ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कैसे करें 2023 | E-Shram Card Download Kaise kare

ई-श्रम असंगठित श्रमिकों का एक सार्वभौमिक डेटाबेस प्रदान करने के लिए श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक डिजिटल पहल है। कार्यक्रम का उद्देश्य भारत में सभी असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करना है। ई-श्रम कार्ड एक डिजिटल कार्ड है जो कार्यकर्ता की पहचान करता है और इसमें उनकी जनसांख्यिकीय और व्यावसायिक जानकारी होती है। आपका ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करने के चरण यहां दिए गए हैं:

Contents show

E-Shram Card Download Kaise kare

  1. स्टेप 1: ई-श्रम वेबसाइट पर www.eshram.gov.in जाएं।
  2. स्टेप 2: ‘UPDATE’ बटन पर क्लिक करें।
  3. स्टेप 3: ई-श्रम खाते का लॉगिन विवरण दर्ज करें।
  4. स्टेप 4: 12-अंकीय अपना UAN दर्ज करें।
  5. स्टेप 5: ई-श्रम कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
  6. स्टेप 6: अपना ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करें।

ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कैसे करें

ई श्रम कार्ड : श्रमिक कार्ड को https://www.eshram.gov.in/ से कैसे डाउनलोड करें। ई-श्रम असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के कल्याण के लिए 21 अगस्त, 2021 को भारत के श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया एक पोर्टल है।

स्टेप 1: ई-श्रम वेबसाइट पर www.eshram.gov.in जाएं।

अपना ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करने के लिए, आपको ई-श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट का लिंक https://www.eshram.gov.in/ है। होमपेज पर आने के बाद, स्क्रीन के नीचे दाएं कोने पर ‘UPDATE’ बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 2: ‘UPDATE’ बटन पर क्लिक करें।

लॉग इन करने के बाद, आपको विभिन्न विकल्पों के साथ एक डैशबोर्ड दिखाई देगा। ‘Download E-Shram Card’ बटन को देखें और उस पर क्लिक करें।इसके अलावा अगर आपको सीधा ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करना है तो (UAN) दर्ज करें।

ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कैसे करें
ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कैसे करें

स्टेप 3: ई-श्रम खाते का लॉगिन विवरण दर्ज करें।

अब आपको लॉगिन पृष्ठ पर रीडायरेक्ट किया जाएगा, जहां आपको अपने ई-श्रम खाते में लॉग इन करने के लिए अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा। यदि आपने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है, तो ‘REGISTER on eShram’ बटन पर क्लिक करें और खाता बनाने के चरणों का पालन करें।

स्टेप 4: 12-अंकीय अपना UAN दर्ज करें।

अब आपसे अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। UAN एक 12-अंकीय संख्या है जो आपके ई-श्रम खाते की पहचान करती है। UAN दर्ज करने के बाद, ‘Submit’ बटन पर क्लिक करें।

ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कैसे करें
ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कैसे करें

स्टेप 5: ई-श्रम कार्ड लिंक पर क्लिक करें।

अपना UAN जमा करने के बाद, आप अपने ई-श्रम कार्ड का पूर्वावलोकन देखेंगे। जांचें कि कार्ड पर सभी विवरण सही हैं, और फिर अपने डिवाइस पर कार्ड को बचाने के लिए “डाउनलोड” बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 6: अपना ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करें।

एक बार जब आप अपना ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कर लेते हैं, तो आप इसे प्रिंट कर सकते हैं और इसे भविष्य के संदर्भ के लिए सुरक्षित रख सकते हैं। आप इसे अपने डिवाइस पर डिजिटल कॉपी के रूप में भी सहेज सकते हैं।

अपना ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करना एक सरल प्रक्रिया है जिसे ऑनलाइन किया जा सकता है। ऊपर उल्लिखित चरणों का पालन करके, आप अपना ई-श्रम कार्ड आसानी से डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं और ई-श्रम पहल द्वारा प्रदान की जाने वाली सामाजिक सुरक्षा के लाभों का आनंद उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं

ई-श्रम कार्ड डाउनलोड विवरण

कार्ड का नाम ई-श्रम कार्ड
विषय ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कैसे करें
योजना का नाम ई-श्रम कार्ड योजना
पेंशन राशि 1000 या 3000 प्रति माह
फ़ायदा 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन
आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in

ई श्रम कार्ड की विशेषताएं

ई-श्रम कार्ड भारत में सभी असंगठित श्रमिकों को जारी किया जाने वाला एक डिजिटल कार्ड है, जो उन्हें सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करता है। कार्ड भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा शुरू की गई ई-श्रम पहल के तहत जारी किया गया है। ई-श्रम कार्ड की कुछ प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं:

  1. यूनिवर्सल डेटाबेस: ई-श्रम पहल का उद्देश्य भारत में सभी असंगठित श्रमिकों का एक सार्वभौमिक डेटाबेस बनाना है, जो उन्हें सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करने में मदद करेगा।
  2. डिजिटल रूप से सत्यापन योग्य: ई-श्रम कार्ड एक डिजिटल कार्ड है जिसमें श्रमिक का जनसांख्यिकीय और व्यावसायिक विवरण होता है। इसे डिजिटल रूप से सत्यापित किया जा सकता है, और भौतिक प्रतियों की कोई आवश्यकता नहीं है।
  3. विशिष्ट पहचान: कार्ड में एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) होता है जो विशिष्ट रूप से कार्यकर्ता की पहचान करता है और उनके सामाजिक सुरक्षा लाभों को ट्रैक करने में मदद करता है।
  4. एकाधिक लाभ: ई-श्रम कार्ड विभिन्न सामाजिक सुरक्षा लाभों तक पहुँच प्रदान करता है, जैसे जीवन और विकलांगता कवर, स्वास्थ्य और मातृत्व लाभ, वृद्धावस्था सुरक्षा और श्रमिकों के बच्चों के लिए शिक्षा योजनाएँ।
  5. प्राप्त करना आसान: ई-श्रम कार्ड प्राप्त करना आसान है, और पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन है। सभी असंगठित श्रमिक अपनी बुनियादी जानकारी, व्यवसाय विवरण और बैंक खाता विवरण प्रदान करके कार्ड के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।
  6. पोर्टेबिलिटी: ई-श्रम कार्ड पोर्टेबल है, जिसका अर्थ है कि कर्मचारी इसे अपने साथ कहीं भी ले जा सकता है। इसका उपयोग विभिन्न स्थानों और नियोक्ताओं के लिए किया जा सकता है, जिससे श्रमिकों के लिए अपने सामाजिक सुरक्षा लाभों का उपयोग करना सुविधाजनक हो जाता है।
  7. कागज रहित: ई-श्रम कार्ड एक कागज रहित पहल है जो कागजी कार्रवाई को कम करने में मदद करती है और डिजिटलीकरण को बढ़ावा देती है।

ई-श्रम कार्ड देश में सभी असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण पहल है। कार्ड की विशेषताएं, जैसे इसकी आसान प्राप्यता, पोर्टेबिलिटी और डिजिटाइजेशन, इसे श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा लाभों तक पहुंच प्रदान करने में एक प्रभावी उपकरण बनाती हैं।

ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करने के लाभ

ई-श्रम कार्ड भारत में सभी असंगठित श्रमिकों को जारी किया गया एक डिजिटल कार्ड है, जो उन्हें सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करता है। यह श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सभी असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा दायरे में लाने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है। ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करने के कुछ लाभ इस प्रकार हैं:

सामाजिक सुरक्षा लाभों तक पहुंच: ई-श्रम कार्ड विभिन्न सामाजिक सुरक्षा लाभों तक पहुंच प्रदान करता है, जैसे कि जीवन और विकलांगता कवर, स्वास्थ्य और मातृत्व लाभ, वृद्धावस्था सुरक्षा और श्रमिकों के बच्चों के लिए शिक्षा योजनाएं। कार्ड डाउनलोड करने से यह सुनिश्चित होता है कि कर्मचारी आसानी से इन लाभों का लाभ उठा सकते हैं।

पोर्टेबिलिटी: ई-श्रम कार्ड पोर्टेबल है, और कर्मचारी इसे अपने साथ कहीं भी ले जा सकते हैं। इसका मतलब यह है कि श्रमिक अपने सामाजिक सुरक्षा लाभों को विभिन्न स्थानों और नियोक्ताओं में एक्सेस कर सकते हैं, जिससे उनके लाभों को ट्रैक करना आसान हो जाता है।

डिजिटल रूप से सत्यापन योग्य: ई-श्रम कार्ड एक डिजिटल कार्ड है जिसमें श्रमिक का जनसांख्यिकीय और व्यावसायिक विवरण होता है। इसे डिजिटल रूप से सत्यापित किया जा सकता है, और भौतिक प्रतियों की कोई आवश्यकता नहीं है, जिससे यह अधिक सुविधाजनक और पर्यावरण के अनुकूल हो जाता है।

कागजी कार्रवाई में कमी: ई-श्रम कार्ड एक कागज रहित पहल है जो कागजी कार्रवाई को कम करती है और डिजिटलीकरण को बढ़ावा देती है, जिससे श्रमिकों के लिए अपने सामाजिक सुरक्षा लाभों तक पहुंचना आसान और अधिक कुशल हो जाता है।

विशिष्ट पहचान: कार्ड में एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) होता है जो विशिष्ट रूप से कार्यकर्ता की पहचान करता है और उनके सामाजिक सुरक्षा लाभों को ट्रैक करने में मदद करता है। UAN यह सुनिश्चित करता है कि धोखाधड़ी या त्रुटि की संभावना को कम करते हुए कर्मचारी के लाभ सीधे उनके खाते में जमा किए जाते हैं।

प्राप्त करना आसान: ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करना एक सरल प्रक्रिया है जिसे ऑनलाइन किया जा सकता है। इसका मतलब यह है कि कर्मचारी भौतिक प्रतियों या सरकारी कार्यालयों के दौरे के बिना आसानी से अपना कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

भारत में सभी असंगठित श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा लाभ प्राप्त करने के लिए ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करना एक महत्वपूर्ण कदम है। कार्ड के लाभ, जैसे सुवाह्यता, डिजिटलीकरण, और कागजी कार्रवाई में कमी, इसे श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा लाभों तक पहुंच प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण उपकरण बनाते हैं।

ई-श्रम कार्ड का महत्व

ई-श्रम कार्ड भारत में सभी असंगठित श्रमिकों को जारी किया गया एक डिजिटल कार्ड है, जो उन्हें सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करता है। यह श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सभी असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा दायरे में लाने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है। ई-श्रम कार्ड महत्वपूर्ण क्यों है इसके कुछ कारण यहां दिए गए हैं:

सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करता है: ई-श्रम कार्ड विभिन्न सामाजिक सुरक्षा लाभों तक पहुँच प्रदान करता है, जैसे जीवन और विकलांगता कवर, स्वास्थ्य और मातृत्व लाभ, वृद्धावस्था सुरक्षा और श्रमिकों के बच्चों के लिए शिक्षा योजनाएँ। यह सुनिश्चित करता है कि भारत में सभी असंगठित श्रमिक इन लाभों का लाभ उठा सकते हैं, जो पहले केवल संगठित श्रमिकों के लिए उपलब्ध थे।

यूनिवर्सल डेटाबेस: ई-श्रम पहल का उद्देश्य भारत में सभी असंगठित श्रमिकों का एक सार्वभौमिक डेटाबेस बनाना है। डेटाबेस उन श्रमिकों की पहचान करने और उन्हें सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करने में मदद करेगा, जिन्हें पहले सामाजिक सुरक्षा जाल से बाहर रखा गया था।

डिजिटल रूप से सत्यापन योग्य: ई-श्रम कार्ड एक डिजिटल कार्ड है जिसमें श्रमिक का जनसांख्यिकीय और व्यावसायिक विवरण होता है। इसे डिजिटल रूप से सत्यापित किया जा सकता है, और भौतिक प्रतियों की कोई आवश्यकता नहीं है। कार्ड का डिजिटल सत्यापन सुनिश्चित करता है कि धोखाधड़ी या त्रुटि की संभावना को कम करते हुए कर्मचारी के लाभ सीधे उनके खाते में जमा किए जाते हैं।

कागजी कार्रवाई में कमी: ई-श्रम कार्ड एक कागज रहित पहल है जो डिजिटलीकरण को बढ़ावा देता है और कागजी कार्रवाई को कम करता है। यह श्रमिकों के लिए अपने सामाजिक सुरक्षा लाभों तक पहुँच को आसान और अधिक कुशल बनाता है।

विशिष्ट पहचान: कार्ड में एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) होता है जो विशिष्ट रूप से कार्यकर्ता की पहचान करता है और उनके सामाजिक सुरक्षा लाभों को ट्रैक करने में मदद करता है। UAN यह सुनिश्चित करता है कि धोखाधड़ी या त्रुटि की संभावना को कम करते हुए कर्मचारी के लाभ सीधे उनके खाते में जमा किए जाते हैं।

प्राप्त करना आसान: ई-श्रम कार्ड प्राप्त करना आसान है, और पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन है। सभी असंगठित श्रमिक अपनी बुनियादी जानकारी, व्यवसाय विवरण और बैंक खाता विवरण प्रदान करके कार्ड के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि कर्मचारी भौतिक प्रतियों या सरकारी कार्यालयों के दौरे के बिना आसानी से अपना कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

देश में सभी असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड एक आवश्यक पहल है। कार्ड की विशेषताएं, जैसे इसका सार्वभौमिक डेटाबेस, डिजिटलीकरण और विशिष्ट पहचान, इसे श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा लाभों तक पहुंच प्रदान करने में एक प्रभावी उपकरण बनाती हैं।

ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कैसे करें (FAQs)

ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कैसे करें से संबंधित कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न यहां दिए गए हैं:

ई-श्रम कार्ड क्या है?

ई-श्रम कार्ड भारत में सभी असंगठित श्रमिकों को जारी किया गया एक डिजिटल कार्ड है, जो उन्हें सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करता है। यह श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सभी असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा दायरे में लाने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है।

मैं ई-श्रम कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकता हूँ?

आप ई-श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण कराकर ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको अपनी मूलभूत जानकारी, व्यवसाय विवरण और बैंक खाता विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होगी।

क्या ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करने के लिए कोई शुल्क है?

नहीं, ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करने के लिए कोई शुल्क नहीं है। पंजीकरण और डाउनलोड प्रक्रिया पूरी तरह से नि:शुल्क है।

ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करने के लिए मुझे कौन से दस्तावेज़ देने होंगे?

ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको अपनी मूलभूत जानकारी, व्यवसाय विवरण और बैंक खाता विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होगी। कोई भौतिक दस्तावेज देने की आवश्यकता नहीं है।

ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करने में कितना समय लगता है?

ई-श्रम कार्ड के लिए डाउनलोड प्रक्रिया त्वरित है और इसे कुछ ही मिनटों में पूरा किया जा सकता है। एक बार जब आप पोर्टल पर पंजीकृत हो जाते हैं, तो आप तुरंत कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या मैं ई-श्रम कार्ड को कई बार डाउनलोड कर सकता हूँ?

हां, आप ई-श्रम कार्ड को कई बार डाउनलोड कर सकते हैं। जरूरत पड़ने पर आप इसे पोर्टल से डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या मैं ई-श्रम कार्ड के बिना अपने सामाजिक सुरक्षा लाभ प्राप्त कर सकता हूँ?

नहीं, अपने सामाजिक सुरक्षा लाभों का उपयोग करने के लिए आपके पास ई-श्रम कार्ड होना आवश्यक है। यह एक विशिष्ट पहचान पत्र है जिसमें आपके जनसांख्यिकीय और व्यावसायिक विवरण शामिल हैं और आपके सामाजिक सुरक्षा लाभों का दावा करने के लिए आवश्यक है।

ई-श्रम कार्ड के लिए कौन पात्र है?

भारत में सभी असंगठित श्रमिक ई-श्रम कार्ड के लिए पात्र हैं। इसमें विभिन्न अनौपचारिक क्षेत्रों में काम करने वाले लोग शामिल हैं, जैसे कि निर्माण श्रमिक, सड़क विक्रेता, घरेलू कामगार और अन्य।

क्या मैं ई-श्रम कार्ड के लिए ऑफलाइन पंजीकरण कर सकता हूँ?

नहीं, ई-श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। कार्ड को पंजीकृत करने और डाउनलोड करने के लिए आपको आधिकारिक ई-श्रम पोर्टल पर जाना होगा।

मैं ई-श्रम कार्ड पर अपना विवरण कैसे अपडेट करूं?

आप आधिकारिक पोर्टल पर जाकर और अपने खाते में लॉग इन करके ई-श्रम कार्ड पर अपना विवरण अपडेट कर सकते हैं। आप अपना विवरण संपादित कर सकते हैं और अद्यतन जानकारी ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड की वैधता क्या है?

ई-श्रम कार्ड की समाप्ति तिथि नहीं होती है। यह एक डिजिटल कार्ड है जिसे असंगठित श्रमिकों द्वारा अपने पूरे कामकाजी जीवन के लिए डाउनलोड और उपयोग किया जा सकता है।

क्या मैं सरकार द्वारा जारी पहचान प्रमाण के रूप में ई-श्रम कार्ड का उपयोग कर सकता हूँ?

नहीं, ई-श्रम कार्ड सरकार द्वारा जारी पहचान प्रमाण नहीं है। यह एक डिजिटल कार्ड है जो असंगठित श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा लाभों तक पहुंच प्रदान करता है।

क्या मैं किसी और की ओर से ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकता हूँ?

नहीं, आप किसी और की ओर से ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते। प्रत्येक कार्यकर्ता को अपना खुद का ई-श्रम कार्ड पंजीकृत और डाउनलोड करना होगा।

यदि मेरे पास पहले से आधार कार्ड है तो क्या मैं ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकता हूँ?

हां, आप ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं, भले ही आपके पास पहले से आधार कार्ड हो। ई-श्रम कार्ड असंगठित श्रमिकों के लिए अतिरिक्त सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करता है।

क्या मैं भारत के बाहर ई-श्रम कार्ड का उपयोग कर सकता हूँ?

नहीं, ई-श्रम कार्ड केवल भारत में मान्य है। यह देश में असंगठित श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा लाभों तक पहुंच प्रदान करता है।

मैं अपने ई-श्रम कार्ड आवेदन की स्थिति की जांच कैसे कर सकता हूं?

आप आधिकारिक ई-श्रम पोर्टल पर जाकर और अपने खाते में लॉग इन करके अपने ई-श्रम कार्ड आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। आप अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं और इसकी प्रगति को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं।

यदि मेरा ई-श्रम कार्ड खो जाता है तो मुझे क्या करना चाहिए?

यदि आप अपना ई-श्रम कार्ड खो देते हैं, तो आप इसे फिर से आधिकारिक ई-श्रम पोर्टल से डाउनलोड कर सकते हैं। आप अपने खाते में लॉग इन कर सकते हैं और जितनी बार चाहें कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

मैं ई-श्रम कार्ड पर अपना बैंक खाता विवरण कैसे बदल सकता हूँ?

आप आधिकारिक पोर्टल पर जाकर और अपने खाते में लॉग इन करके ई-श्रम कार्ड पर अपने बैंक खाते के विवरण को बदल सकते हैं। आप अपने बैंक खाते के विवरण संपादित कर सकते हैं और अद्यतन जानकारी ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

क्या सभी असंगठित श्रमिकों के लिए ई-श्रम कार्ड अनिवार्य है?

नहीं, सभी असंगठित श्रमिकों के लिए ई-श्रम कार्ड अनिवार्य नहीं है। हालांकि, यह अनुशंसा की जाती है कि श्रमिक सामाजिक सुरक्षा लाभ और अन्य योजनाओं का उपयोग करने के लिए कार्ड के लिए पंजीकरण करें।

क्या मैं क्षेत्रीय भाषा में ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कर सकता हूँ?

हां, आप क्षेत्रीय भाषा में ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आधिकारिक ई-श्रम पोर्टल कई भाषाओं का समर्थन करता है, और आप पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान अपनी पसंदीदा भाषा चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कैसे करें से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Author

Leave a Comment

Your Website