Free Ration: राशन कार्डधारकों को मिलेगी बड़ी सौगात, मोदी सरकार की योजना से मिलेगा लाभ

मोदी सरकार द्वारा राशन कार्ड के तहत होली से पहले गेहूं, चावल, बाजरा और ज्वार का वितरण किया जाएगा। अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को राशन दुकानों से मुफ्त अनाज मिलेगा। फरवरी में अंत्योदय कार्डधारकों को 35 किलोग्राम राशन मिलेगा, जिसमें 9 किलोग्राम गेहूं, 5 किलोग्राम बाजरा, और 21 किलोग्राम चावल शामिल होंगे। पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को प्रति यूनिट 5 किलोग्राम राशन मिलेगा। मार्च से ज्वार भी इस योजना में शामिल किया जाएगा।

होली के शुभ अवसर पर राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी

1 मार्च 2024 से भारतीय सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों को बड़ा लाभ प्रदान किया जाएगा। यह लाभ उन्हें 35 से 40 किलो तक मुफ्त राशन मिलने का होगा। उन्हें होली के अवसर पर और भी कई खाद्य सामग्री का लाभ मिलेगा। इसके अलावा, राशन कार्ड के लिए नए निर्धारित प्रक्रिया की जानकारी भी दी गई है, जिससे लोग अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

राशन कार्ड धारकों को बड़ी सौगात

मोदी सरकार बहुत ही जल्द राशन कार्ड धारकों को बड़ी सौगात देने वाली है। होली से पहले केंद्र सरकार गेहूं चावल और बाजरा के अलावा अब ज्वार भी बांटेगी। मार्च से अंत्योदय व पात्र गृहस्ती कार्ड धारकों को सरकारी राशन दुकानों पर गेहूं व चावल के अलावा बाजरा और ज्वार का भी वितरण किया जाना है। इसके लिए विभाग द्वारा सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। बता दें कि गरीबों के लिए केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही श्री अन्य योजना को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है।

होली से पहले केंद्र सरकार गेहूं चावल और बाजरा के अलावा अब ज्वार भी बांटेगी मार्च से अंत्योदय व पात्र गृहस्थ कार्ड धारकों को सरकार राशन दुकानों पर गेहूं व चावल के अलावा बाजरा और ज्वार का भी वितरण करने जा रही है।

यह भी पढ़ें – CDAC में निकली विभिन्न पदों पर बंपर भर्ती, सैलरी – 55000 से भी अधिक, आवेदन की अंतिम तिथि – 20 फरवरी

मोटा अनाज भी बाटा जाएगा

मोटा अनाज बाटे जानें के लिए विभाग द्वारा सभी तैयारियां लगभग पूरी की जा चुकी हैं। अधिक से अधिक लोगों के आहार में मोटे अनाज को शामिल किए जाने के उद्देश्य से सभी राशन कार्ड धारकों को सरकारी राशन की दुकानों से मुफ्त बाजरा भी दिया जाना है। बता दें कि फरवरी माह में अंत्योदय कार्ड धारकों को मिलने वाले 35 किग्रा राशन में इस बार 9 किलोग्राम गेहूं 5 किग्रा बाजरा तथा 21 किलोग्राम चावल का वितरण प्रति कार्ड के अनुसार किया जाना बताया जा रहा है।

इस फरवरी महीने में 1 किलोग्राम गेहूं 1 किलोग्राम बाजरा व 3 किग्रा चावल को शामिल

जबकि पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट 5 किलोग्राम राशन फरवरी में 1 किलोग्राम गेहूं 1 किलोग्राम बाजरा व 3 किग्रा चावल को शामिल किया गया है। जबकि मार्च माह में पुनः वितरण में परिवर्तन किया जाएगा। डीएसओ ने बताया कि मार्च माह से अंत्योदय व पात्र गृहस्थ दोनों प्रकार के काड धारकों को होने वाले वित में परिवर्तन कर ज्वार को भी शामिल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती के लिए आया काउंसलिंग एवं दस्तावेज सत्यापन का निर्देश, सभी जिला कलेक्टरों की बुलाई बैठक

Author

Leave a Comment

Your Website