नया बिज़नेस: 10 मशीनों को किराए पर देकर घर बैठे कमाओ महीने के 2 लाख रुपये

भारत के अधिकतर लोग ऐसे हैं जो किसी के नीचे नौकरी ना करके खुद का कुछ बिजनेस करना चाहते हैं लेकिन उन्हें खुद के किसी व्यवसाय को करने के लिए सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाता जिस वजह से वह अकसर गलत जगह पैसा इन्वेस्ट करके भारी नुकसान में फंस जाते हैं। इसलिए आज हम आपको ऐसे कई बिजनेस आईडियाज बताने जा रहे हैं जिनको करके आप आसानी से महीने के 2 से 3 लाख रुपए कमा सकते हैं। 

यदि आप थोड़ा कम पढ़े लिखे भी हैं और चाहते हैं कि कोई ऐसा बिजनेस किया जाए जिसमें आसानी से अच्छा प्रॉफिट हो तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं, दरअसल आप भारत जैसे ऐसे देश में रहते हैं जहां पर साल भर हर सीजन कोई ना कोई त्यौहार या शादी पार्टियों मनाई जाती है क्योंकि यहां विभिन्न जाति धर्म के लोग हैं और उन सभी के अलग-अलग त्यौहार व अन्य अवसर होते हैं। खाना खिलाने की परंपरा तो भारत में शुरू से चली आई है फिर चाहे वह शादी सगाई के अफसर हो या फिर जन्मदिन या तेरा ही समझ उन सभी में खाना खिलाना अहम है। 

हाउसवाइफ सहित प्रत्येक वर्ग के व्यक्ति कर सकते हैं यह काम 

आज हम आपको ऐसी कई मशीनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको खरीद कर आप घर बैठे सिर्फ उसको किराए पर उठाकर ही अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते हैं। इस काम को हर आयु वर्ग का इंसान कर सकता है, यदि आप हाउसवाइफ है तो यह काम आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है बिना घर से बाहर जाए खुद की एक अलग पहचान बनाने के लिए, और यदि आप रिटायर्ड पर्सन है और ज्यादा मेहनत से कोई कार्य नहीं कर सकते तो आप यह काम करें इसके लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं है। 

इन मशीनों को खरीद को चलाएं किराए पर 

लड्डू पेड़ा मेकिंग मशीन 

इस मशीन को किसी भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए किराए पर उठाने के साथ-साथ खुद भी घर बैठे कुछ लोगों को लगाकर मिठाई का बिजनेस कर सकते हैं। यह मशीन आपको आसानी से मार्केट में 40 से 60 हज़ार के बीच में मिल जाएगी, जिससे आसानी से महीने का ₹200000 से प्रॉफिट होगा। 

स्पाइसेज ग्राइंडिंग मशीन 

यह मशीन आपको आसानी से मात्र 7 से 15 हज़ार रुपए में मिल जाएगी जिसको किसी भी कैटरिंग सर्विसेज को किराए पर उठा सकते हैं। 

सेल्फी बूथ मशीन  

यह मौजूदा दिनों में चलने वाली सबसे प्रॉफिट अर्निंग मशीन है, इसको किसी भी शादी-पार्टियों या भीड़ वाले स्थान पर लगाकर आसानी से अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते हैं इसकी मार्केट कीमत 40 से 50 हजार रुपए है। 

पुरी पापड़ मशीन 

 यह मशीन खास करके ग्रहणियों द्वारा खुद का बिजनेस चलाने के लाभदायक है जिससे कम जगह में घर पर लगाकर महीने के 2-3 लाख रुपये कमा सकते हैं इसकी कीमत मात्र 45 से 80 हज़ार रुपए के बीच है। 

ऑटोमेटिक पानी पुरी मशीन  

भारत में फास्ट फूड के नाम पर जिस चीज को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है वह पानी पुरी, इसकी मशीन को खरीद कर आप किसी भी बड़े रेस्टोरेंट या शादी-पार्टियों में किराए पर उठा सकते हैं। इसकी बाजार की कीमत 25 से 40 हज़ार रुपये है। 

ऑटोमेटिक आइसक्रीम मेकिंग मशीन  

भारत में जैसे ही कोई पर्व या समारोह हुआ नहीं के यहां मेले की दुकान पहले लगने लगती हैं, इसमें आप ऑटोमेटिक आइसक्रीम मेकिंग मशीन की एक छोटी सी दुकान लगाकर या उसे किराए पर उठाकर 3 लाख तक बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं, इसकी बाजारी कीमत 1.5 लाख रुपए है।

ऑटोमेटिक वेजिटेबल कटिंग मशीन 

घर में कोई पूजा पाठ हो या शादी समारोह के प्रोग्राम सबसे ज्यादा टेंशन खाना बनाने के लिए सब्जियां काटने की रहती है, जिसके लिए लोग अकसर सहारा लेने के लिए कुछ काम वालियों को भी पैसे पर बुलाते हैं। इस जगह पर आप इस मशीन को किराए पर दे सकते हैं, इसकी कीमत 15 से 25 हजार रुपए है। 

इसे भी पढ़ें –  मध्य प्रदेश सरकारी कॉलेजों के विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, इस तरह करें आवेदन

ऑटोमेटिक जलेबी मेकिंग मशीन 

इस मशीन को खरीद कर आप किसी बड़े हलवाई या को खुद कुछ लोग लगाकर मिठाई के बड़े आर्डर ले सकते हैं। इसकी बाज़ारी कीमत 5 से 6 लख रुपए है। 

बबल फोग मशीन 

यह मशीन आजकल शादी या बर्थडे पार्टी में काफी पसंद की जा रही है, इसकी 2 मशीनों को लगाने का ₹10000 तक किराया मिलता है। इसकी बाज़ारी कीमत 7 से 15 हज़ार रुपए है। 

डोसा मेकिंग मशीन 

फास्ट फूड के साथ लोग अकसर हैल्थी खाना पसंद करते हैं, इसके लिए आप डोसे की ऑटोमेटिक मशीन खरीद कर घर बैठे इसके ऑर्डर्स लेकर या इसको किराए पर उठाकर आसानी से अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते हैं। इसकी बाज़ारी कीमत 10 से 15 हज़ार रुपये है। 

इसे भी पढ़ें –  बेटी की शादी में नगद मिलेंगे 2 लाख रुपये, आज ही करें मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह योजना में आवेदन 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website