इंतजार खत्म!! लाड़ली बहनों के लिए जारी हुई आवास योजना की पात्रता सूची, मिलेंगे 40000 हजार रुपये

लाड़ली बहना योजना के माध्यम से ही पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत की थी इस योजना में उन सभी महिलाओं ने आवेदन किया था जो प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने से वंचित रह गई थी। लाडली बहना आवास योजना की आवेदन प्रक्रिया तो पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यकाल में पूरी हो गई थी लेकिन अब योजना की बागडोर CM डॉ मोहन यादव के हाथों में आ गई है। 

CM डॉ मोहन यादव ने स्पष्ट कहा है की लाडली बहना सहित अन्य सभी योजनाओं को आगे निरंतर 5 सालों तक चलाया जाएगा यानी की लाडली बहना आवास योजना का लाभ महिलाएं आगे निरंतर पांच सालों तक उठा पाएंगी। इस योजना के तहत लाभार्थियों को 1.20000 रुपये की आवास निर्माण राशि प्रदान की जाएगी जिसका महिलाओं को बहुत बेसब्री से इंतजार है। 

लाड़ली बहना आवास योजना की सहायता राशि प्रदान करने से पहले राज्य सरकार ने पात्र लाभार्थियों की सूची जारी की है जिसमें उन सभी महिलाओं के नाम है जिनको आवास योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। लाडली बहना आवास योजना की राशि कब मिलेगी और पात्रता सूची किस प्रकार चेक करें इसकी संपूर्ण जानकारी हमने आगे इस आर्टिकल में विस्तार में बताई है। 

आवास योजना पात्रता सूची जारी  

लाड़ली बहना आवास योजना के तहत मोहन यादव सरकार द्वारा पात्रता सूची जारी कर दी गई है, दरअसल आवास योजना के अंतर्गत कई महिलाओं ने आवेदन किए थे जिनकी जांच के बाद जिस भी महिला के आवेदन योजना की मापदंडों पर पात्र होंगे सिर्फ उन्हीं को लाडली बहना आवास योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा जारी इस पात्रता सूची में उन्हीं महिलाओं के नाम है जिनको आवास निर्माण के लिए सहायता राशि मिलेगी। 

कब और कितने की होगी पहली किस्त 

लाड़ली बहना आवास योजना के तहत आर्थिक रूप से गरीब परिवार को खुद का पक्का मकान बनाने के लिए राज्य सरकार की तरफ से 1.20000 रुपए की सहायता राशि पात्र महिलाओं को मुहेय्या कराई जाएगी जिसकी पहली किस्त 25000 रुपए प्रदान करने को लेकर CM डॉ मोहन यादव ने बताया कि जनवरी महीने के आखिर तक लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में राशि ट्रांसफर की जाएगी। 

ऐसे चेक करें आवास योजना की पात्रता सूची 

स्टेप 1 – लाड़ली बहना आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं 

लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको लाड़ली बहना आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in पर जाना होगा। 

स्टेप 2 – होम पेज पर स्टेकहोल्डर पर क्लिक करें  

अब आपको योजना के होम पेज पर मौजूद स्टेकहोल्डर का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करके IAY/PMAGY बेनिफिशियरी पर क्लिक करें। 

स्टेप 3 – Advance Search पर क्लिक करें 

अब लाड़ली बहना आवास योजना की जारी सूची में नाम चेक करने की प्रक्रिया में आगे बढ़ते हुए आपके सामने नया पेज ओपन होगा जिस पर मौजूद एडवांस सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

स्टेप 4 – फॉर्म में जानकारी दर्ज करें 

अब आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा जिसमें सारी जानकारी ध्यान पूर्वक भरते हुए सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करके फॉर्म सब्मिट करें।

इसे भी पढ़ें –  CM मोहन यादव: इन 3 योजनाओं से पूरा होगा लाड़ली बहनों के लखपति बनने का सपना

स्टेप 5 – लाड़ली बहना आवास योजना की लिस्ट देखें 

अब आपके सामने लाड़ली बहना आवास योजना के पात्र आवेदकों की सूची जारी हो जाएगी उसमें आप आसानी से अपना नाम चेक कर सकते हैं। 

Author

Leave a Comment

Your Website