी परीक्षा

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website