Elephant In Hindi हाथी के बारे में हिंदी में निबंध

Last Updated on 2 years ago

Elephant In Hindi

                                             Elephant का मतलब हाथी होता है 

 

  Elephant In Hindi

Let’s start the topic elephant in hindi 

 हाथी पर निबंध Elephant In Hindi

essay on elephant in hindi

हाथी एक विशाल पशु होता है। जिसका आकार बाकी जानवरों की अपेक्षा काफी बड़ा होता है इसका डील डोल बहुत ही बड़ा होता है उसकी लंबाई लगभग 8 फुट से 12 फुट तक का होता है इसका शरीर बहुत ही भारी होता है। जिसकी वजह से यह अधिक भार को सह सकता है। इसी कारण इसका खंभे जैसी पैर भी काफी मजबूत होता है।

 

हाथी का रंग रूप Elephant In Hindi 

essay on elephant in hindi

हाथी का शरीर बहुत ही विशाल होता है।  हाथी का खंभे जैसी 4 बड़ी-बड़ी टांगे होती है और झालर जैसी दो बड़ी-बड़ी कान तथा बहुत ही छोटी छोटी आंखें होती है। हाथी का पूछ भी बहुत ही छोटा होता है और एक सुर होता है। हाथी का सूर ही उसका जीवन जीने का आधार होता है। हाथी अपना सूर की सहायता से अपना जीवन यापन करता है।। इसका सुर काफी लचीला और मजबूत होता है। हाथी अपनी सुर की सहायता से ही पेड़ की डालिया तोड़ कर खाता है। और पानी भी सूर की सहायता से पीता है। हाथी के मुंह के अंदर 24 दांत होता है।और मुंह के बाहर सुर के दोनों तरफ 2 नुकीले दांत होता है। दुभग्यवश कई बार हाथी का नुकीले यही दोनों दांत उनका जान का दुश्मन बन जाता है क्योंकि हाथी के दांत का बाजारों में कीमत लाखों में होता है। हाथी का दांत से कई महत्वपूर्ण और उपयोगी चीजें बनाई जाती है । इन्हीं कारण कई बार लोग इस निर्दोष प्राणी का जान ले लेता है। हाथी का रंग अक्सर काले तथा मटमैले कलर का होता है। जो कि प्रकृति का मनमोहक रंग होता है। 

थाईलैंड में हाथी सफेद कलर का भी पाया जाता है।

 

हाथी की प्रजाति Elephant In Hindi

हाथी का मुख्य रूप से 2 प्रजातियां होती है एक नर हाथी और दूसरा मादा हाथी, मादा हाथी 4 साल में एक बार गर्भ धारण करता है इसका जो गर्भावस्था का समय  होता है आमतौर पर 22 महीनों का होता है संसार भर में दो तरह के हाथी पाया जाता है एक एशियाई हाथी और दूसरा अफ्रीकन हाथी एशियाई हाथी को ही हम भारतीय हाथी भी कहते हैं क्योंकि इनकी विभिन्न प्रजातियां भारत के कई हिस्सों में देखने को मिलता है एशियाई हाथी का वैज्ञानिक नाम अल्फास मेकिस्कम होता है और अफ्रीकन हाथी का वैज्ञानिक नाम लोक्सोडान्टा होता है।

 

 हाथी का  भोजन Elephant In Hindi

food of elephant in hindi

हाथी एक शुद्ध शाकाहारी जीवधारी पशु है। इसका सबसे पसंदीदा  खाना गन्ना होता है। हाथी गन्ना बड़े ही चाव से खाता है। इसके अतिरिक्त हाथी घास फल फूल पेड़ की टहनियां खाकर अपना जीवन यापन करता है। हाथी  को प्रतिदिन  औस्तन 200 kg भोजन की आवश्यकता होती है  इसलिए वह अपना ज्यदतार समय केवल भोजन और पानी के तलाश में बीतता है। हाथी अपने जीवन का 90% समय केवल भोजन पानी के लिए ही बीता देता है आकार में बड़ा होने की वजह से अपने शरीर की वजन को ढोने के लिए अत्यधिक ऊर्जा की आवश्कता होती है इस कारण भी हाथी के लिए भोजन काफी महत्वपूर्ण होता है।

 

हाथी की उपयोगिता Elephant In Hindi

हाथी प्राचीन काल से ही काफी  उपयोगी और बुद्धिमान पशु माना जाता है। राजा महाराजाओं द्वारा हाथी का सबसे अत्यधिक उपयोग किया जाता था । राजा महाराजा हाथी का उपयोग हमेशा युद्ध के लिए करता था। युद्ध के विशाल सेना में हाथी का एक बहुत ही महतत्वपूर्ण योगदान रहता था। हाथी केवल एक अच्छा सवारी ही नहीं अपितु एक अच्छा साथी भी होता है। हाथी का आकार देखने में भले ही बहुत बड़ा हो लेकिन सच तो यह है कि यह बहुत ही संवेदनशील पशु होता है

 

आधुनिक समय में हाथी का उपयोग Elephant In Hindi

आज के इस आधुनिक युग में हाथी का उपयोग लोग  मनोरंजन के लिए करता है। हाथी के सेवक हाथी को प्रशिक्षण देकर सर्कस में इस्तेमाल करता है। लोग हाथी के पीठ पे सवारी करके इनका आंनद लेता है। बच्चे खास करके हाथी की सवारी के लिए काफी उत्सुक होता है।

स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर हाथी को परेड बनाकर पंक्तियों में भी उपयोग किया जाता हैं।

शादी विवाह में भी हाथी को सजाकर बराती के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है जिनके वजह से विवाह का समारोह का आकर्षण में चार चांद लग जाता 

 

हाथी को जंगल की अंगरक्षक भी माना जाता है क्योंकि हाथी जंगल में कई सारी जानवरों का हिंसक जानवरों से रक्षा करता है

हाथी संपन्नता तथा खुशहाली का प्रतीक है राष्ट्रीय त्योहारों शादी  विवाह में हाथी इन अवसरों की शोभा बढ़ाते हैं

 

हाथी के बारे में Elephant In Hindi

about elephant in hindi

आज के आधुनिक युग में हाथी का जीवन शैली काफी दुर्लभ होता जा रहा है। इंसान अपने सुख सुविधा के लिए कई हदो को पार कर चुका है। अपनी व्यक्तिगत स्वार्थ के लिए जंगल का अंधाधुन कटाई करता जा रहा है। जाने आनजने में एक व्यापक संकट को जन्म दे रहा है। हाथी जैसे विशाल जानवर जो कि इंसान की बस्ती से ज्यादा जंगल प्यारी होता है। लेकिन आज इंसानों का स्वार्थ ने बहुत सी जानवरों को उनके घर छोड़ने पर मजबुर कर दिया है।आज जानवर की बहुत बड़ी आबादी या तो विलुप्त हो चुका है या फिर विलुप्त होने के कगार पर है। हाथी जैसे  विशाल जानवर को प्रतिदिन लगभग 200 kg भोजन की आवश्यकता होती है। जिसके लिए वह अपना समय का 90% समय केवल भोजन की तलाश में बिताता है। आज के आधुनिक युग में वृक्ष की लगातार कटाई की वजह से हाथी को अपना भोजन ढूंढ पाना दुर्लभ होता जा रहा है जिसके लिए कई बार वह इंसानों की बस्ती की ओर रवाना हो जाता है केवल अपनी भोजन की तलाश के लिए। कई बार हाथी को जंगल के रास्ते पर खड़ी नजर पाया जाता है वह आते जाते वाहन को रोकता है। वह भी केवल भोजन के लिए आप इसी बात से भी मन लगा सकते हैं आज के इस आधुनिक युग में किस प्रकार इंसान के द्वारा जानवरों का शोषण किया जा रहा है। बहुत सारा हाथी भरपेट भोजन नहीं कर पाने की वजह से वह अपना जीवन काल पूरा नहीं कर पाता है और आधी उम्र में ही मृत्यु को प्राप्त कर जाता है। हाथी को प्रकृति का रखवाला करने वाला जानवर माना जाता है हाथी ही एक ऐसा जानवर है जो वनों में कई छोटी और बड़ी जानवरों का हिंसक जानवरों से रक्षा करता है।

 

हाथी पर 5 लाइन में Elephant In Hindi

about elephant in hindi 5 points

  • हाथी एक विशाल पशु होता है। जिसका आकार बाकी जानवरों की अपेक्षा काफी बड़ा होता है। उसकी लंबाई लगभग 8 फुट से 12 फुट तक का होता है।
  • हाथी एक शुद्ध शाकाहारी जीवधारी पशु है। इसका सबसे पसंदीदा  खाना गन्ना होता है। हाथी गन्ना बड़े ही चाव से खाता है। इसके अतिरिक्त हाथी घास फल फूल पेड़ की टहनियां खाकर अपना जीवन यापन करता है।
  • हाथी के मुंह के अंदर 24 दांत होता है।और मुंह के बाहर सुर के दोनों तरफ 2 नुकीले दांत होता है।
  • हाथी अपने जीवन का 90% समय केवल भोजन पानी के लिए ही बीता देता है आकार में बड़ा होने की वजह से अपने शरीर की वजन को ढोने के लिए अत्यधिक ऊर्जा की आवश्कता होती है।
  • हाथी संपन्नता तथा खुशहाली का प्रतीक है राष्ट्रीय त्योहारों  शादियों विवाह में हाथी इन अवसरों की शोभा बढ़ाते हैं।

I hope guys you love this article 

इसे भी पढ़िए 

गाय पर निबंध 

प्रदुषण पर निबंध 

किसान पर निबंध 

 

 

 

लेखक के बारे में

  • Princi Soni

    I have been writing for the Apna Kal for a few years now and I love it! My content has been Also published in leading newspapers and magazines.

अपने दोस्तों को शेयर करें !!

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status