पीएम फ्री सोलर पैनल योजना लगवाने हेतु घर-घर सर्वे शुरू, सरकार देगी 30 से 70 हजार तक की सब्सिडी 

देश के सभी राज्यों में पीएम फ्री सोलर पैनल योजना की शुरुवात हो चुकी है इसके लिए सभी राज्य सरकारों ने अपने अपने राज्यों में प्लांट लगवाने हेतु घर-घर सर्वे शुरू कर दिया है यह सर्वे अटल अक्षय ऊर्जा विभाग की तरफ से किया जा रहा है जबकि केंद्रीय विभाग ने सर्वे की जिम्मेदारी कॉमन सर्विस सेंटर को सौंपी है।  

आपको बता दें कि सोलर पैनल 1 वर्ष में 1 मेगावाट 111 यूनिट ऊर्जा प्रदान करेगी जो ऊर्जा कंपनी यूनिट 30 से 40 पैसे खरीदेगी। इससे प्रत्येक किसान की आय में वृद्धि होगी अगर आपकी दिलचस्पी है इस योजना का लाभ उठाने के लिए तो आप तुरंत ही ऑनलाइन आवेदन के जरिए अपने घर के छत पर सोलर पैनल प्लांट लगवा सकते हैं।

कॉमन सर्विस सेंटर प्रतिनिधि आपके घर पर आकर योजना के फायदे बताने वाले हैं साथ ही प्रतिनिधि ये भी देख रहे हैं कि आपके घर पर पक्की छत है कि नहीं क्योंकि रूफ टॉप सोलर प्लांट लगवाने के लिए घर की छत पक्की होनी अनिवार्य है। पक्की छत पर ही सोलर प्लांट  लग सकता है इसलिए वेंडर सिर्फ उन्हीं घरों में जा रहे हैं। 

सरकार देगी 30 से 70 हजार तक की सब्सिडी 

यदि आपका घर पक्की का है और आपके पास राशन कार्ड या आपके वार्षिक आय कम पाई जाती है तो ऐसी स्थिति में सरकार आपको सोलर पैनल लगवाने के लिए 30 से 70 हजार रुपये की सब्सिडी भी प्रदान कर रही है। इसकी पूरी जानकरी आपको हम कुछ इस तरह से समझाते हैं फ्री सोलर पैनल योजना के तहत दो किलोवाट का रूफटॉप सोलर पैनल सिर्फ 30 हजार में लगवा सकते हैं यह 30 हजार रूपये आप दो से ढाई साल तक 500 से एक हजार रुपये की किश्तों में भी दे सकते हैं।

 इसे भी पढ़ें – मध्य प्रदेश सरकार की एक और महत्वपूर्ण बैठक संपन्न, कर्मचारियों और किसानों के हित में आया फैसला

सोलर पैनल योजना के तहत पैनल लगवाने पर 75 प्रतिशत केंद्र और राज्य सरकार सब्सिडी और अनुदान देगी एक किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने पर 60 हजार रुपये जबकि दो किलोवाट तक के लिए 75 प्रतिशत तक छूट है। तीन किलोवाट के सोलर पैनल लगवाने पर 60 प्रतिशत है। चार से 10 किलोवाट तक यह सब्सिडी 45, 36, 30, 26, 23, 20. 18 प्रतिशत है।

इसके अलावा यदि आपको समझ नहीं आ रहा है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है कॉमन सर्विस सेंटर के प्रतिनिधि जो सर्वे करने आपके घर पहुंचेंगे वो या फिर सर्वे करने के पश्चात् आपके घर वेंडर यानि सोलर पैनल लगाने वाले अधिकारी आपके घर पर आपको सारी प्रदान करेंगे जिसमें  सरकार द्वारा दी जाने सब्सिडी के बारे में भी बताया जायगा।

 इसे भी पढ़ें – मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश में विकसित होंगे नए तीर्थ स्थल, पढ़ाई हेतु 10 से 15 लाख तक की फीस सरकार देगी

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website