MP News: DA और भत्ते में बढ़ोतरी न होने से कर्मचारी जमकर बौखलाए, CM मोहन यादव के नाम सौंपा ज्ञापन

MP News: मध्य प्रदेश के कर्मचारियों की DA और अन्य भत्तों को लेकर इंतजार की अब हद पार हो चुकी है। एक लंबे समय से प्रशासन कर्मचारियों को DA में 4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी एवं अन्य भत्तों में वृद्धि को लेकर आश्वासन देता चला आ रहा है लेकिन कोई फैसला नहीं सुनाया जा रहा है, जिसको लेकर कर्मचारियों के बीच आक्रोश दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। बता दें कि राज्य के तृतीय कर्मचारी संघ ने शुक्रवार 9 फरवरी को मध्य प्रदेश के सतपुड़ा भवन के सामने DA और अन्य भत्तों में बढ़ोतरी कराने को लेकर जमकर प्रदर्शन एवं नारेबाजी की। 

राज्य के तृतीय कर्मचारी संघ ने तंग आकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के नाम ज्ञापन सोपा है जिसमें महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी और वाहन व मकान के भत्ते को बढ़ाने की बात कही गई है। अपनी मांगों को सरकार से पूरा कराने को लेकर राज्य के कर्मचारी संघ में जमकर प्रदर्शन किया और सरकार को यह चेतावनी दी कि यदि सरकार कोई फैसला नहीं लेती है तो कर्मचारी कड़ा रुख इख्तियार करेंगे। 

नहीं हुई अभी तक 4% DA में बढ़ोतरी  

राज्य के 12 लाख कर्मचारियों के DA में 4% की फ़ीसदी की बढ़ोतरी को लेकर इंतजार की हद पार हो चुकी है। हर बार कर्मचारियों को DA बढ़ाने का आश्वासन दिया जाता है और हर बार कर्मचारियों के हाथ सिवाय इंतजार के और कुछ नहीं लगता। राज्य के तृतीय कर्मचारी संघ DA में 4% की बढ़ोतरी न होने से राज्य सरकार से काफी नाराज है और अब यह नाराजगी हिंसक रूप धारण कर रही है।  

बता दें कि कर्मचारियों को वर्तमान में 42% DA उपलब्ध कराया जाता है जबकि केंद्रीय कर्मचारियों को 46% DA का लाभ मिल रहा है जिसको सरकार फिर बढ़ाकर 50% करने वाली है। राज्य के कर्मचारियों की सरकार से अपील है कि सरकार जल्द ही कोई निर्णय ले। 

कर्मचारियों को मिल रहा 12 साल पुरानी दर पर भत्ता  

राज्य के 7.50 लाख कर्मचारियों एवं 4.50 लाख सेवानिवृत्त कर्मचारियों का आरोप है कि उन्हें वर्तमान में वर्ष 2012 के अनुसार पिछले 12 साल पुरानी दरों पर ₹200 वाहन भत्ता वा मकान किराया उपलब्ध कराया जा रहा है। कर्मचारी संघ का यह भी आरोप है कि 2016 से प्रदेश में सातवां वेतनमान लागू हो गया है लेकिन उन्हें वर्तमान में छठवें वेतनमान के अनुसार ही भत्ते उपलब्ध कराए जा रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें – प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए फॉर्म भरना शुरू, यहाँ देखें पूरी प्रक्रिया

कर्मचारियों ने किया धरना प्रदर्शन 

कर्मचारियों को 4 फ़ीसदी DA और वाहन व मकान के भत्तों में बढ़ोतरी का इंतजार अब आक्रोश में बदलता जा रहा है। कर्मचारियों की मांगों को लेकर राज्य सरकार कोई सुनवाई करती नजर नहीं आ रही जिसकी वजह से कर्मचारी काफी आक्रोश में आ चुके हैं। कर्मचारियों ने बीते दिन में शुक्रवार 9 फरवरी को CM डॉ मोहन यादव के नाम का ज्ञापन सौंपते हुए सतपुड़ा भवन के सामने जमकर प्रदर्शन वा नारेबाजी की। तृतीय कर्मचारी संघ ने राज्य सरकार को चेतावनी दी है कि यदि सरकार ने कोई सकारात्मक निर्णय नहीं लिया तो कर्मचारी कड़ा रुख इख़्तियार करेंगे।

Author

  • Princi Soni

    I have been writing for the Apna Kal for a few years now and I love it! My content has been Also published in leading newspapers and magazines.

Leave a Comment

Your Website