मध्य प्रदेश में पर्यावरण सम्मेलन का हुआ आयोजन, सीएम मोहन यादव ने की ये बड़ी घोषणाएं

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा पौधारोपण के संकल्प को आज 3 वर्ष पूरे हो चुके हैं। और इसी उपलक्ष पर आज राज्यस्तरीय पर्यावरण सम्मेलन आयोजित किया गया था। जिसमें राज्य के मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने भी कई अहम वादें और ऐलान किए जिनके बारे में आज हम यहां विस्तार से जानने वाले हैं।

सीएम मोहन यादव के नेतृत्व में हुआ कार्यक्रम

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने कहा कि भारतीय सनातन संस्कृति में सभी पर्वों के त्यौहार की तरह मनाया जाता है जिसमें प्रकृति और पेड़ पौधों को महत्वपूर्ण भूमिका हमेशा से ही दी जाती है। हमारी सनातन संस्कृति प्रकृति से जुड़ी हुई है। हमारे जीवन शैली भी संवेदनाओं से भरी है और पर्यावरण सम्मेलन इसी उद्देश्य से आज मध्य प्रदेश में आयोजित किया गया था। और इस कार्यक्रम को राज्य के मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने नेतृत्व किया और वृक्षारोपण के महत्व के बारे में बात की।

सीएम मोहन ने की ये बड़ी घोषणाएं

पर्यावरण सम्मेलन के इस विशेष अवसर पर मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने प्रकृति, पेड़-पौधों और वृक्षारोपण के बारे में बात की उन्होंने कहा कि अगर राज्य का कोई भी व्यक्ति अपने जन्मदिन या किसी अन्य विशेष अवसर पर पौधे लगाना चाहता है तो उसके लिए पौधे और जगह की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी। सीएम मोहन यादव जी ने हिंदू संस्कृति में पूजा के बारे में अपनी बात रखी और कहा जिस तरह बाबा महाकाल को प्रसन्न करने के लिए बेलपत्र का सहारा लेना होता है और भगवान भी तुलसी जल के बिना भोजन ग्रहण नहीं करते है। हमारी पूजा पद्धति में भी पर्यावरण का एक बहुत बड़ा महत्व है।

मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने पर्यावरण सम्मेलन पर भारतीय सनातन संस्कृति में सभी पर्वत त्योहारों के प्रति पेड़ पौधों की महत्वता के बारे में ही बात की उन्हें भारतीय संस्कृति जुड़े पूजा पद्धति के मामलों को उदाहरण देकर के समझाया उन्होंने अभी बताया कि पूजा के कलश के नीचे आम के पत्ते रखना भी एक परंपरा है जिसके पीछे वैज्ञानिक दृष्टिकोण भी शामिल है। मोहन यादव जी ने आगे कहा कि जब तक जंगल है तब तक जीवन है जंगल के बिना जीवन संभव नहीं है। भारत का दुनिया में इसलिए महत्व है क्योंकि हमने समूची वसुधा को एक परिवार माना है।

यह भी पढ़ें – सरकार ने किया कर्मचारियों के मानदेय में वृद्धि का ऐलान, 1 अप्रैल से मिलेंगे कई लाभ

मध्य प्रदेश पर्यावरण सम्मेलन

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा किए गए पौधा रोपण के संकल्प को 3 वर्ष पूर्ण हो चुके हैं और इस उपलक्ष्य पर ही सीएम मोहन यादव जी ने भोपाल की रविंद्र भवन में पर्यावरण सम्मेलन का कार्यक्रम आयोजित कराया। इस कार्यक्रम से जुड़ी खास बातों को हमनें आपकी सुविधा के लिए नीचे विडियो के माध्यम से भी साझा की है जिसे आप देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें – MP News: मध्य प्रदेश में गैस सिलेंडर वितरण को लेकर बदले नियम, देखिए क्या हैं नए नियम

Author

Leave a Comment

Your Website