डाउनलोड आधार कार्ड PDF 2023 | Download Aadhar Card PDF

Last Updated on 10 hours ago

डाउनलोड आधार कार्ड PDF आधार संख्या, नामांकन आईडी, वर्चुअल आईडी आदि का उपयोग करके आसानी से ऑनलाइन किया जा सकता है। एक भारतीय निवासी को भारत सरकार द्वारा प्रदान किए गए कुछ सरकारी कल्याण लाभों का लाभ उठाने के लिए इस आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। दस्तावेज़ किसी व्यक्ति के लिए पते और पहचान के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। आधार भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या है।

एक बार जब कोई व्यक्ति आधार केंद्रों या बैंकों / डाकघरों में जाकर आधार कार्ड के लिए नामांकन करता है, तो वह यूआईडीएआई द्वारा प्रदान की गई नामांकन आईडी, वर्चुअल आईडी या आधार संख्या का उपयोग करके यूआईडीएआई आधार कार्ड डाउनलोड और प्रिंट कर सकता है। एक बार नंबर जारी हो जाने के बाद, वह आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए इन विभिन्न चरणों का पालन कर सकता है। डिजीलॉकर और एम-आधार ऐप का उपयोग करके आधार कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया आप इस लेख में नीचे देख सकते हैं।

Contents show

डाउनलोड आधार कार्ड PDF आधार संख्या द्वारा

यदि आप ई-आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड और प्रिंट करना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

चरण 1: आधार आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या माई आधार विकल्प से  ‘ डाउनलोड आधार ‘ विकल्प पर क्लिक करें या लिंक  https://myaadhaar.uidai.gov.in/genricDownloadAadhaar पर जाएं

चरण 2: “आधार नंबर” विकल्प चुनें और दर्ज करें 12-अंकीय आधार संख्या, सुरक्षा कोड और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करने के लिए “ओटीपी भेजें” विकल्प पर क्लिक करें

आधार कार्ड डाउनलोड PDF | Aadhar Card Download PDF

चरण 3:  यदि आप मास्क्ड आधार डाउनलोड करना चाहते हैं तो “क्या आप मास्क्ड आधार चाहते हैं” विकल्प चुनें । 

चरण 4: प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और ” सत्यापित करें और डाउनलोड करें ” पर क्लिक करें 

चरण 5:आधार कार्ड डाउनलोड PDF | Aadhar Card Download PDF

सत्यापन के बाद, आपको आधार कार्ड के सफल डाउनलोड के बारे में एक संदेश प्राप्त होगा। आपको अपने डाउनलोड फोल्डर में पासवर्ड से सुरक्षित आधार कार्ड पीडीएफ मिलेगा। फ़ाइल खोलने के लिए, आपको 8-वर्ण का पासवर्ड दर्ज करना होगा। पासवर्ड आपके नाम के पहले 4 अक्षरों (आधार में) के बड़े अक्षरों और YYYY प्रारूप में जन्म के वर्ष का संयोजन होगा।

नाम और जन्म तिथि द्वारा ई-आधार कार्ड डाउनलोड करने के चरण

यदि आपको अपना आधार नंबर या ईआईडी याद नहीं है, तब भी आप अपना नाम और जन्म तिथि दर्ज करके ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं। आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

  1. चरण 1: आधार वेबसाइट  https://myaadhaar.uidai.gov.in/retrieve-eid-uid पर जाएं
  2. चरण 2: अपना पूरा नाम और अपनी पंजीकृत ई-मेल आईडी या मोबाइल नंबर और सुरक्षा कोड दर्ज करें
  3. चरण 3: क्लिक करें “ओटीपी भेजें” बटन
  4. चरण 4: अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और “ओटीपी सत्यापित करें” बटन पर क्लिक करें।
  5. चरण 6: अपने मोबाइल पर अपना आधार नामांकन संख्या/आधार संख्या प्राप्त करने पर, आधिकारिक यूआईडीएआई वेबसाइट पर ई-आधार पृष्ठ पर जाएं
  6. चरण 7:अपनी 28 अंकों की नामांकन आईडी या 12 अंकों की आधार संख्या, सुरक्षा कोड दर्ज करें और “ओटीपी भेजें” पर क्लिक करें।
  7. चरण 8: अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और आधार डाउनलोड करने के लिए ” सत्यापित करें और डाउनलोड करें ” पर क्लिक करें

वर्चुअल आईडी (VID) द्वारा ई-आधार कार्ड डाउनलोड करने के चरण

वर्चुअल आईडी के माध्यम से आधार संख्या डाउनलोड करना आधार डाउनलोड के लिए यूआईडीएआई के पोर्टल का नवीनतम जोड़ है। वर्चुअल आईडी ऑनलाइन का उपयोग करके आधार कार्ड मुफ्त डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  1. चरण 1: यूआईडीए आई के ऑनलाइन पोर्टल पर जाएं और ” मेरा आधार” के तहत सूचीबद्ध ” डाउनलोड आधार ” पर क्लिक करें 
  2. चरण 2: वीआईडी ​​विकल्प चुनें 
  3. चरण 3: अपना वर्चुअल आईडी, सुरक्षा कोड दर्ज करें और ओटीपी जनरेट करने के लिए ” ओटीपी भेजें ” पर क्लिक करें 
  4. चरण 4: ई-आधार आपके सिस्टम में डाउनलोड हो जाएगा 
  5. चरण 5: आप आधार कार्ड पासवर्ड दर्ज करके इसे एक्सेस कर सकते हैं। पीडीएफ फाइल खोलने के लिए यह 8 अंकों का पासवर्ड है – आपके नाम के पहले चार अक्षर बड़े अक्षरों में और “जन्म का वर्ष”

आधार कार्ड डाउनलोड PDF | Aadhar Card Download PDF

नामांकन संख्या (ID) का उपयोग करके ई-आधार कार्ड डाउनलोड करें

यदि आपको अभी तक अपना आधार कार्ड नहीं मिला है या आप अपना आधार नंबर भूल गए हैं, तब भी आप आधार नामांकन संख्या (EID) दर्ज करके अपडेटेड आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। नामांकन संख्या द्वारा ई-आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  1. चरण 1: www.uidai.gov.in पर जाएं और “डाउनलोड आधार” विकल्प पर क्लिक करें। आपको https://myaadhaar.uidai.gov.in/genricDownloadAadhaar पर पंहुचा दिया जायगा जाएगा
  2. चरण 2: अपनी 28 अंकों की नामांकन आईडी, सुरक्षा कोड दर्ज करें और ओटीपी जनरेट करने के लिए “ओटीपी भेजें” पर क्लिक करें
  3. चरण 3: प्राप्त ओटीपी दर्ज करें अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर और ” सत्यापित करें और डाउनलोड करें ” पर क्लिक करें
  4. चरण 4: अब आप अपने आधार कार्ड की एक इलेक्ट्रॉनिक प्रति डाउनलोड कर सकते हैं।

डाउनलोड आधार कार्ड PDF

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण नामांकित नागरिकों को Eaadhaar.uidai.gov.in से मूल विवरण का उपयोग करके ई आधार कार्ड डाउनलोड करने की अनुमति देता है। भारत में सभी नागरिक पंजीकृत मोबाइल नंबर और अन्य बुनियादी विवरणों की सहायता से आधिकारिक वेबसाइट पर ई आधार कार्ड डाउनलोड ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं। 

इसके अलावा, आप अपने व्यक्तिगत विवरण में कुछ बदलाव करने के बाद इस उल्लेखित पोर्टल पर आधार कार्ड स्थिति की जांच ऑनलाइन भी कर सकते हैं। आपको मोबाइल नंबर, पता, फोटो और अन्य कुछ विवरणों जैसी प्रविष्टियों में आधार कार्ड को अपडेट करने की भी अनुमति है । आधार कार्ड डाउनलोड ऑनलाइन पीडीएफ की प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप कार्ड का प्रिंट ले सकते हैं, Eaadhaar.uidai.gov.in। यहां नाम और मोबाइल नंबर द्वारा आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए दिशा-निर्देश प्राप्त करें और फिर अपना कार्ड प्राप्त करें।

डाउनलोड ई आधार कार्ड PDF विवरण 

जैसा कि हम जानते हैं, भारत सरकार ने प्रत्येक नागरिक को यूआईडीएआई नंबर के रूप में जाना जाने वाला एक विशिष्ट नंबर प्रदान करने के लिए आधार कार्ड लॉन्च किया। इसलिए यदि आप भारत के नागरिकों में से हैं तो आपके पास यह कार्ड होना चाहिए क्योंकि पहचान साबित करने में यह आजकल बहुत महत्वपूर्ण है। तो जिन लोगों ने हाल ही में अपना यूआईडीएआई कार्ड बनाया है, उन्हें तैयार हो जाना चाहिए क्योंकि ई आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करें प्रक्रिया यहाँ उपलब्ध है। 

ई आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप सभी के पास अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए क्योंकि आपको उस पर भेजे जाने वाले ओटीपी को दर्ज करना होगा। उसके बाद, आपका आधार कार्ड आपको स्क्रीन पर दिखाया जाएगा जिसे आप मामूली शुल्क देकर पीवीसी कार्ड डाउनलोड या ऑर्डर कर सकते हैं। यह आधार कार्ड आजकल बहुत मददगार है क्योंकि इसका उपयोग करके आप विभिन्न स्थानों पर प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं, यह प्रवेश, सरकारी नौकरी, नए बैंक खाते खोलने आदि के लिए भी आवश्यक है।

डाउनलोड आधार कार्ड PDF ऑनलाइन

  1. मेरा आधार पोर्टल नागरिकों के लाभ के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया है।
  2. यह पोर्टल आपको डाउनलोड आधार कार्ड PDF ऑनलाइन को पूरा करने , पीवीसी आधार कार्ड ऑर्डर करने, आधार कार्ड में अपडेट विवरण और बहुत कुछ करने की अनुमति देता है।
  3. डैशबोर्ड तक पहुँचने के लिए मोबाइल नंबर या बायोमेट्रिक लॉगिन जैसे बुनियादी विवरण आवश्यक हैं जहाँ आप विवरण अपडेट कर सकते हैं।
  4. ई आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने के बाद आपको इसका प्रिंट आउट लेना होगा और फिर इसे सुरक्षित रखने के लिए इसे लैमिनेट करवाना होगा।

Eaadhaar.uidai.gov.in स्थिति की जाँच करें

सेवा  Aadhaar Card
द्वारा शुरू किया गया यूआईडीएआई (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण)
में प्रारंभ  2012 
फ़ायदा प्रत्येक नागरिक को यूनिक आईडी नंबर प्रदान करता है, सभी सूचनाओं को संग्रहीत करता है, पैन इंडिया में स्वीकृत है
Eaadhaar.uidai.gov.in स्थिति की जाँच करें मोबाइल नंबर या 16 अंकों की आधार संख्या का उपयोग करना
विवरण को अद्यतन करने की अनुमति है मोबाइल नंबर, पता, छवि, जन्म तिथि, नाम में सुधार
अपडेट के लिए लिया गया समय 3-4 दिन
लेख श्रेणी समाचार
ई आधार कार्ड पोर्टल Eaadhaar.uidai.gov.in

ई आधार कार्ड अपडेट, पीवीसी कार्ड ऑनलाइन आवेदन करें

ई आधार कार्ड अद्यतन विवरण यहां देखें
ई आधार कार्ड पीडीएफ डाउनलोड करें यहाँ आओ
पीवीसी आधार कार्ड ऑर्डर करें यहां देखें
आधार कार्ड अद्यतन स्थिति की जाँच करें यहां देखें

आधार कार्ड रखने वाले सभी भारतीय नागरिकों को एतद्द्वारा सूचित किया जाता है कि अब इसका डिजिटल संस्करण जारी किया गया है। आप सभी अब ई-आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करके डिजिटल रूप से अपनी पहचान साबित कर सकते हैं। आप में से कुछ लोगों ने अपना आधार विवरण अपडेट किया होगा, इसलिए आप मोबाइल नंबर या नाम और जन्म तिथि का उपयोग करके Eaadhaar.uidai.gov.in स्थिति की ऑनलाइन जांच कर सकते हैं। 

यूआईडीएआई को आपके आधार कार्ड से संबंधित सभी विवरणों को अपडेट करने में आमतौर पर 3-4 दिन लगते हैं और उसके बाद आप इसे अद्यतन जानकारी के साथ पोर्टल से फिर से डाउनलोड कर सकते हैं। ई-आधार कार्ड पर अपना नाम, पता, फोटो, जन्म तिथि की जांच करना सुनिश्चित करें।

 

आधार कार्ड डाउनलोड PDF | Aadhar Card Download PDF

ई आधार कार्ड मोबाइल नंबर द्वारा डाउनलोड करें

  1. आप सभी को आधिकारिक वेबसाइट https://eaadhaar.uidai.gov.in/ पर आधार कार्ड डाउनलोड करने या ऑर्डर करने की अनुमति है।
  2. आधार कार्ड एकत्र करने के बुनियादी तरीकों में से एक अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करना है।
  3. मोबाइल नंबर द्वारा ई-आधार कार्ड डाउनलोड को पूरा करने के लिए, आपको लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  4. यूआईडीएआई आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से ओटीपी भेजेगा जिसे आपको सत्यापन के लिए दर्ज करना होगा।
  5. अब आप ई आधार कार्ड ऑनलाइन देख सकते हैं जिसे आपको प्रिंट बटन पर क्लिक करके डाउनलोड करना है।
  6. तो ये मोबाइल नंबर द्वारा ई आधार कार्ड डाउनलोड करने के कुछ निर्देश हैं ।

आधार कार्ड नाम से डाउनलोड करें

जिन आवेदकों को डाक सेवा के माध्यम से अपना आधार कार्ड प्राप्त नहीं हुआ है, उन्हें अपने संबंधित पहचान पत्र प्राप्त करने के लिए आधिकारिक यूआईडीएआई पोर्टल की जांच करनी चाहिए। 

नाम से आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए अब बहुत ही सरल प्रक्रिया का पालन करना होगा । आपको केवल इसे ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए https://eaadhaar.uidai.gov.in/ पोर्टल पर नाम और जन्म तिथि दर्ज करने की आवश्यकता है। यदि किसी भी स्थिति में, आप इसे प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं, तो कृपया UIDAI के हेल्पलाइन नंबर से संपर्क करें। उसके बाद वे इसे आपके पंजीकृत पते पर पहुंचा देंगे और आप इसे 3-5 दिनों में प्राप्त कर लेंगे।

उमंग के माध्यम से अपना आधार कार्ड डाउनलोड करें

UMANG सरकार द्वारा ई-गवर्नेंस को सबसे पहले मोबाइल बनाने के लिए उठाया गया एक उपाय है और इसे इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) और राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD) द्वारा विकसित किया गया था।

यह ऐप आपको पूरे भारत में केंद्रीय, राज्य और स्थानीय निकायों और एजेंसियों से ई-गवर्नेंस सेवाओं तक पहुंचने की अनुमति देता है। ऐप डिजिटल इंडिया सेवाओं जैसे आधार और डिजिलॉकर के साथ एकीकृत है।

यहां बताया गया है कि आप UMANG पर अपना आधार कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकते हैं :

  1. चरण 1: रजिस्टर करें और अपने खाते में लॉग इन करें।
  2. चरण 2: ‘ ऑल सर्विसेज ‘ पर नेविगेट करें और ‘ आधार कार्ड ‘ चुनें। 
  3. चरण 3: ‘ डिजिलॉकर से आधार कार्ड देखें ‘ चुनें ।
  4. चरण 4: आपको डिजिलॉकर होम पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। डिजिलॉकर में रजिस्टर या साइन इन करें।
  5. चरण 5: यदि आप डिजिलॉकर पर पंजीकरण कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ पहले ही पंजीकृत हो चुका है।
  6. चरण 6: फिर आप डिजीलॉकर के माध्यम से ऐप पर अपना आधार कार्ड देख सकते हैं।

अपना आधार कार्ड कैसे प्रिंट करें

एक बार जब आप अपना ई-आधार डाउनलोड कर लेते हैं, तो उसे प्रिंट करने के लिए, आपको इन चरणों का पालन करना होगा:

  1. चरण 1:  आपका ई-आधार एक ‘PDF‘ फाइल है। इसलिए, आपको इसे किसी भी पीडीएफ रीडर (जैसे Adobe Acrobat या Microsoft Edge) का उपयोग करके खोलना होगा।
  2. चरण 2:  पासवर्ड दर्ज करें। आपका पासवर्ड YYYY प्रारूप में आपके नाम के पहले चार अक्षर (बड़े अक्षरों में) और उसके बाद आपके जन्म का वर्ष होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपका नाम उपासना हरदिया है और आपकी जन्मतिथि 8/6/1984 है, तो आपका पासवर्ड ‘ UPAS1984′ होगा ।
  3. चरण 3:  एक बार फाइल खुल जाने के बाद, ‘प्रिंट’ विकल्प चुनें, आप जितनी प्रतियां प्रिंट करना चाहते हैं, उन्हें चुनें और ‘प्रिंट’ दबाएं।

नोट: सत्यापित करें कि एक प्रिंटर आपके डिवाइस से जुड़ा है। यदि आपके पास प्रिंटर नहीं है, तो आप दस्तावेज़ को प्रिंटर से जुड़े कंप्यूटर से प्रिंट कर सकते हैं, इसे पोर्टेबल डिवाइस में सहेज सकते हैं, या इसे स्वयं को ईमेल कर सकते हैं।

अपने आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए इनमें से किसी भी तरीके का उपयोग करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास आवश्यक जानकारी है।

महत्वपूर्ण बिंदु  

आधार डाउनलोड प्रक्रिया के बारे में याद रखने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं की सूची यहां दी गई है: 

  1. आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार का मोबाइल नंबर यूआईडीएआई के साथ पंजीकृत करना अनिवार्य है 
  2. यूआईडीएआई द्वारा केवल पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ही ओटीपी भेजा जाएगा 
  1. उम्मीदवार ओटीपी दर्ज किए बिना आधार कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकते हैं 
  2. आधार कार्ड को जितनी बार संभव हो डाउनलोड किया जा सकता है 
  3. डाउनलोड किए गए आधार कार्ड का उपयोग आधार कार्ड की हार्ड कॉपी के स्थान पर किया जा सकता है 
  4. आधार कार्ड प्रिंट करने के लिए पासवर्ड डालना होगा 

ई आधार कार्ड ऑनलाइन पीडीएफ @ Eaadhaar.uidai.gov.in डाउनलोड करने के लिए दिशानिर्देश

  1. नागरिकों से अनुरोध है कि वे अपने कंप्यूटर से Eaadhaar.uidai.gov.in खोल लें।
  2. अब वहां पर दिए गए विकल्प को ई आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए चुनें।
  3. पंजीकृत मोबाइल नंबर जैसे विवरण जमा करें और फिर मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
  4. प्रक्रिया को पूरा करने के लिए डाउनलोड ई आधार बटन पर टैप करें।
  5. इस वेबपेज पर, आप अपने आधार कार्ड का एक डिजिटल संस्करण देखेंगे, इसलिए इस पर उल्लिखित सभी सूचनाओं को सत्यापित करें।
  6. संतुष्टि मिलने के बाद, आपको ई आधार कार्ड ऑनलाइन पीडीएफ डाउनलोड करना चाहिए और इसे आगे के लाभों के लिए उपयोग करना चाहिए।

डाउनलोड आधार कार्ड PDF | Download Aadhar Card PDF FAQs

माई आधार पोर्टल की वेबसाइट क्या है?

आधार कार्ड से जुड़े सभी अपडेट के लिए myaadhaar.uidai.gov.in पर जाएं।

ई आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए आवश्यक विवरण क्या हैं?

ई आधार कार्ड ऑनलाइन पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए आपको नामांकन संख्या या ओटीपी के साथ मोबाइल नंबर की आवश्यकता है।

निवासी किस वेबसाइट से ई-आधार डाउनलोड कर सकता है?

निवासी ई-आधार को https://eaadhaar.uidai.gov.in/faadhaar/ या https://uidai.gov.in/ से डाउनलोड कर सकते हैं।

ई-आधार पासवर्ड क्या है?

ई-आधार के पासवर्ड में आपके नाम के पहले चार अक्षर बड़े अक्षरों में होते हैं और उसके बाद आपके जन्म का वर्ष।

क्या “आधार पुनर्मुद्रण आदेश” के लिए कोई शुल्क लगाया जाता है?

‘आधार पुनर्मुद्रण आदेश’ के मामले में, शुल्क 50 रुपये है (स्पीड पोस्ट शुल्क और जीएसटी सहित)

मैं किस सॉफ्टवेयर पर ई-आधार खोल सकता हूं?

ई-आधार को एडोब रीडर पर देखा जा सकता है। आप https://get.adobe.com/reader/ पर जाकर सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं।

मैं एम-आधार ऐप कहां से डाउनलोड कर सकता हूं?

एम-आधार ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

क्या मैं अपना आधार कार्ड पीडीएफ के रूप में डाउनलोड कर सकता हूं?

निवासी अपने पूरे नाम और पिन कोड के साथ 28 अंकों की नामांकन संख्या दर्ज करके अपना ई-आधार पीडीएफ के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। निवासी अपने पूरे नाम और पिन कोड के साथ अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करके ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं। 

क्या मैं अपने फोन पर अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकता हूं?

हां, आप मेरे फोन पर मेरा आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

क्या उमंग ऐप Android और iOS उपकरणों के साथ संगत है?

हां, इस ऐप के माध्यम से आधार कार्ड डाउनलोड करने, देखने या प्रिंट करने के लिए उमंग ऐप Android और iOS उपकरणों के साथ संगत है। 

क्या मैं अपडेट करने के बाद आधार पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर सकता हूं?

हां, अपडेट करने के बाद आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर ‘डाउनलोड आधार’ पर क्लिक करके आधार पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। 

‘ऑर्डर आधार पीवीसी कार्ड’ के लिए कितना खर्च होता है?

‘ऑर्डर आधार पीवीसी कार्ड’ सेवा के लिए उम्मीदवार को जीएसटी और स्पीड पोस्ट शुल्क सहित 50 रुपये का भुगतान करना होगा। 

अनुरोध सबमिट करने के बाद मुझे आधार पीवीसी कार्ड कब प्राप्त होगा?

उम्मीदवारों द्वारा आधार पीवीसी कार्ड प्राप्त करने के अनुरोध की तिथि को छोड़कर आम तौर पर इसमें पांच कार्य दिवस लगते हैं। 

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में डाउनलोड आधार कार्ड PDF से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

लेखक के बारे में

अपने दोस्तों को शेयर करें !!

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status