सरकारी नौकरी परीक्षा देने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, साल में सिर्फ एक ही बार देना होगा परीक्षा शुल्क आदेश जारी !!

नमस्कार दोस्तों मध्यप्रदेश सरकार अब सरकारी परीक्षा देने वाले युवाओं के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी लेकर आ रही है हाल ही में सरकार ने सरकारी परीक्षा में आवेदन करने वाले युवाओं के लिए सालभर में वन टाइम पेमेंट का नियम लागू कर दिया है। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने युवा सम्मेलन में इसकी घोषणा की थी। 

सिर्फ एक बार लगेगा सरकारी परीक्षा शुल्क 

शिवराज सिंह चौहान के इस आदेश की चलते सभी विभाग प्रमुख, संभाग आयुक्त, कलेक्टर और सीईओ जिला पंचायत को यह आदेश जारी कर दिया गया है कि मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल के माध्यम से होने वाली सभी परीक्षाओं में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों से सिर्फ एक बार ही परीक्षा शुल्क लिया जायगा। पहली बार जिस परीक्षा के लिए आप आवेदन कर रहे हैं उसके लिए निर्धारित परीक्षा शुल्क और ऑनलाइन पोर्टल शुल्क देना होगा फिर आगामी परीक्षा के लिए के लिए आपको परीक्षा शुल्क नहीं देना है सिर्फ ऑनलाइन पोर्टल चार्ज देना होगा। 

यह सुविधा सिर्फ 1 साल के लिए होगी मान्य

मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल के माध्यम से होने वाली सभी सरकारी परीक्षाओं के लिए उम्मीदवारों को प्रोफाइल रजिस्ट्रेशन करते समय सिर्फ एक बार ही परीक्षा शुल्क देना है उसके बाद अन्य परीक्षा में आवेदन करने के लिए उसे परीक्षा शुल्क नहीं देना होगा। आपको बता दें कि यह नियम एक साल तक मान्य होगा। वैलिड तिथि एक्सपायर हो जाने के बाद आप अपने प्रोफाइल को फिर से अगले एक साल के लिए अपडेट करा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें –  पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करने की धोखाधड़ी से बचें वरना हो सकती है बड़ी दुर्घटना

सभी केटेगरी के लिए होगा मान्य 

यह नियम सभी केटेगरी युवाओं के लिए मान्य होगा। परीक्षा में आवेदन करते समय सभी वर्ग केटेगरी से अलग अलग फीस ली जाती है जैसे अगर कोई उम्मीदवार आदिवासी है तो उससे कम शुल्क लिया जायगा कोई जनरल है तो उससे ज्यादा शुल्क लिया जायगा इसके चलते सरकार ने इस सिलसिले को समाप्त करते हुए सभी केटेगरी के लिए एक नियम वन टाइम पेमेंट को जारी कर दिया है। 

उम्मीदवारों को होगा फायदा 

सरकार के इस नियम के जारी होने के साथ सभी उमीदवार काफी खुश हैं क्योंकि वे रोजगार पाने के लिए ही परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं और हर बार एक परीक्षा में आवेदन करने के लिए कम से कम 500 रुपये तक का खर्च आ जाता है और यदि साल में 4 परीक्षा के लिए आवेदन करें तो 2000 रुपये सिर्फ परीक्षा शुल्क ही लग जाता है।

तो ऐसे में सरकार का ये बहुत ही अच्छा नियम है जिससे युवाओं को सीधा लाभ मिलेगा और उन्हें बार बार परीक्षा शुल्क नहीं देना होगा। इस नियमादेश के लिए में आपसे भी पूछना चाहूंगा की सरकार द्वारा जारी यह नियम आपको कैसा लगा आप हमें कमेंट करके जरूर बतायें। 

यह भी पढ़ें – “शिवराज सिंह चौहान का मारिओ अवतार” इंटरनेट पर खूब वायरल हो रहा है

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

1 thought on “सरकारी नौकरी परीक्षा देने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, साल में सिर्फ एक ही बार देना होगा परीक्षा शुल्क आदेश जारी !!”

Leave a Comment

Your Website