बैंक में DBT Enable करवाने के बाद भी नहीं बता रहा लिंक तो 6 दिनों के अंदर ऐसे करें इनेबल

मध्यप्रदेश सरकार शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाड़ली बहना योजना को लागू किया गया इस योजना के तहत राज्य की विवाहित महिलाओं जो गरीब एवं मध्यम परिवार से आती हैं उनको सरकार ने हर महीने 1-1 हजार रूपए देने का ऐलान किया है ऐसे में मध्यप्रदेश राज्य के महिलाएं शिवराज सरकार से काफी ज्यादा खुश नजर आ रही हैं। आपको बता दें कि इस साल मध्यप्रदेश में नए सरकार के लिए चुनावी संघर्ष होने वाला है जिसके लिए एक बार फिर सत्ता में आने के लिए शिवराज सिंह चौहान पूरी कोशिश कर रहे हैं। 

फरवरी 2023 में लाड़ली बहना योजना को लागू किया गया और 25 मार्च से योजना के तहत पात्र महिलाओं का आवेदन फॉर्म भरना शुरू कर दिया गया है। इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको अपनी पात्रता साबित करनी होगी जैसे आवेदिका विवाहित हो, उम्र 60 साल से ज्यादा न हो, समग्र और आधार की ekyc हो, आपके बैंक खाते में DBT इनेबल हो, बैंक खाता और आधार लिंक होना चाहिए,  5 एकड़ से ज्यादा भूमि न हो, घर में कार या बड़े वाहन न हो, आप किसी सरकारी नौकरी में न हो ये सभी शर्तें आप पर लागू होगी तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे। 

हमने आपको अभी उन शर्तों के बारे में बताया जो लाड़ली बहना योजना के लिए महत्वपूर्ण है पर इनमें से एक शर्त ऐसी है जिससे लोग काफी ज्यादा परेशान हो रहे हैं और उनका काम भी नहीं हो पा रहा है वो है DBT Enable की समस्या है आप में से बहुत से लोग DBT इनेबल करवाने के लिए बैंक जाकर फॉर्म भर कर जमा दिया होगा परन्तु उसके बाद भी जब आप लाड़ली बहना योजना के लिए आवेदन फॉर्म भरने जाते हैं तो आपका DBT Enable नहीं आता है।

इसे भी पढ़ें –  बस 2 स्टेप में चेक करो लाडली बहना योजना DBT चालू है या नहीं

ऐसे में वह अधिकारी जो आपका फॉर्म भर रहा होता है वह आपको बताएगा कि आपके पास फॉर्म भरने के बाद भी DBT Enable करने के लिए 6 दिनों का टाइम है जिस बीच आप अपना DBT इनेबल करा सकते हैं। परन्तु अब समस्या ये है कि अगर आप बैंक जाते हैं तो बोल दिया जाता है कि आपका DBT Enable हो चुका है ऐसे में आपके सामने बड़ी दुविधा बन जाती है कि आप क्या करें ?

तो दोस्तों बिल्कुल घबराने की जरूरत नहीं है अगर आपने DBT बैंक में जाकर इनेबल करा आये हैं तो वह आटोमेटिक कुछ दिनों में इनेबल हो जायेगा। एक साथ बहुत संख्या में इस प्रोसेस को किया जा रहा है इस वजह से यह समस्या आ रही है जो की स्वतः ही ठीक हो जायगा इसलिए आपको परेशान होने की जरूरत  नहीं है।

DBT फॉर्म – डाउनलोड करें 

अगर आप फॉर्म भी डाल रहे हैं और आपका DBT इनेबल नहीं है का एरर आ रहा तो मैं घोषणा करती हूँ, कि मेरे द्वारा 6 दिवस के भीतर मेरे बैंक खाता मे आधार लिंकिंग एवं डीबीटी सक्रिय करवा लिया जायगा पर टिक कर आप आगे बढ़ कर अपने फॉर्म को प्रोसेस कर दें और आप बैंक जाकर DBT Enable करा लें। 

यह भी पढ़ें – 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website