मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना दूसरे चरण के लिए इन महिलाओं को किया गया पात्र

मध्यप्रदेश की महिलाओं के लिए राज्य सरकार द्वारा लागू की गई लाडली बहना योजना का दूसरा चरण प्रारंभ हो गया हो और नवीनतम अपडेट के अनुसार मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना दूसरे चरण के लिए राज्य की महिलाओं की पात्रता सूची जारी कर दी गई है। लाडली बहना योजना के दूसरे चरण के लिए जिन महिलाओं को 1000 रुपए प्राप्त होने वाले हैं और जिन महिलाओं की दूसरी किस्त अटक सकती है, और इसके बचाव में हमे क्या करना होगा इन सभी के बारे में हम यहां विस्तार से जानेंगे।

लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त 10 जुलाई 2023 को शाम 7 बजे सभी पात्र महिलाओं के खाते में डीबीटी Direct Benefit Transfer के तहत प्राप्त होगी। इस लिए यहां बताए गए सभी चरणों को दूसरी किस्त की राशि ट्रांसफर होने से पहले फ़ॉलो करना जरूरी है।

लाडली बहना योजना की पहली किस्त में लापरवाही करने की वजह से करीब 25 लाख महिलाओं को 1000 रुपए प्राप्त नहीं हुऐ थे और इस वजह से ये जरूरी हो जाता है कि आप किसी भी तरह की लापरवाही से बचें और सभी अपडेट को अच्छी तरह से समझ कर अनुसरण करें। आज हम यहां सबसे पहले जानेंगे कि आप लाडली बहना योजना के दूसरे चरण के लिए पात्र हैं अथवा नहीं।

लाडली बहना योजना दूसरे चरण की पात्र सूची कैसे देखें?

लाडली बहना योजना दूसरे चरण की पात्र सूची कैसे देखें इस बारे में हमने यहां चरण दर चरण प्रक्रिया साझा की है जिसका अनुसरण कर आप दूसरी किस्त प्राप्त करने की रणनीति बना सकते हैं।

लाडली बहना योजना दूसरे चरण की पात्र सूची देखने के लिए सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद आपको हमेशा की तरह मेनू में दिए गए “अनंतिम सूची” विकल्प पर क्लिक करना होगा ( अनंतिम सूची विकल्प पर लाडली बहना योजना दूसरे चरण के लिए जारी की जानी वाली 1000 रुपए की किस्त जिन महिलाओं को ट्रांसफर की जानी है उनकी सूची अपडेट की गई है। ) आपको इस विकल्प पर क्लिक कर आगे बढ़ना होगा।

1

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश सरकार की कैबिनेट बैठक हुई संपन्न, 10 नई योजनाओं और 32 कॉलेज खोलने के प्रसताव पारित

लाडली बहना योजना दूसरे चरण की अधिकारिक सूची देखने के लिए आगे आपको अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करना होगा। दिए गए बॉक्स में अपना 10 अंको का मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें फिर नीचे दिए गए “ओटीपी प्राप्त करें” विकल्प पर क्लिक करें और प्राप्त OTP दिए गए बॉक्स में दर्ज करें। फिर नीचे दिए गए बटन “ओटीपी सत्यापित करें और आगे बढ़ें” विकल्प पर क्लिक करना होगा।

लाडली बहना योजना दूसरे चरण की सूची देखने के लिए आगे आपको दिए गए पेज में 2 विकल्प दिखाई देंगे आपको पहले विकल्प “अनंतिम सूची लिस्ट (पात्र)” पर क्लिक करना होगा।

2

लाडली बहना योजना दूसरे चरण की सूची देखने के लिए आगे आपको फिर से 2 विकल्प दिखाई देंगे यहां आपको क्षेत्र वार या व्यक्ति विशेष वार दोनों में से किसी एक विकल्प पर क्लिक कर दी गई जानकारी दर्ज करनी होगी। अगर आप क्षेत्र वार विकल्प पर हैं तो आपको जिला, स्थानीय निकाय, ग्राम पंचायत/ जोन और ग्राम/ वार्ड का चयन करना होगा और फिर नीचे दिए गए बटन “अंतिम सूची देखें” पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप “अंतिम सूची देखें” विकल्प पर क्लिक करते हैं आपके द्वारा चयन किए स्थान की सूची आपको दिखाई देगी।

3list

यह भी पढ़ें – सीखो कमाओ योजना आवेदन शुरू, इंदौर जबलपुर में 1 हजार से ज्यादा युवाओं ने कर दिया आवेदन

लाडली बहना योजना दूसरी किस्त के पहले इन बातों का रखें ध्यान

लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त 10 जुलाई 2023 को प्राप्त होगी लेकिन पहली किस्त में अगर देखा जाए तो करीब 25 लाख महिलाएं लाभ से वंचित हो चुकी थी। और ज्यादातर मामलों में देखा गया कि महिलाओं के खाते में डीबीटी सक्रिय नहीं है तो किसी का खाता लेन देन न होने के वजह से बन्द है। और कुछ महिलाएं ऐसी भी जिन्होंने लाडली बहना योजना का आवेदन तो कर दिया लेकिन उन्हें पता ही नही था कि उनका आवेदन सफलतापूर्वक हुआ भी है अथवा नहीं।

लाडली बहना योजना दूसरी किस्त से पहले आप बैंक डीबीटी सक्रिय है अथवा नहीं और बैंकिंग लेन देन लगातार जारी रखिए। अगर आपको शंका है तो एक बार बैक ब्रांच में संपर्क कर बैंक स्थिती की जांच भी जरुर कराएं।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश सरकार ने लागू की बाल आशीर्वाद योजना: आवेदन प्रक्रिया, सहायक दस्तावेज और पात्रता देखें

लाडली बहना योजना दूसरी चरण से संबंधित आपको किसी तरह के सवाल या शंका है तो हमे नीचे कॉमेंट करके जरुर साझा करें। साथ ही इस तरह की खबरों के लिए हमारे सोशल मीडिया अकाउंट में जुड़े रहें।

Author

Leave a Comment

Your Website