UIDAI, NPCI लाभ प्राप्त करने के लिए eKYC एग्रीगेटर, वित्तीय संस्थाओं की स्थापना करेंगे

UIDAI, NPCI लाभ प्राप्त करने के लिए eKYC एग्रीगेटर, वित्तीय संस्थाओं की स्थापना करेंगे। वित्तीय क्षेत्र में हजारों विनियमित संस्थाएं eKYC योजना से लाभान्वित होने के लिए तैयार हैं।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) eKYC (नो-योर-कस्टमर) के लिए एक एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म स्थापित करने की योजना बना रहे हैं। जिसके बारे में हम सभी लोगों को जानना बेहद जरुरी है।

आधार-आधारित eKYC का उपयोग छात्रों द्वारा परीक्षा में सत्यापन के लिए, नए मोबाइल कनेक्शन और बैंक खातों के लिए किया जाता है। और यह एक पेपरलेस प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया को बायोमेट्रिक्स या OTP की मदद से पूरा किया जा सकता है। वर्तमान में इसका उपयोग वित्तीय सेवा कंपनियों, मोबाइल ऑपरेटरों और सरकारी एजेंसियों द्वारा ही किया जा रहा है।

आधार-आधारित eKYC का उपयोग व्यक्तिगत रूप से सत्यापन या  प्रक्रिया को समाप्त कर देगा। लेकिन इस प्रक्रिया का लाभ लेने के लिए सभी व्यक्ति का आधार कार्ड अपडेट होना जरुरी है। आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर दर्ज होना चाहिए, आपके नाम, पता में किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें – आधार कार्ड असली है या नकली कैसे पता करें

आधार-आधारित eKYC नया प्लेटफ़ॉर्म उन संस्थाओं को सक्षम करेगा जो RBI द्वारा विनियमित हैं, बीमा और पेंशन नियामकों को इस पर पंजीकरण कराना होगा।

आधार-आधारित eKYC नया प्लेटफ़ॉर्म एक बार लागू होने के बाद, कई गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (NBFCs) को फिनटेक खिलाड़ियों और बीमा मध्यस्थों की सहायता के अलावा ऋण की पेशकश करने के लिए उपभोक्ताओं तक पहुंचने में मदद मिलने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें – UIDAI आधार कार्ड का नया नियम PVC आधार कार्ड हुआ अनिवार्य

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में UIDAI, NPCI लाभ प्राप्त करने के लिए eKYC एग्रीगेटर से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, इसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

यह भी पढ़ें – UIDAI आधार कार्ड का नया नियम 14 जून तक कर लें यह काम वरना आधार कार्ड हो जायेंगे निरस्त

Author

2 thoughts on “UIDAI, NPCI लाभ प्राप्त करने के लिए eKYC एग्रीगेटर, वित्तीय संस्थाओं की स्थापना करेंगे”

Leave a Comment

Your Website