लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में न करें ये गलतियां, वरना नहीं मिलेंगे 1250 रुपये

लाडली बहना योजना का तीसरा चरण प्रारंभ होने जा रहा है लेकिन आप सभी को इस बात का ध्यान रखना होगा कि, लाड़ली बहना योजना का तीसरा चरण अंतिम चरण है। और अगर यहां किसी भी तरह की धोखाधड़ी या गलती होती है तो आप लाड़ली बहना योजना के लाभ से वंचित हो जाएंगे। और फिर किसी भी तरह की गलती को सुधारने का मौका नहीं दिया जाएगा। पोर्टेल पूरी तरह से बंद हो जाएंगे। इस लिए यहां दिए गए सभी दिशा निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

लाडली बहनों के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं और आप सभी को यह जरुर देखना चाहिए ताकि किसी भी तरह की लापरवाही से बचा जा सके। लाडली बहनों को आवेदन पूर्व तैयारी करनी होगी और फिर आवेदन करने के बाद पावती पर्ची और सर्टिफिकेट सहित सही eKYC करना होगा।

लाडली बहनों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप सभी के पास अन्तिम मौका है। अगर इस बार आप का फार्म वंचित हो जाता है, अपात्र सूची में शामिल हो जाता है या फिर आप आवेदन करने से ही वंचित हो जाते हैं तो आपको दोबारा मौका नहीं दिया जाएगा। इस लिए सभी दिशा निर्देशों का पालन करें और तीसरे चरण में सफलतापूर्वक आवेदन कर अपना नाम पात्र सूची में दर्ज कराएं। ताकि आपको अगले 5 सालों का लाड़ली बहना योजना का लाभ मिलता रहे।

लाडली बहनें तीसरे चरण में इन गलतियों से बचें

लाडली बहनों को तीसरे चरण में किसी भी तरह की गलतियों से बचने और भविष्य में योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करना होगा।

बैंक खाता अपडेट रखें

लाडली बहना योजना का लाभ डायरेक्ट बैंक खाता में दिया जाता है। इसके साथ ही राखी शगुन और समय-समय पर दिए जाने वाले अन्य लाभ भी डीबीटी के तहत डायरेक्ट बैंक खाता में दिया जाएगा। इसके लिए जरूरी हो जाता है कि आप अपना बैंक खाता अपडेट करके रखें, आधार लिंक और डीबीटी सक्रिय रखें साथ ही एक बार खाता अपडेट करने के बाद बैंक खाता बदलने से बचें।

लाडली बहनों को इंटरनेट बैंकिंग इस्तेमाल करना चाहिए और मिनिमम बैलेंस बनाकर रखना चाहिए ताकि जब आपके खाते में लाडली बहना योजना किस्त की राशि प्राप्त हो तो किसी भी तरह चार्ज न कटे। इसके लिए मिनिमम बैलेंस बनाएं रखने से आपका बैंक खाता चालू रहेगा अन्यथा बैंक में लेन देन न होने की वजह से खाता बंद भी हो सकता है। इस लिए बैंक खाते में लेन देन बरकरार रखें।

समग्र e-KYC करके रखें

लाडली बहना योजना का आवेदन समग्र आईडी की मदद से किया जाता है और आवेदक महिला की सत्यापित समग्र पोर्टल से ही की जाती है। इस लिए समग्र e-KYC और समग्र आईडी में मोबाइल नंबर पंजीकृत होना अनिवार्य है। लाडली बहना योजना में केवल मध्यप्रदेश के मूल निवासी ही आवेदन कर सकते हैं। और इसकी सत्यापित भी समग्र परिवार आईडी की मदद से की जाती हैं जिसमें आपका नाम पंचायत या वार्ड कार्यालय में पंजीकृत होना भी आवश्यक है।

व्यक्तिगत बैंक खाता रखें

लाडली बहनों को योजना की राशि अपने बैंक खाते में प्राप्त करने के लिए व्यक्तिगत बैंक खाता रखना होगा। अगर आप सामूहिक बैंक खाता या संयुक्त बैंक खाता इस्तेमाल करते हैं तो यह मान्य नहीं होगा। इस लिए व्यक्तिगत बैंक ही उपयोग करें और अगर आपके पास अब तक व्यक्तिगत बैंक खाता नहीं है तो जल्द से जल्द खुलवा लें।

लाडली बहनें पावती पर्ची और सर्टिफिकेट सुरक्षित रखें।

लाडली बहना योजना में आवेदन करने के बाद आपको पावती पर्ची दी जाती है। इसके साथ ही आप ऑनलाइन सर्टिफिकेट भी डाऊनलोड कर सकते हैं। यह पावती पर्ची और सर्टिफिकेट आपके आवेदन का प्रमाण है जिसकी मदद से ही आप भविष्य में अपत्ति दर्ज कर सकते है, आवेदन का स्टेटस और भुगतान स्टेटस आदि की जांच कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना तीसरे चरण के बदले नियम, सबको नहीं सिर्फ इन महिलाओं को ही मिल रहा है मौका

लाभ परित्याग विकल्प की जांच करें

लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर लाभ परित्याग का विकल्प भी दिया गया है। अगर किसी महिला की सरकारी नौकरी, या पद आदि मिल जाता है या अन्य किसी कारण की वजह से अब पात्रता श्रेणी में नहीं आती हैं तो उन्हें लाभ ला परित्याग करना होगा। इसके साथ ही महिलाएं अपनी इच्छा से भी लाभ का परित्याग कर सकती हैं। जैसा की इंदौर और भोपाल में लाड़ली बहना योजना का विरोध प्रदर्शन किया गया और महिलाओं द्वारा लाभ का परित्याग किया गया था।

लाडली बहना योजना की शुरूआत शिवराज सरकार द्वारा मार्च 2023 में की गई थी जिसमें प्रथम चरण 25 मार्च से 30 अप्रैल तक किए गए और दूसरे चरण 25 जुलाई से 30 अगस्त तक किए गए और अब तीसरे चरण की तैयारी की जा रही है। लगभग 25 तरीख से ही तीसरे चरण प्रारंभ किए जाएंगे। हालाकि तीसरे चरण की तारीख़ अब तक निर्धारित नहीं की गई है। लेकिन 10 सितंबर को सीएम शिवराज सिंह लाडली बहना योजना सम्मेलन में तीसरे चरण की तारीख़ की घोषणा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Ladli Bahna Yojana 3.0 Update: बड़ी खुशखबरी, बिना ट्रैक्टर वाली 23 से 60 साल की महिलाओं को मिलेगा मौका

Author

Leave a Comment

Your Website