पीएम किसान सम्मान निधि योजना में मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के किसानों को मिलेंगे 12 हजार रुपए सालाना

[elementor-template id=”9818″]

पीएम किसान सम्मान निधि योजना योजना में सालाना 6 हजार की जगह राज्य सरकार की तरफ से मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र की किसानों को 10 हजार और 12 हजार रुपए सालाना दिया जाएगा।

PM Kisan Yojana 14 Installment: पीएम किसान योजना में 10 हजार रुपए और 12 हजार रुपए की राशि प्राप्त करने के लिए सिर्फ मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र की किसान जिन्होंने पीएम किसान सम्मान निधी योजाना में रजिस्ट्रेशन करा लिया है और वर्तमान में इस योजना का लाभ ले रहे हैं सिर्फ इस तरह के किसान इस योजना के लिए पात्र रहेंगे।

पीएम किसान योजना के अंतर्गत देश के सभी किसानों को 6 हजार रूपए सालाना दिए जाते हैं। लेकिन अब मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र की राज्य सरकार ने राज्य के किसानों के लिए इस योजना में दी जाने वाली राशि में बढ़ोत्तरी की है। मध्यप्रदेश के किसानों को अब सालाना 10 हजार रूपए और महाराष्ट्र के किसानों को 12 हजार दिए जायेंगे। अब किसानों को इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा और इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत कैसे करना है जानने के लिए ब्लॉग पोस्ट को अन्त तक जरुर पढ़ें।

मध्यप्रदेश के किसानों के लिए – किसान कल्याण योजना

मध्यप्रदेश सरकार ने किसान कल्याण योजना की शुरूआत की इस योजना के अंतर्गत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जायगी। पीएम किसान सम्मान निधी योजाना में पंजीकृत किसानों को सालाना 6 हजार रुपए दिए जाते हैं। लेकिन मध्यप्रदेश की सरकार ने राज्य के किसानों के लिए किसान कल्याण योजना लागू की और इस योजना में भी किसानों को 4 हजार रूपए सालाना दिए जायेंगे। दोनों ही योजना का लाभ एक साथ पीएम किसान योजना के अंतर्गत ही 10 रुपए की राशि किसानों को दी जायगी।

किसान कल्याण योजना के 4 हजार रुपए और पीएम किसान योजना के 6 हजार रूपए सालाना किसानों को 3 किस्तों में दिए जायेंगे। किसान कल्याण योजना का लाभ सिर्फ मध्यप्रदेश के किसानों को दिया जाएगा। और पीएम किसान सम्मान निधी योजाना में पंजीकृत किसानों को ही इस योजना में शामिल किया जाएगा। इस योजना का लाभ किस तरह प्राप्त करना है और आवेदन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अन्त तक जरुर पढें।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना स्वीकृति पत्र जारी

शेतकरी महासंमन योजना

शेतकरी महासंमन योजना महाराष्ट्र के किसानों के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा लागू की गई एक योजना है। इस योजना में राज्य के किसानों को सालाना 6 हजार रुपए पीएम किसान योजना के अंतर्गत दिए जायेंगे। इस योजना के महाराष्ट्र सरकार ने 1.15 करोड़ किसानों को 6 हजार रूपए की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है।

पीएम किसान सम्मान निधी योजाना में 6 हजार रुपए और शेतकरी महासंमन योजना के 6 हजार रूपए सालाना महाराष्ट्र के किसानों को पीएम किसान योजना की पात्रता अनुसार ही दिए जायेंगे। दोनों ही योजना का लाभ एक साथ किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना जिन महिलाओं के खाते में नहीं आया 1 रूपए , 10 जून के पहले करें ये काम

किसान कल्याण योजना के लिए आवेदन कैसे करें

किसान कल्याण योजना के लिए आवेदन करना का पहला कदम मध्यप्रदेश सरकार की कृषि विभाग की अधिकारिक वेबसाइट https://mpkrishi.mp.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। किसान कल्याण योजना का लाभ मध्यप्रदेश के किसानों को दिया जाएगा जो वर्तमान में पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे हैं।

केंद्र सरकार और राज्य सरकार किसानों को आर्थिक सहायता के उद्देश्य से किसानों के हित में योजनाएं लागू करती हैं। इस तरह किसानों को आर्थिक मदद तो मिल जाती है लेकिन पूर्ण रुप से किसान इस तरह की योजनाओं से कभी खुश नहीं हो सकता है क्योंकी सरकार द्वारा दी जाने वाली यह सहायता राशि बहुत कम है। और सरकार इस तरह हजार 10 हजार रुपए देकर खुश हो रही है जैसे उन्होंने किसानों के लिए बहुत कुछ कर दिया है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना स्वीकृति पत्र का कार्य संपन्न, अब डीबीटी के तहत पहली किस्त आएगी

आज राज्य के किसानों को दिया जाने वाला समर्थन मूल्य बहुत कम है अगर राज्य और केन्द्र सरकार अच्छा समार्थन मूल्य किसानों को देती है तो किसानों को आर्थिक सहायता मिलेंगी और किसान आत्मनिर्भर हो जायगा। लेकिन आज भारत की सरकार सिर्फ राजनीत में ध्यान दे रही है किसानों की तरफ सिर्फ वोट के लिए ध्यान दिया जाता है। यह बहुत दुखद बात है की आज अन्नदाता इस देश में खुश नहीं है।

अगर आप सहमत है और इस तरह की खबरों में दिलचस्पी रखते हैं तो हमारे सोशल मीडिया अकाउंट को जरूर फॉलो करें साथ ही आपकी क्या राय है हमारे साथ जरुर साझा करें और इस ब्लॉग पोस्ट को अपने साथी, दोस्तों के साथ शेयर करना बिलकुल न भूलें।

[elementor-template id=”9818″]

Author

Leave a Comment

Your Website