किसानों का होगा कर्ज माफ़ साथ में मिलेगी मुफ्त बिजली कांग्रेस सरकार दे रही है किसानों को 5 बड़े लाभ

मध्यप्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ एक बार फिर किसानों के सहारे ही दिखती नजर आ रही है क्योकि उनके द्वारा लागू नारी सम्मान योजना वो लोकप्रियता नहीं हासिल कर पा रही है जो शिवराज सरकार द्वारा लागू लाड़ली बहना योजना ने की है जिसकी वजह से अब कांग्रेस सरकार किसानों को अपने पक्ष में करने के लिए बड़े बड़े वादे कर रही है। बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कमलनाथ ने किसानों के लाभ के लिए पांच बड़ी  घोषणाएं कर दी है इसके साथ ही कर्ज माफी की बात भी कही है। 

आपको बता दें कि इससे पहले साल 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस किसानों के सहारे ही सियासत पर आई थी और अब इस बार भी कांग्रेस किसानों के सहारे मैदान में उतर रही है बुधवार 26 जुलाई को कमलनाथ ने प्रेस बुलाकर किसानों के हित में पांच बड़ी घोषणाएं की है इसके साथ ही किसानों को यह यकीन दिलाया कि अगर उनकी सरकार आती है तो अब तक का किसानों का पूरा कर्ज माफ कर दिया जाएगा। 

किसानों को पाँच सौगात

मध्यप्रदेश कांग्रेस कार्यालय पर आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किसानों के हित में पांच बड़ी घोषणाएं की है किसानों का क़र्ज़ माफ करने के साथ-साथ कांग्रेस अब पुराने बिजली बिल भी माफ करेगी। कांग्रेस प्रदेश के किसानों के 5 हॉर्स पावर तक के सिंचाई पंप के लिये मुफ्त बिजली देगी शिवराज सरकार द्वारा किसानों पर दर्ज मुकदमें भी वापस किये जाएंगे और किसानों को 12 घंटे बिजली दी जाएगी। अब मुख्य बिंदु के आधार पर समझिये। 

हॉर्स पावर का बिल माफ

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किसानों का 5 हॉर्स पावर का बिल माफ करने का एलान किया।

बिजली का बकाया बिल माफ

कमलनाथ ने कहा कि किसानों का पुराना बकाया बिजली बिल माफ किया जाएगा। 

किसानों का क़र्ज़ा होगा माफ

साल दर साल मध्यप्रदेश के किसानों का जितना भी कर्ज है कांग्रेस सरकार बनने पर किसानों का कर्जा माफ कर दिया जायगा। 

आंदोलनों के मुक़दमे माफ

मध्यप्रदेश के बहुत से किसानों पर आंदोलन के केस चल रहे हैं जिन्हें वापस लिए जाएंगे। 

12 घंटे बिजली का रास्ता साफ

किसानो को 12 घंटे निर्बाध बिजली प्रदान की जाएगी। 

किसानों के कर्जा माफ़ी पर कही ये बड़ी बात 

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किसानों के कर्जा माफ़ी पर BJP शिवराज सरकार पर पलटवार करते हुए कहा कि ‘प्रदेश में किसानों की आय कम हुई है जिससे हर दूसरा किसान कर्जदार होता जा रहा है और यह कर्ज लगातार उनके ऊपर बढ़ रहा है। यह में नहीं नीति आयोग की रिपोर्ट बता रही है। 

इसे भी पढ़ें – लाड़ली बहनों को छाता खरीदने के लिए शिवराज सरकार भेजेगी 200-200 रुपये

किसानों के कर्जदार होने से प्रदेश में भाजपा राज में 20 हजार 489 किसानों ने आत्महत्या की है। 38 लाख से अधिक किसान डिफॉल्टर हो गए। और शिवराज सरकार इन पर ध्यान नहीं दे रही है और BJP कहती है कि हम ब्याज माफ करेंगे। ब्याज माफ कर देने से किसान को राहत तो मिलेगी, लेकिन वह कर्जदार बना रहेगा। और चुनाव ख़त्म होते ही फिर से ब्याज बढ़ा दिया जायगा। अगर हमारी कांग्रेस सरकार बनी तो हम किसान का कर्जा माफ़ कर देंगे। 

इसे भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना दूसरा राउंड – 23 वर्ष से लेकर 60 वर्ष की महिलाओं का भी भरा जायगा फॉर्म

Author

Leave a Comment

Your Website