आधार कार्ड में नामांकन आईडी क्या है | Enrollment Id Kya hai or Kya Kaam Aati hai

नामांकन आईडी क्या है जिसे नामांकन संख्या (EID) के रूप में भी जाना जाता है, एक अद्वितीय 28-अंकीय संख्या है जो किसी व्यक्ति को आधार कार्ड के लिए नामांकन करते समय निर्दिष्ट की जाती है। यह एक महत्वपूर्ण संदर्भ संख्या है जिसका उपयोग कार्ड जारी होने तक आधार कार्ड आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए किया जाता है। इस लेख में, हम आपको नामांकन संख्या, इसके महत्व, इसे कैसे खोजा जाए और इसका उपयोग कैसे किया जाए, सहित संपूर्ण मार्गदर्शिका प्रदान करेंगे।

Contents show

नामांकन संख्या क्या है?

नामांकन संख्या या नामांकन आईडी (EID) एक अद्वितीय 28-अंकीय संख्या है जो किसी व्यक्ति को आधार कार्ड के लिए नामांकन करते समय निर्दिष्ट की जाती है। यह एक महत्वपूर्ण संदर्भ संख्या है जिसका उपयोग कार्ड जारी होने तक आधार कार्ड आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए किया जाता है।

नामांकन आईडी का महत्व

आधार कार्ड आवेदन प्रक्रिया में नामांकन संख्या एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जब कोई व्यक्ति आधार कार्ड के लिए आवेदन करता है, तो उन्हें आधार नामांकन केंद्र पर जाना होता है और अपना जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक विवरण जमा करना होता है। जमा करने के बाद, व्यक्ति को एक पावती पर्ची दी जाती है जिसमें उनकी EID होती है। EID एक संदर्भ संख्या के रूप में कार्य करता है जिसका उपयोग आधार कार्ड आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए किया जाता है। यह आवेदक को नामांकन के समय से लेकर कार्ड जारी होने तक उनके आवेदन की प्रगति की जांच करने में मदद करता है।

नामांकन आईडी कैसे प्राप्त करें

नामांकन संख्या का पता लगाने के विभिन्न तरीके हैं। यदि आपने अपनी पावती पर्ची खो दी है या आपको अपनी EID याद नहीं है, तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके इसे ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं:

  1. UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं और “रिट्रीव लॉस्ट ऑर फॉरगॉटन EID /UID” लिंक पर क्लिक करें।
  2. EID को पुनः प्राप्त करने के लिए उपयुक्त विकल्प का चयन करें और अपना व्यक्तिगत विवरण जैसे पूरा नाम, मोबाइल नंबर या ईमेल पता, और सुरक्षा कोड दर्ज करें।
  3. “ओटीपी प्राप्त करें” पर क्लिक करें और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP दर्ज करें।
  4. आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईमेल पते पर अपना EID प्राप्त करेंगे।

वैकल्पिक रूप से, आप अपना नामांकन नंबर उस पावती पर्ची पर भी पा सकते हैं जो आपको नामांकन के समय प्राप्त हुई थी। EID पर्ची के शीर्ष पर अन्य विवरण जैसे नामांकन की तारीख और समय, नामांकन एजेंसी का नाम, और निवासी का नाम और पता के साथ छपा होता है।

नामांकन आईडी का उपयोग क्या है?

नामांकन आईडी (EID) एक अद्वितीय 28-अंकीय संख्या है जो किसी व्यक्ति को आधार कार्ड के लिए नामांकन करते समय निर्दिष्ट की जाती है। EID एक महत्वपूर्ण संदर्भ संख्या है जिसका उपयोग कार्ड जारी होने तक आधार कार्ड आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए किया जाता है। EID का उपयोग इस प्रकार है:

आधार कार्ड आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने में

जब कोई व्यक्ति आधार कार्ड के लिए आवेदन करता है, तो उन्हें आधार नामांकन केंद्र पर जाकर अपना जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक विवरण जमा करना होता है। जमा करने के बाद, व्यक्ति को एक पावती पर्ची दी जाती है जिसमें उनकी EID  होती है। EID एक संदर्भ संख्या के रूप में कार्य करता है जिसका उपयोग आधार कार्ड आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए किया जाता है। यह आवेदक को नामांकन के समय से लेकर कार्ड जारी होने तक उनके आवेदन की प्रगति की जांच करने में मदद करता है।

आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने में

EID का इस्तेमाल आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए भी किया जाता है। यदि किसी व्यक्ति को अभी तक अपना आधार कार्ड प्राप्त नहीं हुआ है, तो वे अपनी EID का उपयोग करके UIDAI की वेबसाइट से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए, व्यक्ति को UIDAI की वेबसाइट पर अपना EID, पूरा नाम, पिन कोड और सुरक्षा कोड दर्ज करना होगा। फिर उन्हें अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे पीडीएफ प्रारूप में आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट पर दर्ज करना होगा।

खोए हुए EID को पुनः प्राप्त करने में

यदि किसी व्यक्ति ने अपनी पावती पर्ची खो दी है या उन्हें अपनी EID याद नहीं है, तो वे इसे UIDAI की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं और EID को पुनः प्राप्त करने के लिए उपयुक्त विकल्प का चयन कर सकते हैं। EID प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को अपना व्यक्तिगत विवरण जैसे पूरा नाम, मोबाइल नंबर या ईमेल पता और सुरक्षा कोड दर्ज करना होगा।

अंत में, नामांकन आईडी (EID) एक महत्वपूर्ण संख्या है जिसका उपयोग आधार कार्ड आवेदन प्रक्रिया के दौरान किया जाता है। इसका उपयोग आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने, आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने और खोई हुई EID को पुनः प्राप्त करने के लिए किया जाता है। पावती पर्ची को सुरक्षित रखने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि इसमें EID और अन्य महत्वपूर्ण विवरण शामिल होते हैं।

नामांकन आईडी का उपयोग कैसे करें

कार्ड जारी होने तक आधार कार्ड आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए नामांकन संख्या का उपयोग किया जाता है। एक बार आवेदन जमा हो जाने के बाद, आवेदक अपने आवेदन की स्थिति की ऑनलाइन जांच करने के लिए EID का उपयोग कर सकता है। ऐसा करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  1. UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं और “आधार स्थिति जांचें” लिंक पर क्लिक करें।
  2. दिए गए क्षेत्रों में अपना नामांकन आईडी (EID) और सुरक्षा कोड दर्ज करें।
  3. अपने आधार कार्ड आवेदन की स्थिति देखने के लिए “स्थिति जांचें” पर क्लिक करें।

नामांकन संख्या का उपयोग आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए भी किया जाता है। यदि आपको अभी तक अपना आधार कार्ड नहीं मिला है, तो आप इसे अपने EID का उपयोग करके UIDAI की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  1. UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं और “डाउनलोड आधार” लिंक पर क्लिक करें।
  2. दिए गए क्षेत्रों में अपना नामांकन आईडी (EID), पूरा नाम, पिन कोड और सुरक्षा कोड दर्ज करें।
  3. अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करने के लिए “ओटीपी प्राप्त करें” पर क्लिक करें।
  4. दिए गए क्षेत्र में OTP दर्ज करें और पीडीएफ प्रारूप में अपना आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए “डाउनलोड आधार” पर क्लिक करें।

नामांकन आईडी क्या है? (FAQs)

नामांकन आईडी क्या है? के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs):

एक नामांकन आईडी (EID) क्या है?

नामांकन आईडी (EID) एक अद्वितीय 28-अंकीय संख्या है जो किसी व्यक्ति द्वारा आधार कार्ड के लिए नामांकन करने पर उत्पन्न होती है। आवेदन के सफल जमा होने के बाद नामांकन केंद्र पर प्रदान की जाने वाली पावती पर्ची पर EID मुद्रित की जाती है।

क्या मैं अपनी EID का उपयोग करके अपने आधार कार्ड की स्थिति को ट्रैक कर सकता हूं?

हां, आप अपनी EID का उपयोग करके अपने आधार कार्ड आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा और अपना EID और अन्य प्रासंगिक विवरण दर्ज करना होगा।

मैं अपनी EID का उपयोग करके अपना आधार कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?

अपने EID का उपयोग करके अपना आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए, आपको UIDAI  की वेबसाइट पर जाना होगा और ‘डाउनलोड आधार’ विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, ‘नामांकन आईडी’ विकल्प चुनें और अपना नाम, पिन कोड और सुरक्षा कोड के साथ अपना EID दर्ज करें। आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट पर दर्ज करना होगा।

अगर मैंने इसे खो दिया है तो क्या मैं अपना EID पुनः प्राप्त कर सकता हूं?

हाँ, यदि आपने अपना EID खो दिया है तो आप उसे पुनः प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा और ‘रिट्रीव लॉस्ट या फॉरगॉटन EID /UID’ विकल्प का चयन करना होगा। इसके बाद, अपना व्यक्तिगत विवरण दर्ज करें जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर या ईमेल पता और सुरक्षा कोड। आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईमेल पते पर अपना EID प्राप्त करेंगे।

क्या मेरा EID मेरे आधार नंबर के समान है?

नहीं, आपकी EID और आधार संख्या समान नहीं है। EID एक अद्वितीय संदर्भ संख्या है जो आपके आधार कार्ड के लिए नामांकन करते समय उत्पन्न होती है, जबकि आधार संख्या एक 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या होती है जो आपके आधार कार्ड के बनने के बाद आपको सौंपी जाती है।

क्या मैं अपने आधार कार्ड विवरण को अपडेट करने के लिए अपनी EID  का उपयोग कर सकता हूं?

नहीं, आप अपने आधार कार्ड विवरण को अपडेट करने के लिए अपनी EID का उपयोग नहीं कर सकते। अपने आधार कार्ड के विवरण को अपडेट करने के लिए, आपको अपने आधार नंबर या वर्चुअल आईडी (VID) का उपयोग करना होगा।

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में आधार कार्ड में नामांकन आईडी क्या है से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Author

Leave a Comment

Your Website
error: Alert: Content selection is disabled!!