लाड़ली बहना योजना 30 मई से पहले कर लें सर्टिफिकेट डाउनलोड सामने आया नया आदेश

लाड़ली बहना योजना जिसकी शुरुवात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा फरवरी 2023 में किया गया। इस योजना के तहत शिवराज सरकार द्वारा मध्यप्रदेश राज्य के महिलाओं को वित्तीय लाभ देने की योजना बनाई गई। जिसके अंतर्गत सभी गरीब वर्ग की पात्र महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये उनके बैंक खाते में जमा करने का वादा किया गया है। 

लाड़ली बहना योजना के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया 25 मार्च से शुरू हो गई थी और इस योजना के लिए आवेदन करने का अंतिम दिनांक 30 अप्रैल घोषित किया गया था। जिसके तहत अब बहना योजना में आवेदन करने की तिथि समाप्त हो चुकी है। लाड़ली बहना योजना के आधिकारिक पोर्टल में देखने पर हमें पता चला कि अब तक कुल 1,25,33,145 आवेदन प्राप्त हुए हैं। और अब तक कुल 2,03,042 महिलाओं की आपत्तियां दर्ज करी गई है। 

अगर आपने भी बहना योजना में आवेदन किया है और आपका नाम पात्र महिलाओं की सूची में शामिल है तो बहना योजना आवेदन के इस  सर्टिफिकेट को आप जरूर डाउनलोड कर लें यहाँ पर हम आपको सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का नया तरीका बता रहे हैं इसे आप फॉलो कर जल्दी से सर्टिफिकेट डाउनलोड कर लें। 

पहला स्टेप – सार्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले बहना योजना के आधिकारिक पोर्टल cmladlibahna.mp.gov.in में जाना होगा। 

दूसरा स्टेप – पोर्टल में आने के बाद आपको मेन मेनू में उपस्थित विकल्प आवेदन की स्थिति पर क्लिक करना है। 

ghjhb

तीसरा स्टेप – आवेदन की स्थिति के विकल्प में आने के बाद आपको ऑनलाइन पंजीयन क्र. या सदस्य समग्र क्र. दर्ज कर कैप्चा कोड डालना है उसके बाद OTP सबमिट कर खोजे के बटन में क्लिक करना है। 

चौथा स्टेप – आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिस पर आवेदिका की जानकारी होगी आपको लास्ट वाले दिए गए पावती के व्यू के बटन पर क्लिक करना है। 

पांचवा स्टेप – पावती के व्यू के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने सर्टिफिकेट ओपन हो जायगा, जिसे आप डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं। 

तो दोस्तों ये वो सरे स्टेप्स हैं जिनकी मदद से आप लाड़ली बहना योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपको कोई भी बहना योजना से सम्बंधित कोई भी समस्या है तो आप हमें कमेंट कर पूछ सकते हैं।

सार्टिफिकेट डाउनलोड न होने पर आपत्ति दर्ज करें 

बहना योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर नया विकल्प आया है जिससे जिस भी महिला को बहना योजना से सम्बंधित अगर परशानी आ रही है तो वह आपत्ति दर्ज करें के विकल्प में क्लिक कर आपने आवेदन की पुनः जांच या फिर दस्तावेजों से सम्बंधित समस्याओं को लेकर वो अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। साथ ही ऐसी महिलाएं जिनका अभी तक आवेदन नहीं हो पाया है या जिस महिला को दस्तावेजों की कमी थी और वो समय पर जमा नहीं कर पाई तो आप यहां से अपनी आपत्ति दर्ज कर आवश्यक दस्तावेज को जमा कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना पोर्टल में आया आपत्ति दर्ज करने का विकल्प पात्रता साबित करने का आखिरी मौका !!

मुख्यमंत्री ने कहा 10 जून से महिलाओं खाते में आने लगेगा पैसा 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि लाडली बहना योजना के तहत अब तक हमारे पास 1 करोड़ से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं इस हिसाब से हर साल 12 हजार करोड रुपए सभी महिलाओं के खाते में जायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरी इतनी बहनें जाएगी मुझे कल्पना ही नहीं थी लेकिन में खुश हूँ कि इतनी बहनों को में एक साथ आत्मनिर्भर बना पाऊंगा 10 जून से पात्र लिस्ट में शामिल सभी महिलाओं के खाते में पहली किश्त आना शुरू हो जायगी। 

यह भी पढ़ें –  मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना PDF लिस्ट में चेक करें अपना नाम 10 जून से आने लगेगा हर महीने 1 हजार

Author

Leave a Comment

Your Website